जम्मू, दिनेश महाजन : शहर की कई सड़कों पर वाहनों के साथ अब जल्द ही साइकिल भी दौड़ते हुए नजर आएंगे। नगर निगम जम्मू ने शहर के पांच क्षेत्रों की सड़कों को चिह्नित किया है, जहां पर साइकिलिंग ट्रैक का निर्माण किया जाएगा। साइकिलिंग ट्रैक के निर्माण का मुख्य उद्देश्य प्रदूषण को कम करना और सड़कों पर वाहनों के दबाव को घटाना है। नगर निगम जम्मू जल्द ही सैनिक कालोनी में एक, छन्नी हिम्मत में दो, साइंस कालेज रोड में एक और गोल गुजराल क्षेत्र में एक साइकिलिंग ट्रैक के निर्माण का फैसला लिया है। इन क्षेत्रों में पहले से बनी सड़कों के साथ किनारे में नए सड़क तैयार की जाएगी। इस सड़क में केवल साइकिल ही चलाए जा सकेंगे। साइकिलिंग ट्रैक बनाने और उनकी मरम्मत करने का जिम्मा नगर निगम के पास ही होगा।

चंडीगढ़ की तर्ज पर बनेगा जम्मू में साइकिलिंग ट्रैक : स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अपने जम्मू में साइकिलिंग ट्रैक बनाया जा रहा है। जिस प्रकार से केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में साइकिल ट्रैक बने हुए हैं, उसी प्रकार जम्मू में भी बनाए जाने की योजना है। जिन इलाकों में साइकिलिंग ट्रैक बनेगा, उनमें सड़क पर बने जेबरा क्रासिंग के साथ पीले रंग की पट्टी भी बनाई जाएगी। जैसे ही ट्रैफिक सिग्नल लाइट में लाल बत्ती होगी तो साइकिल सवार उस पीले रंग की पट्टी से होकर सड़क पार कर सकेंगे।

जल्द होगा निर्माण कार्य शुरू : नगर निगम जम्मू के हितेश गुप्ता ने बताया कि पहले चरण में जम्मू शहर में बनने जा रहे पांच साइकिलिंग ट्रैक का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा। ट्रैक के निर्माण से पूर्व होने वाले सर्वे का काम पूरा हो गया है। स्मार्ट सिटी जम्मू प्रोजेक्ट के तहत इस ट्रैक को बनाया जा रहा है। लोग साइकिल चलाना तो चाहते है, लेकिन सड़क हादसों से डर से लोग साइकिल चला नहीं सकते है। इन ट्रैक के निर्माण से साइकिल चलाने के शौकीन लोगों को नगर निगम तोहफा देने जा रहा है।

Edited By: Lokesh Chandra Mishra