Move to Jagran APP

Ceasefire Violation: जिला राजौरी के तरकुंडी सेक्टर में पाक गोलाबारी में सेना का जेसीओ शहीद

सेना ने गोलाबारी शुरू होने के बाद ही तरकुंडी सेक्टर के साथ लगते वाले रिहायशी इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया था। दोनों ओर से गोलाबारी अभी भी रूक-रूककर जारी है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 11:45 AM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 01:58 PM (IST)
Ceasefire Violation: जिला राजौरी के तरकुंडी सेक्टर में पाक गोलाबारी में सेना का जेसीओ शहीद
Ceasefire Violation: जिला राजौरी के तरकुंडी सेक्टर में पाक गोलाबारी में सेना का जेसीओ शहीद

राजौरी, जेएनएन। जिला राजौरी में नियंत्रण रेखा से सटे तरकुंडी सेक्टर के केसर गिला इलाके में पाकिस्तान द्वारा किए गए सीजफायर उल्लंघन में बुधवार को भारतीय सेना का एक जूनियर कमीशंड अधिकारी (जेसीओ) शहीद हो गया। भारतीय जवान भी पाकिस्तान की इस गोलाबारी का मुंंहतोड़ जवाब दे रहे हैं।

prime article banner

ऐसी सूचना है कि भारतीय जवानों की इस जवाबी कार्रवाई में तरकुंडी-केरी सेक्टर में पाकिस्तान की तीन चौकियां तबाह हो गई हैं जबकि पांच जवान घायल भी हुए हैं। अधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि होना बाकी है।सेना ने गोलाबारी शुरू होने के बाद ही तरकुंडी-केरी सेक्टर के साथ लगते वाले रिहायशी इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया था। दोनों ओर से गोलाबारी अभी भी रूक-रूककर जारी है।

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान ने गोलाबारी का सिलसिला आज सुबह शुरू किया। उन्होंने भारतीय चौकियों को निशाना बनाते हुए अचानक से मोर्टार दागना शुरू कर दिए। इस दौरान सेना का एक जेसीओ जो तरकुंडी सेक्टर में अग्रिम चौकी पर तैनात था, गंभीर रूप से घायल हो गया। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया परंतु जख्मों का ताव न सहते हुए उन्होंने दम तोड़ दिया। वहीं भारतीय जवानों ने जवाब में जमकर गोलाबारी की। हमारे जवानों ने भी पाकिस्तानी चौकियों को निशाना बनाते हुए गोले दागे।

इस जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान की तीन चौकियां ध्वस्त हो गई जबकि पांच से अधिक जवान घायल भी हुए हैं। सैन्य अधिकारियों ने अभी तक इस संबंध में कोई अधिकारी घोषणा नहीं की है। इस नुकसान के बाद पाकिस्तान की ओर से गोलाबारी का सिलसिला कम हो गया है। हालांकि भारतीय जवानों ने केरी व तरकुंडी सेक्टर के साथ लगते रिहायशी इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है। लोगों को सुरक्षित इलाकों में आश्रय लेने के लिए कह दिया गया है। अभी भी दोनों ओर से रूक-रूककर गोलाबारी जारी है।

आपको जानकारी हो कि गत 30 अगस्त को भी जिला राजौरी के नौशहरा सेक्टर में पाक गोलाबारी में सेना का जेसीओ राजविंदर सिंह निवासी अमृतसर पंजाब शहीद हो गए थे। पाकिस्तान 2020 की शुरुआत से ही नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है।इस दौरान वह 2720 से अधिक बार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर चुका है। इसमें 27 नागरिक मारे जा चुके हैं जबकि 100 से अधिक घायल हुए हैं।

एलएसी पर बारूदी सुरंग धमाके में सेना का अधिकारी शहीद, सिपाही घायल

पूूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीनी घुसपैठ का पता लगाने के लिए अग्रिम इलाकों की गश्त पर निकले स्पेशल फ्रंटियर फोर्स के एक अधिकारी बारूदी सुरंग धमाके में शहीद और एक सिपाही जख्मी हो गया। उत्तराखंड से संबंधित स्पेशल फ्रंटियर फोर्स की एक विशेष यूनिट को पूर्वी लद्दाख में तैनात किया गया है। इसे चीनी सेना की गतिविधियों का पता लगाने और समय रहते चीनी सेना के मंसूबों को नाकाम बनान का जिम्मा सौंपा गया है। अलबत्ता, श्रीनगर स्थित सेना के प्रवक्ता ने पूर्वी लद्दाख में स्पेशल फ्रंटियर फोर्स के अधिकारी की शहादत पर किसी तरह की प्रतिक्रिया से इन्कार किया है। उन्होंने कहा कि इस मामले का पता लगाया जा रहा है, उसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है। वहीं संबंधित अधिकारियों ने बताया कि स्पेशल फ्रंटियर फोर्स का एक अधिकारी अपने दस्ते संग ब्लैक टॉप और थाकुंग पहाडिय़ों के इलाके में गया हुआ था। यह इलाका पैंगांग झील के दक्षिण में है। यहीं पर रविवार और सोमवार की रात को भारतीय व चीनी सैनिकों में टकराव की स्थिति पैदा हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.