Move to Jagran APP

सैनिकों के योगदान को समझें देशवासी : राज्यपाल

राज्य ब्यूरो, जम्मू : राज्यपाल एनएन वोहरा ने कहा है कि सशस्त्र सेना के जवान देश की पंद्रह हजार

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Dec 2017 03:01 AM (IST)Updated: Thu, 21 Dec 2017 03:01 AM (IST)
सैनिकों के योगदान को समझें देशवासी : राज्यपाल
सैनिकों के योगदान को समझें देशवासी : राज्यपाल

राज्य ब्यूरो, जम्मू : राज्यपाल एनएन वोहरा ने कहा है कि सशस्त्र सेना के जवान देश की पंद्रह हजार किलोमीटर सीमाओं की सुरक्षा में जीजान से जुटे हुए हैं। देशवासी उनके योगदान को समझें।

loksabha election banner

सशस्त्र सेना झंडा दिवस के उपलक्ष्य में बुधवार को सेना की टाइगर डिवीजन मुख्यालय में सैनिक कल्याण बोर्ड के कार्यक्रम में राज्यपाल ने कहा कि पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए वित्तीय योगदान दे रहा हर नागरिक और संगठन बधाई का पात्र है।

युद्ध, शांति काल में सशस्त्र सेनाओं की भूमिका को सराहते हुए राज्यपाल ने कहा कि हर साल सशस्त्र सेना झंडा दिवस सैनिकों की कुर्बानियों को याद करने का उचित दिन है। सरहद पर तैनात जवानों के परिवारों को सहयोग देने को समाज की जिम्मेदारी करार देते हुए राज्यपाल ने कहा कि लोगों को जागरूक बनाया जाए। सेना किसी भी चुनौतियों का सामना कर देश की सीमाओं की रक्षा कर रही है। सीमा पर दो फ्रंटियरों पर सेना के समक्ष कड़ी चुनौती है।

वहीं, पेंशन के अभाव में कई वीर नारियों को हो रही मुश्किलों का हवाला देते हुए राज्यपाल ने बताया कि रक्षामंत्री से यह मुद्दा उठाने के बाद उन्हें अब हर वर्ष 48 हजार रुपये मिल रहे हैं। पूर्व सैनिकों के परिवारों के मसलों के समाधान के लिए हमें गंभीरता से प्रयास करने चाहिए।

वहीं, राज्य सैनिक बोर्ड के निदेशक सेवानिवृत ब्रिगेडियर हरचरण सिंह ने पूर्व सैनिकों के परिवारों, वीर नारियों के कल्याण के लिए चलाई जा रही गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने चालू वर्ष में जुटाए गए फ्लैग डे फंड के बारे में जानकारी दी।

इसी बीच कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल एनएन वोहरा ने 34 वीर नारियों को दस-दस हजार रुपये के चेक भेंट किए। यह राशि फ्लैग डे फंड के जरिये जुटाई गई है। इस मौके पर राज्यपाल ने कला संस्कृति एवं भाषा अकादमी की ओर से आयोजित पेंटिंग व देशभक्तिगीत प्रतियोगिता में जीतने वाले स्कूली बच्चों में इनाम बांटे। इसके साथ पूर्व सैनिकों के परिवारों के कल्याण के लिए सराहनीय कार्य करने वाले कई राज्यवासियों को प्रमाणपत्र भी भेंट किए।

कार्यक्रम में स्टेशन कमांडर टीके चोपड़ा, पूर्व मंत्री आरएस चिब के साथ सेना के कई वरिष्ठ, सेवानिवृत अधिकारी व गणमान्य लोग मौजूद थे।

-------------------

बच्चों ने पेश की मिसाल, दान किए इनाम के 25 हजार

सशस्त्र सेना झंडा दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने वाले छह स्कूलों के बच्चों ने इनाम की राशि फ्लैग डे फंड में दान देकर मिसाल कायम की।

राज्यपाल से इनामी राशि और प्रमाणपत्र हासिल करने के बाद स्कूली बच्चों ने राज्य सैनिक कल्याण बोर्ड के निदेशक सेवानिवृत ब्रिगेडियर हरचरण सिंह से मिले और उनको इनाम में मिली करीब पच्चीस हजार की इनामी राशि फ्लैग डे फंड के लिए सौंप दी।

निदेशक ने पूर्व सैनिक, सैन्य परिवारों के कल्याण के लिए बच्चों की इस कार्रवाई का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि सैनिक 35 वर्ष तक की आयु तक सेवानिवृत हो जाते हैं। शहीद होने वालों की आयु इससे भी कम होती है। ऐसे में समाज की जिम्मेदारी बनती है चुनौतियों का सामना करने में इन परिवारों को सहयोग दिया जाए।

-------------

पूर्व सैनिकों को 18 करोड़

का लाभ दिलाने वाले सम्मानित

पूर्व सैनिकों और वीर नारियों की वेतन विसंगतियों को दूर कर उनके परिवारों को करीब 18 करोड़ रुपये का लाभ दिलाने वाले सेना के एक सेवानिवृत्त व तीन सेवारत अधिकारियों को राज्यपाल एनएन वोहरा ने सम्मानित किया।

सेवानिवृत लेफ्टिनेंट कर्नल केएस संब्याल ने पूर्व सैनिकों के परिवारों की वेतन विसंगतियों को दूर करने की मुहिम छेड़ रखी है। वह सैनिक कल्याण बोर्ड से ऐसे मसलों की जानकारी लेकर सैन्य परिवारों को इंसाफ दिलाते हैं। उन्होंने अब तक सैन्य परिवारों को साढ़े नौ करोड़ रुपये दिलाए हैं, जो गलतियों के कारण उन्हें नही मिले थे।

वहीं, कर्नल धर्मवीर को पूर्व सैनिकों की पेंशन निधार्रित करने में गलतियां दूर कर उन्हें साढ़े सात करोड़ रुपये दिलाने, 80 लाख रुपये दिलाने के लिए कर्नल मंगोत्रा व पूर्व सैनिकों के बच्चों के लिए हॉस्टल की मरम्मत करवाने के लिए कर्नल यूके श्रीवास्तव को भी सम्मानित किया। वेतन विसंगति संबंधी एक मामले में एक वीर नारी को 78 लाख रुपये दिलाए गए।

---------------

जिला स्तर पर कार्यक्रमों के लिए राज्यपाल ने पांच लाख मंजूर

राज्यपाल ने स्कूली बच्चों को सैनिकों की कुर्बानियों व उनके परिवारों की देखभाल के लिए पांच लाख रुपये देने को मंजूरी दी।

राज्यपाल ने जोर दिया कि राज्य सैनिक कल्याण विभाग पहले राज्य के हर जिले फिर राज्य स्तर पर स्कूली बच्चों के लिए कार्यक्रम कर उन्हें जागरूक बनाए कि सेना देश के लिए क्या कर रही है।

इस मुहिम को बल देने के राज्यपाल ने अपने फंड से पांच लाख रुपये देने की घोषणा की। राज्यपाल राज्य सैनिक कल्याण बोर्ड के चेयरमैन भी हैं।

------------

वीरनारी शारदा देवी सम्मानित

राज्यपाल ने कारगिल शहीद हवलदार दिलेर सिंह भाऊ की पत्नी शारदा देवी को बुधवार सम्मानित किया। शारदा देवी ने पिछले दिनों सशस्त्र सेना झंडा दिवस के उपलक्ष्य में जम्मू के सेना अस्पताल में परिवार सहित रक्तदान कर संदेश दिया था कि देश की रक्षा करने वालों के लिए जितना भी किया जाए कम है। अपने बेटे को भी सैनिकों के लिए रक्तदान के लिए ेप्रेरित करने वाली शारदा देवी का राज्यपाल एनएन वोहरा ने हौसला बढ़ाया।

-------

शहीदों के बच्चों को शिक्षा देगा लायंस क्लब, जैन समाज

लायंस क्लब व जैन समाज शहीदों के बच्चों को शिक्षा देकर उनका भविष्य बेहतर बनाने में योगदान देगा। यह विश्वास इस संगठनों ने बुधवार को दिलाया। उन्होंने विश्वास दिलाया कि वे शहीदों के बच्चों को शिक्षा दिलाने के साथ उन्हें सैनिक स्कूल, नवोदय विद्यालय में भर्ती होने के लिए प्रशिक्षण देंगे। इसके साथ उन्हें एनडीए और आइएमए के माध्यम से सेना में अधिकारी बनने के लिए भी ट्रेनिंग दिलाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.