जागरण संवाददाता, जम्मू : आज महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही हैं। बात चाहे शिक्षा के क्षेत्र की हो या फिर खेल मैदान की महिलाएं किसी से भी कम नहीं हैं। इसी को मद्देनजर रखते हुए मोंगरी मेले के दौरान 17 मई को आयोजित होने वाले 21वें भमाग दंगल में पहली बार दंगल के शौकीनों को महिला पहलवान मिट्टी की कुश्ती में दो-दो हाथ करती नजर आएंगी।

जेएंडके इंडियन स्टाइल रेसलिग एसोसिएशन ऊधमपुर जिला के मोंगरी तहसील के भमाग में एक दिवसीय दंगल का आयोजन कर रही है। जम्मू कश्मीर पुलिस और राज्य पर्यटन विभाग, जेएंडके बैंक और भमाग दंगल कमेटी के तत्वावधान से दंगल आयोजित होगा। एक दिवसीय दंगल में पहली बार गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल मोंगरी और गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल पौनी की 10 महिला पहलवान भाग लेंगी। दंगल में पौनी की अरफाना अख्तर, जायदा बानो, निलाक्षी, रचना और बिदु देवी भाग लेंगी। अरफाना अख्तर पहले भी कई जिला और राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अपने खेल से सबको प्रभावित कर चुकी हैं।

जेएंडके इंडियन स्टाइल रेसलिग एसोसिएशन के अध्यक्ष शिव कुमार शर्मा की अध्यक्षता में दंगल को सफल बनाने के लिए बैठक हुई। उन्होंने बताया कि दंगल में राज्यभर से कुल 45 पुरुष पहलवान भाग लेंगे। दंगल में विभिन्न मालियों के विजेताओं को उचित इनाम राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान वयोवृद्ध पहलवान और उस्ताद भी सम्मानित होंगे। दंगल के सफल आयोजन के लिए तकनीकी कमेटियां भी बनाईं गई हैं। बैठक में स्वतंत्र देव कोतवाल, सुनील, डॉ. विक्रम गुलाटी, हंसराज ठाकुर, होशियार सिंह, ओम प्रकाश वर्मा, दीपक वजीर, छन्नी राम, नरेश कुमार, पहलवान करतार सिंह और मुरली धर भी मौजूद थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप