Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन की वर्षगांठ पर दीये जलाएगी भाजपा

प्रदेश भाजपा और स्वयंसेवक संघ मिलकर लोगों को अपने घरों में दीये जलाकर खुशी मनाने की अपील कर रहे हैं। इसके साथ ही हर घर में तिरंगा फहराने का आह्वान किया जा रहा है।

By Edited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 08:58 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 01:37 PM (IST)
जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन की वर्षगांठ पर दीये जलाएगी भाजपा
जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन की वर्षगांठ पर दीये जलाएगी भाजपा

राज्य ब्यूरो, जम्मू : अनुच्छेद 370 और 35ए खत्म होने और जम्मू कश्मीर के पुनर्गठन की वर्षगांठ पर पांच अगस्त को प्रदेश भाजपा दिवाली की तरह त्योहार मनाएगी। पूरे राज्य में दीये जलाए जाएंगे। प्रदेश भाजपा और स्वयंसेवक संघ मिलकर लोगों को अपने घरों में दीये जलाकर खुशी मनाने की अपील कर रहे हैं। इसके साथ ही हर घर में तिरंगा फहराने का आह्वान किया जा रहा है।

loksabha election banner

संगठन महामंत्री अशोक कौल ने सोमवार को समीक्षा बैठक में पांच अगस्त को कामयाब बनाने की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं के लिए यह जरूरी हो गया है कि कार्यक्रमों के आयोजन में पूरी एहतियात बरती जाए। तिरंगा फहराने के लिए स्थान चिन्हित कर यह सुनिश्चित किया जाए कि इनमें लोग भी शामिल हों। प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष असीम गुप्ता ने पांच अगस्त को लोगों से दीये जलाकर खुशियां मनाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना की ओर से सभी संगठनों को पत्र व फहराने के लिए तिरंगे दिए जाएंगे। कार्यक्रम में धार्मिक, सामाजिक, व्यापारी व अन्य संगठन भी सहयोग करें।

गुप्ता ने कहा कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का एक प्रधान, एक निशान व एक संविधान का सपना पांच अगस्त को पूरा हुआ था। ऐसे में पश्चिम पाकिस्तान, गुलाम कश्मीर, गोरखा, वाल्मीकी समुदाय के साथ गुज्जर, उद्योगपति व जम्मू की बेटियां भी इस दिन को शान से मनाएं। लोग मिट्टी या घर में बने दीये जलाएं। संदेश दें कि प्रदेश में भेदभाव का दौर खत्म होने का एक साल पूरा हो गया है। पार्टी मुख्यालय में जम्मू के मेयर चंद्र मोहन गुप्ता, भाजपा के सामाजिक, धार्मिक संगठनों के प्रभारी ठाकुर नारायण ¨सह भी मौजूद थे। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को याद किया राज्य ब्यूरो, जम्मू : प्रदेश भाजपा ने सोमवार को देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को उनकी पुण्यतिथि पर याद किया।

पार्टी मुख्यालय में संगठन महामंत्री अशोक कौल ने उनके योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि मिसाइल मैन के नाम से मशहूर डॉ. कलाम देशवासियों के लिए प्रेरणास्रोत रहे। उन्होंने विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा दिया। पांच अगस्त को यादगार बनाने के लिए छह कमेटियां बनाई राज्य ब्यूरो, जम्मू : प्रदेश भाजपा ने जम्मू कश्मीर में पांच अगस्त को अनुच्छेद 370, 35ए के हटाए जाने का एक साल पूरा होने को यादगार बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। कार्यक्रम को कामयाब बनाने के लिए पार्टी के 20 विभागों के साथ विशेष रूप से छह कमेटियां बनाई गई हैं।

प्रदेश भाजपा ने पार्टी हाईकमान को जम्मू कश्मीर में प्रधानमंत्री या गृहमंत्री की वर्चुअल रैली करवाने का प्रस्ताव भेजा है। अभी तक पार्टी हाईकमान की ओर से इस प्रस्ताव पर स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। पांच अगस्त को अयोध्या में प्रधानमंत्री का राम मंदिर निर्माण का नींव पत्थर रखने का कार्यक्रम भी है, लेकिन यह तय है कि मोदी मंत्रिमंडल का कोई वरिष्ठ मंत्री दिल्ली से वर्चुअल रैली को संबोधित करेगा। पार्टी ने पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर में पंचायत स्तर पर दिन में तिरंगे फहराने और रात को दीपमाला करने की तैयारी की है। ऐसे में जिला इकाइयों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे पांच अगस्त के कार्यक्रमों और उसके बाद 20 तक मनाए जाने वाले पखवाड़े में जिला से मंडल स्तर तक अधिक से अधिक लोगों को शामिल करें।

कार्यक्रमों के आयोजन के दौरान कोरोना संक्रमण से निपटने संबंधी निर्देशों का पूरा पालन किया जाएगा। रणनीति के तहत 20 अगस्त तक जमीनी सतह पर जन संवाद कार्यक्रम होंगे। जिलों में वक्ता करीब 40 कार्यकर्ताओं और लोगों की बैठकों को संबोधित करेंगे।

वहीं, मंडल या वार्ड में ऐसी बैठक में करीब 20 कार्यकर्ताओं और लोगों को शामिल किया जा सकता है। प्रदेश महासचिव डॉ. डीके मन्याल ने बताया कि एक अगस्त को पार्टी मुख्यालय में होने वाली वर्कशाप में इन वक्ताओं की ट्रेनिंग होगी। उन्होंने बताया कि पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर में बड़े पर्व की तरह मनाया जाएगा। मंडल स्तर पर जनसंवाद कार्यक्रम के लिए समय तय कर एक अगस्त को उनकी ट्रेनिंग की तैयारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.