पुंछ, जेएनएन। भारतीय सेना ने जिला पुंछ के बालाकोट सेक्टर में नियंत्रण रेखा से मिले 2 जिंदा शेल निष्क्रिय कर दिए। 120 एमएम के ये शेल पाकिस्तानी सेना ने सीजफायर उल्लंघन के दौरान भारतीय चौकियों व रिहायशी इलाकों में दागे थे। नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में गश्त लगाते हुए भारतीय जवानों को यह शेल मिले थे। सेना का कहना है कि पाकिस्तानी सेना द्वारा दागे गए ये शेल फटे नहीं थे, आज उन्हें निष्क्रिय कर दिया गया।

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद से ही पाकिस्तान नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर आए दिन सीजफायर का उल्लंघन करता आ रहा है। पिछले तीन महीनों के दौरान उड़ी, पुंछ, राजौरी, अखनूर, हीरानगर आदि इलाकों में भारतीय चौकियों व रिहायशी इलाकों को निशाना बनाते हुए पाकिस्तानी सैनिक शेल दाग रहे हैं। सेना का कहना है कि पाकिस्तानी सेना यह आतंकवादियों की घुसपैठ करवाने के लिए करती है। इसी दौरान बालाकोट के रिहायशी इलाकों व नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में गिरे ये शेल फटे नहीं थे और जमीन में धंस गए थे।

ये शेल जानी नुकसान न पहुंचाएं इसीलिए सेना ने बालाकोट सेक्टर में एक सुनसान जगह पर इन शेल को निष्क्रिय बना दिया। इससे पहले सितंबर माह में भी भारतीय सेना ने पुंछ जिले के मेंढर में बालकोटे सेक्टर के बसोटी और बालकोट गांव में 120 मिमी के 9 जीवित मोर्टार शेल निष्क्रिय किए थे।

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप