Move to Jagran APP

Kashmir Militancy: हिजबुल व लश्कर के द रजिस्टेंस फ्रंट में वर्चस्व की लड़ाई

हथियारों की सप्लाई करते हुए सोपोर में टीआरएफ के चार आतंकी पकड़े गए थे। उनसे मिली जानकारी के अनुसार इसे पाकिस्तान से एंड्रयू जोन्स नामक व्यक्ति संचालित कर रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2020 11:15 AM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 11:15 AM (IST)
Kashmir Militancy: हिजबुल व लश्कर के द रजिस्टेंस फ्रंट में वर्चस्व की लड़ाई
Kashmir Militancy: हिजबुल व लश्कर के द रजिस्टेंस फ्रंट में वर्चस्व की लड़ाई

जम्मू, राज्य ब्यूरो : कश्मीर में आतंकी संगठनों में वर्चस्व की लड़ाई छिड़ गई है। लश्कर-ए-तैयबा के द रजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) इस कोशिश में है कि वह हिजबुल मुजाहिदीन को आघात पहुंचाकर अपना प्रभाव बढ़ाए। पिछले दिनों पुलिसकर्मियों के अपहरण की घटनाओं को बहाना बनाकर दोनों संगठन खुलकर सामने आ गए हैं। साथ ही हिजबुल के ऑपरेशनल कमांडर के पाला बदल लेने से तल्खी बढ़ती दिख रही है।

loksabha election banner

हिजबुल के ऑपरेशनल कमांडर अब्बास शेख टीआरएफ से जा जुड़ा है। खुफिया एजेंसियों के अनुसार अब्बास को कश्मीर में हिजबुल के 12 आतंकियों का समर्थन हासिल है। उसके ओवरग्राउंड वर्कर भी कश्मीर के कई हिस्सों में काम कर रहे हैं। वहीं, आतंकी तंजीम तहरीक-ए-पीपुल्स पार्टी ने हाथ से लिखा पोस्टर जारी कर अब्बास के हिजबुल को छोड़ने की पुष्टि की है। उसमें भी स्थानीय लोगों को निशाना बनाने की हिजबुल की नीति का हवाला दिया गया है।

हिजबुल मुजाहिदीन को टीआरएफ की खुली धमकी: टीआरएफ ने अब्बास के उनसे मिल जाने की पुष्टि करते हुए हिजबुल को चेताया है कि वह पुलिसकर्मियों को निशाना बनाने से बाज आए। यहां बता दें कि इसके बाद भी हिजबुल ने शोपियां व कुलगाम में पुलिसकर्मी का अपहरण किया। टीआरएफ ने चेताया िक यह अंतिम चेतावनी है, हमें मजबूर न किया जाए।

सुरक्षाबलों ने टीआरएफ के चार आतंकी पकड़े थे: हथियारों की सप्लाई करते हुए सोपोर में टीआरएफ के चार आतंकी पकड़े गए थे। उनसे मिली जानकारी के अनुसार इसे पाकिस्तान से एंड्रयू जोन्स नामक व्यक्ति संचालित कर रहा है। उसकी आइडी खान बिलाल है। जोन्स ने इन चार आतंकियों को युवाओं को भर्ती करने का जिम्मा सौंपा था।

रियाज नायकू सलाहुदीन से नाराज: हाल ही में हिजबुल मुजाहिदीन के रियाज नायकू ने तंजीम में फूट से इन्कार किया था। सूत्रों के अनुसार नायकू पाकिस्तान में बैठे सरगना सैयद सलाहुदीन से नाराज है। नायकू ने कहा था कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद से सलाहुदीन का रवैया नरम है। हिजबुल को सीमा पार से वह समर्थन नहीं मिल रहा है, जो पहले मिलता था। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी अब दक्षिण कश्मीर के बाद मध्य व उत्तर कश्मीर में अपनी गतिविधियां बढ़ा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.