श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। केंद्रीय वार्ताकार दिनेश्वर शर्मा ने बुधवार को राज्यपाल एनएन वोहरा से मुलाकात कर अपने मिशन की मौजूदा स्थिति से अवगत कराया। सत्ताधारी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की युवा इकाई के नेता वहीद उर रहमान पारा व निर्दलीय विधायक इंजीनियर रशीद समेत कई स्थानीय सियासी नेताओं व सामाजिक संगठनों से जुड़े लोगों ने वार्ताकार से मुलाकात कर कश्मीर में शांति बहाली के विभिन्न उपायों पर विचार-विमर्श किया।

कश्मीर में स्थायी शांति के लिए केंद्र सरकार द्वारा विशेष प्रतिनिधि व केंद्रीय वार्ताकार नियुक्त किए जाने के बाद खुफिया ब्यूरो के पूर्व निदेशक दिनेश्वर शर्मा गत मंगलवार से अपने कश्मीर मिशन के सातवें दौरे पर घाटी में हैं।मंगलवार को उत्तरी कश्मीर के बांडीपोर में विभिन्न संगठनों से मुलाकात के बाद बुधवार को उन्होंने उत्तरी कश्मीर में तैनात विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों के अलावा स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों से भी कथित तौर पर बातचीत की। दोपहर को वह बांडीपोर से श्रीनगर लौट आए।

इसके बाद उन्होंने राजभवन में राज्यपाल एनएन वोहरा से मुलाकात की। केंद्रीय वार्ताकार ने राज्यपाल को बीते नवंबर से अब तक अपने कश्मीर मिशन की मौजूदा स्थिति, इसके असर और विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से हुई बातचीत से अवगत कराया।राज्यपाल से बैठक के बाद केंद्रीय वार्ताकार सरकारी अतिथि गृह हरि निवास में लौट आए। इसके बाद वहां उनसे मिलने पीडीपी की युवा इकाई के अध्यक्ष और राज्य खेल परिषद के सचिव वहीद उर रहमान पारा पहुंचे। पारा ने उन्हें कश्मीरी नौजवानों की भावनाओं से अवगत कराते हुए स्थानीय युवाओं को शरारती तत्वों के चंगुल से दूर रखने के मुद्दे पर विचार विमर्श किया।

उन्होंने कश्मीर समस्या के शांतिपूर्ण समाधान के लिए जल्द ही संबंधित पक्षों से बातचीत की प्रक्रिया बहाल कराने पर भी जोर दिया। निर्दलीय विधायक इंजीनियर रशीद ने केंद्रीय वार्ताकार से कश्मीर में अफस्पा, डीएए और पीएसए जैसे कानून हटाने, हुर्रियत और पाकिस्तान समेत सभी संबंधित पक्षों से बातचीत की प्रक्रिया शुरू करने पर जोर दिया।पत्रकार डॉ. मुबशिर किरमानी और अनंतनाग स्थित एनजीओ नूर वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष मौलवी अशरफ भी अपने एक अन्य साथी संग केंद्रीय वार्ताकार से मिले। श्रीनगर के हब्बाकदल के रहने वाले युवा कार्यकर्ता अरशद अहमद मीर भी शाम को वार्ताकार से मिलने पहुंचे। 

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस