Move to Jagran APP

Shining Ladakh अभियान चला दूरदराज इलाकों की सुध ले रही सेना

कई इलाकों में बिजली भी नहीं है। ऐसे में सेना की स्थानीय बटालियनों के जवान इन दिनों दूरदराज इलाकों में मेडिकल कैंप लगाकर लोगों को राहत देने के साथ उनकी अन्य मुश्किलों को दूर करने के लिए भी लगातार प्रयास कर रहे हैं।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 07:28 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 07:28 PM (IST)
Shining Ladakh अभियान चला दूरदराज इलाकों की सुध ले रही सेना
ब्रिगेड कमांडर ने लोगों से बातचीत कर उन्हें विश्वास दिलाया कि सेना उन्हें पूरा सहयोग देगी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के दूरदराज, सीमा से सटे इलाकों में सेना की फायर एंड फ्यूरी कोर अपने शाइनिंग लद्दाख अभियान के जरिये लोगों की मुश्किलों को दूर कर रही है। एक ओर कड़ी ठंड में सरहदों की रक्षा करने की मुहिम जारी है तो दूसरी ओर देशवासियों की सुध भी ली जा रही है। कड़ी ठंड में लोगों के लिए लेह व कारगिल में अपने दूरदराज स्थित गांवों से बाहर जाना आसान नहीं है। कई इलाकों में बिजली भी नहीं है। ऐसे में सेना की स्थानीय बटालियनों के जवान इन दिनों दूरदराज इलाकों में मेडिकल कैंप लगाकर लोगों को राहत देने के साथ उनकी अन्य मुश्किलों को दूर करने के लिए भी लगातार प्रयास कर रहे हैं।

loksabha election banner

तीन दिन में सेना ने लेह के दूरदराज इलाकों में शाइनिंग लद्दाख लोगों की मदद करने के लिए दो कार्यक्रमों का आयोजन किया। दूरदराज के मुद गांव के लोगों के लिए सौर्य ऊर्जा से चलने वाले हीटर भेंट किए। इस कार्यक्रम का आयोजन सेना की स्नो लेपर्ड ब्रिगेड की ओर से किया गया था। इस दौरान ब्रिगेड कमांडर ने लोगों से बातचीत कर उन्हें विश्वास दिलाया कि सेना उन्हें पूरा सहयोग देगी। इससे पहले सेना ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के करीब स्थित नेरक गांव के लोगों के लिए डीजल से चलने वाले जेनरेटर सेट भेंट किया। लोगों को भेंट किए गए 30 केवीए के जेनरेटर से गांव में रोशनी का बंदोबस्त होगा। ये दोनों कार्यक्रम कड़ी ठंठ की चुनौती का सामना कर रहे लद्दाख के लोगों की विश्वास बहाली के लिए किए गए हैं।

दूरदराज, सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों की मदद करने के लिए सेना का शाइनिंग लद्दाख अभियान नवंबर महीने में जोर पकड़ गया था। इस कार्यक्रम के तहत अब तक कई मेडिकल कैंपों का आयोजन कर लोगों में निशुल्क दवाइयां बांटी गई हैं। श्रीनगर के पीआरओ डिफेंस एमरान मुसावी ने जागरण को बताया कि मेडिकल कैंपों के साथ लोगों को उनके स्वास्थ्य के बारे में जागरूक करने के लिए भी लगातार कार्यक्रम हो रहे हैं। इन कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों की दिक्कतों के बारे में जानकारी लेकर उन्हें दूर किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.