पुंछ, संवाद सहयोगी : जिले के भाटाधुलियां के घने जंगल में आतंकियों के खिलाफ 22 दिन लंबे चले आपरेशन के बाद पाकिस्तान ने घुसपैठ करवाने की बड़ी साजिश रची। इस बार भाटाधुलियां से लगभग 20 किलोमीटर दूर मेंढर तहसील के बालाकोट इलाके में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर आतंकियों ने भारतीय क्षेत्र में दाखिल होने की कोशिश की, जिसे सेना ने नाकाम बनाते हुए एक पाकिस्तानी आतंकी को मार गिराया। बता दें कि भाटाधुलियां में 11 अक्टूबर से दो नवंबर तक चले आपरेशन में नौ सैनिक शहीद हुए थे, जबकि एक भी आतंकी नहीं मारा गया था।

जानकारी के अनुसार वीरवार मध्य रात्रि के बाद करीब ढाई से तीन बजे के बीच बालाकोट सेक्टर के कांगा गली क्षेत्र में पाकिस्तान की तरफ से आतंकियों का एक दल नियंत्रण रेखा पार कर भारतीय इलाके में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा था। भारतीय सेना की अग्रिम चौकी पर तैनात सेना के सतर्क जवानों ने इन्हें देख लिया और नजर रखना शुरू कर दी।

आतंकियों का दल अंधेरे में झाड़ियों की आड़ लेकर आगे बढ़ रहा था। इस पर सेना ने उन्हें हथियार डालने की चेतावनी दी, लेकिन आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की। इस दौरान हुई मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया, जबकि अन्य आतंकी अंधेरे में पाकिस्तान की तरफ वापस भाग निकले। घुसपैठ नाकाम करने के बाद सेना व पुलिस के स्पेशल आपरेशन ग्रुप (एसओजी) के जवानों ने आतंकियों के सरहद के आसपास छिपे होने की आशंका को देखते हुए तलाशी अभियान जारी रखा है।

आतंकी का शव व हथियार भी बरामद : एलओसी पर मारे गए आतंकी का शव व हथियार भी बरामद किए गए हैं। बताया जा रहा है कि मारा गया आतंकी पाकिस्तानी है, फिलहाल उसकी पहचान करने की कोशिश की जा रही है। बरामद हथियारों में एक ऐके-72 राइफल, दो मैगजीन, करीब 30 गोलियां, एक मोबाइल, एक छड़ी और एक पिट्ठू बैग भी है।

साजिश के तहत पाकिस्तान ने एलओसी पर लगाई थी आग : कुछ दिन पहले पाकिस्तानी सैनिकों ने घुसपैठ करवाने के लिए नियंत्रण रेखा पर झाड़ियों में आग लगाई थी, जो फैलते हुए भारतीय क्षेत्र तक आ गई थी। ऐसा पाकिस्तानी सैनिकों ने इसलिए किया कि आग से भारतीय सैनिकों की ओर से सरहद पर घुसपैठ रोकने के लिए बिछाई गई सुरंग फट जाएं और आतंकी भारतीय क्षेत्र में दाखिल हो सकें। भारतीय सेना पाकिस्तान की इस साजिश से भलीभांति परिचित है। आग के बाद घुसपैठ की आशंका को देखते हुए एलओसी पर कड़ी निगाह रखी जा रही थी।

Edited By: Vikas Abrol