Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर में रिक्त पड़े 1089 सरपंच और 12168 पंच हलकों में चुनाव कराने को मंजूरी

वर्ष 2018 में 4483 पंचायत हलकों में 39321 सरपंच व पंच हलकों में चुनाव हुए थे। इनमें 13257 हलके पंचायत प्रतिनिधियों के इस्तीफे उन्हें हटाए जाने कई सरपंचों के बीडीसी चेयरमैन निर्वाचित होने पंच-सरपंचों की मृत्यु होने और चुनाव के समय कई जगह उम्मीदवार न होने के कारण खाली हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 11:41 AM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 11:41 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर में रिक्त पड़े 1089 सरपंच और 12168 पंच हलकों में चुनाव कराने को मंजूरी
चुनावों की रूपरेखा को चुनाव प्राधिकरण द्वारा ही अंतिम रूप से तय करते हुए जारी किया जाएगा।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : जम्मू कश्मीर सरकार ने बुधवार को प्रदेश में रिक्त पड़े 1089 सरपंच और 12168 पंच हलकों में चुनाव कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके साथ प्रधानमंत्री रोजगार पैकेज के तहत विस्थापित व गैर विस्थापित कश्मीरी पंडित उम्मीदवारों के लिए भर्ती प्रक्रिया को गति देते हुए 1997 पदों को छह विभागों को दोबारा आबंटित किया गया है। यह फैसले उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में बुधवार देर शाम गए हुई प्रदेश प्रशासनिक परिषद (एसएसी) की बैठक में लिए गए हैं।

prime article banner

जानकारी के अनुसार, प्रशासनिक परिषद की बैठक में पंचायतों को पूरी तरह मजबूत बनाने और निष्क्रिय पंचायतों को क्रियाशील बनाने के लिए रिक्त सरंपच-पंच हलकों में चुनाव कराने के ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग के प्रस्ताव पर गहन विचार विमर्श हुआ। बैठक में सभी इस बात पर सहमत थे कि जम्मू कश्मीर प्रदेश में पंचायत राज की त्रिस्तरीय व्यवस्था को पूरी तरह प्रभावी बनाने के लिए चुनाव जरूरी है। इसके बाद प्रशासनिक परिषद ने चुनावों की अधिसूचना जारी करने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। इन चुनावों की रूपरेखा को चुनाव प्राधिकरण द्वारा ही अंतिम रूप से तय करते हुए जारी किया जाएगा।

13,257 पंचायत हलके पड़े हैं खाली : वर्ष 2018 में 4,483 पंचायत हलकों में 39,321 सरपंच व पंच हलकों में चुनाव हुए थे। इनमें 13257 हलके पंचायत प्रतिनिधियों के इस्तीफे, उन्हें हटाए जाने, कई सरपंचों के बीडीसी चेयरमैन निर्वाचित होने, कई पंच-सरपंचों की मृत्यु होने और चुनाव के समय कई जगह उम्मीदवार न होने के कारण खाली हैं। इस समय पूरे प्रदेश में सरपंच के 1089 और पंच के 12168 हलके खाली पड़े हुए हैं।

कश्मीर वापसी प्रक्रिया के लिए पीएम रोजगार पैकेज के तहत पंडितों के लिए निकाले गए थे पद :  प्रशासनिक परिषद ने कश्मीरी पंडितों की घाटी वापसी की प्रक्रिया के तहत प्रधानमंत्री रोजगार पैकेज के रिक्त पड़े 1997 पदों के लिए चयन प्रक्रिया शुरू करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। इन पदों के लिए पंजीकृत कश्मीरी विस्थात और गैर विस्थापित कश्मीरी पंडित समुदाय वह सभी पात्र उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो प्रधानमंत्री पैकेज के तहत कश्मीर में स्थायी रूप से फिर बसना चाहते हैं। परिषद ने इन पदों के लिए चयन लिखित परीक्षा, कौशल परीक्षण के आधार पर करने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी है। इन पदों के लिए वाइवा अथवा मौखिक साक्षात्कार नहीं होगा। जम्मू-कश्मीर सेवा चयन बोर्ड इन पदों को आपदा प्रबंधन राहत एवं पुनर्वास व पुनर्निर्माण विभाग द्वारा अग्रेषित किए जाने के बाद छह माह के भीतर योग्य उम्मीदवारों के चयन से भरेगा।

परिषद ने इन 1997 पदों को छह विभागों में आबंटित किया है। इनमें वित्त विभाग में सब इंस्पेक्टर कमर्शियल टैक्स व असिस्टेंट कंपाइलर के 997, कृषि उत्पादन व किसान कल्याण विभाग में फील्ड असिस्टेंट, फील्ड सुपरवाइजर मशरूम व असिस्टेंट स्टोर कीपर के 150 पद, खाद्य व नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभगा में डिपु सहायक के 300 पद और राजस्व विभाग में चतुर्थ श्रेणी के 550 पद हैं। विस्थापित और गैर विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए इन पदों में चयन पक्रिया के नियम भी सरल बनाए गए हैं। इन पदों के लिए योग्यता स्नातक, 12वीं और मैट्रिक पास रखी गई है। गौरतलब है कि कश्मीरी पंडितों की कश्मीर वापसी के पैकेज के तहत 2015 में प्रधानमंत्री रोजगार पैकेज के तहत तीन हजार पदों की घोषणा की गई थी। इनमें से सिर्फ 806 पदों पर ही अब तक नियुक्तियां हुई हैं और 1997 पद खाली पड़े रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.