Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : चुनाव आयोग 31 अक्टूबर को जारी करेगा मतदाता सूची, जल्द हो सकते हैं चुनाव

Assembly Poll In Jammu Kashmir आयोग ने जम्मू कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को एक पत्र लिखकर 31 अक्तूबर को अंतिम मतदाता सूची को प्रकाशित करने से पूर्व विभिन्न प्रक्रियाओं को पूरा करने का निर्देश जारी किया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 08:12 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 12:11 PM (IST)
Jammu Kashmir : चुनाव आयोग 31 अक्टूबर को जारी करेगा मतदाता सूची, जल्द हो सकते हैं चुनाव
पहली अक्टूबर को या उससे पहले 18 वर्ष का होने वाला प्रत्येक नागरिक बतौर मतदाता अपना पंजीकरण करा सकता है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : भारतीय चुनाव आयोग ने जम्मू कश्मीर में इसी वर्ष नवंबर-दिसंबर या फिर मार्च 2023 में विधानसभा चुनाव कराए जाने का संकेत दिया है। इसके लिए आयोग इसी वर्ष 31 अक्तूबर को जम्मू कश्मीर के मतदाताओं की सूची जारी करेगा। आयोग ने करीब तीन साल बाद जम्मू कश्मीर में मतदाता सूचियों के विशेष सारांश संशोधन का आदेश जारी किया है। पांच अगस्त 2019 को लागू जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम के तहत गठित जम्मू कश्मीर में परिसीमन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद यह पहली मतदाता सूची होगी।

prime article banner

आयोग ने जम्मू कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को एक पत्र लिखकर 31 अक्तूबर को अंतिम मतदाता सूची को प्रकाशित करने से पूर्व विभिन्न प्रक्रियाओं को पूरा करने का निर्देश जारी किया है। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि मतदाता सूची को अब साल में चार बार संशोधित और अपडेट किया जाएगा ताकि 18 वर्ष की आयु सीमा वर्ग में शामिल होने वाला प्रत्येक नागरिक खुद को बतौर मतदाता पंजीकृत करा सके।

पुरानी व्यवस्था के मुताबिक, साल के पहले दिन या उससे पहले 18 वर्ष का होने वाला नागरिक ही मतदाता के तौर पर अपना नाम लिखवा सकता था। अब पहली जनवरी को या उससे पहले, पहली अप्रैल या उससे पहले, पहली जुलाई और पहली अक्टूबर को या उससे पहले 18 वर्ष का होने वाला प्रत्येक नागरिक बतौर मतदाता अपना पंजीकरण करा सकता है।

जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम के तहत गठित केंद्र शासित जम्मू कश्मीर प्रदेश में विधानसभा का गठन किया जाना है, लेकिन इससे पहले परिसीमन की प्रक्रिया को पूरा करना जरूरी था। यह प्रक्रिया पांच मई को पूरी हुई है। परिसीमन में जम्मू कश्मीर में सात नए विधानसभा क्षेत्र बनाए गए हैं और कई अन्य विधानसभा क्षेत्रों का स्वरूप बदला है। इसलिए मतदाता सूचियों में संशोधन, मतदान केंद्रों को तर्कसंगत बनान भी जरूरी है। वैसे भी जम्मू कश्मीर में वर्ष 2019 के बाद से मतदाता सूचियों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसके कारण कई नए पात्र मतदाता अपना पंजीकरण नहीं करा पाए हैं।

चुनाव आयोग ने जम्मू कश्मीर के निर्वाचन अधिकारी को मतदाता सूचियों में संशोधन और अपडेट करने की प्रक्रिया को निपटाने संबंधी भेजे गए पत्र में लिखा है फोटो मतदाता पहचानपत्रों का विशेष सारांश संशोधन 31 अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाए और पहली अक्टूबर 2022 को 18 वर्ष की आयु सीमा वाले मतदाताओं के पंजीकरण को भी सुनिश्चित किया जाए।

आपत्तियां जताने के लिए मिलेंगे 30 दिन : अधिकारियों ने बताया कि आयोग ने पहले ही मसौदा मतदाता सूचियों के प्रकाशन की अंतिम तिथि 31 अगस्त तक कर रखी है। एकीकृत मतदाता सूचियों का प्रकाशन पहली सितंबर को होगा और अगले 30 दिनों के दौरान कोई भी मतदाता अपनी आपत्तियां और दावों को जता सकता है, जिन्हें संबंधित अधिकारियों को 15 अक्टूबर 2022 तक निपटाना होगा। इसके बाद 31 अक्टूबर पूरी तरह से तैयार अंतिम मतदाता सूची का प्रकाश करना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.