राज्य ब्यूरो, जम्मू : लद्दाख की खूबसूरती बॉलीवुड को हमेशा लुभाती रही है। अभिनेता आमिर खान की फिल्म थ्री इडियट्स ने लद्दाख की खूबसूरत पैगांग झील को नई पहचान दिलाई थी। अब आमिर खान लद्दाख में फिर से बड़े बैनर की फिल्म की शूटिंग की तैयारी में हैं। फिल्म के जरिये वह क्षेत्र की खूबसूरती को बड़े पैमाने पर देश और दुनिया में दिखाएंगे।

लद्दाख पहुंचे आमिर खान ने शुक्रवार को लेह में लद्दाख के डिवीजनल कमिश्नर सौगात विश्वास से भेंट कर लद्दाखियों को विश्वास में लेकर लेह व कारगिल जिले में फिल्म की शूटिंग करने समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने क्षेत्र में पर्यटन विकास पर भी विचार विमर्श किया। आमिर ने कहा कि वह कोशिश करेंगे कि लद्दाख के युवाओं को फिल्मों में काम करने, फिल्म इंडस्ट्री में तकनीकी कामों में भाग्य आजमाने का मौका मिले।

उन्होंने बताया कि अगले साल लद्दाख में फिल्म की शूटिंग की तैयारी है। इस दौरान पूरी कोशिश की जाएगी कि शूटिंग से क्षेत्र के लोगों को भी फायदा हो। लद्दाख खूबसूरत जगह है। यह पर्यटन व फिल्मों की शूङ्क्षटग के लिहाज से बहुत अच्छा है। उन्हें लद्दाख में शूटिंग का खासा अनुभव है।

लेह में बैठक में आमिर खान ने पत्नी किरण राव की गैर सरकारी संस्था पानी फाउंडेशन द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस संस्था ने महाराष्ट्र के 75 तालुका के चार हजार गांवों में जल संरक्षण की दिशा में कार्य किया है। फाउंडेशन ने जल प्रबंधन के क्षेत्र में सराहनीय कार्य के लिए सत्यमेव जयते वाटर कप भी स्थापित किया है। खान ने विश्वास दिलाया कि पानी फाउंडेशन लद्दाख में भी तल संरक्षण की दिशा में सराहनीय कार्य करेगी। इस बैठक में लेह हिल डेवलपमेंट काउंसिल के चीफ एग्जीक्यूटिव काउंसिलर ग्याल पी वांगयाल के साथ अन्य कई पदाधिकारी, काउंसलर भी मौजूद थे।

थ्री इडियट्स ने लद्दाख में पर्यटन को दिए नए आयाम

आमिर खान की फिल्म थ्री इडियट्स ने लद्दाख में पर्यटन को नए आयाम दिए थे। इस फिल्म के आने के बाद पैंगांग झील को देखने के लिए आने वाले पर्यटकों की संख्या बहुत अधिक हो गई है। झील के किनारे पर करिश्मा कपूर का पीला स्कूटर व थ्री इडियट्स का बैच सबको आकर्षित करता है। लेह में रेंचो स्कूल नाम से मशहूर हुए दु्रक पदमा कारपो स्कूल को देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ उमड़ती है।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस