Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री विशेष स्कॉलरशिप के लिए आवेदन शुरू

नौ मई तक होंगे आवेदन, 12 वीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड से पास होना जरूरी है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 11 Apr 2018 03:21 PM (IST)Updated: Wed, 11 Apr 2018 03:49 PM (IST)
प्रधानमंत्री विशेष स्कॉलरशिप के लिए आवेदन शुरू
प्रधानमंत्री विशेष स्कॉलरशिप के लिए आवेदन शुरू

जम्मू, राज्य ब्यूरो। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजूकेशन (एआइसीटीई) ने जम्मू कश्मीर के विद्यार्थियों के लिए प्रधानमंत्री विशेष स्कॉलरशिप योजना (पीएमएसएसएस) के तहत आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

loksabha election banner

ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हुई। इसमें वह विद्यार्थी आवेदन कर सकते है जिन्होंने बारहवीं कक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड से पास की हो। विद्यार्थियों के लिए जम्मू कश्मीर का स्थायी नागरिक होना जरूरी है। आवेदन की अंतिम तिथि नौ मई है। डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग वाले विद्यार्थी लेटरल एंट्री के साथ आवेदन कर सकते हैं। उनके लिए आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया 17 अप्रैल से शुरू होगी। अंतिम तिथि 16 मई होगी। प्रधानमंत्री विशेष स्कॉलरशिप योजना का लाभ वही विद्यार्थी ले सकते हैं, जिनकी कुल आय वार्षिक आठ लाख से अधिक नहीं होगी।

नीट व जेईई परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। स्कूल एजूकेशन विभाग के सचिव फारूक अहमद शेख ने बताया कि इस वर्ष जम्मू कश्मीर के पांच हजार विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री विशेष स्कॉलरशिप योजना का लाभ मिलेगा।

इसमें 2070 सामान्य कोर्स, 2830 प्रोफेशनल कर्ो्स और 100 मेडीकल व डेंटल कोर्सो के लिए स्कॉलरशिप मिलेगी। पीएमएसएसएस के तहत सामान्य कोर्स करने वाले विद्यार्थियों के लिए तीस हजार प्रति वर्ष, इंजीनियरिंग कोर्स के लिए 1.25 लाख वार्षिक और मेडीकल व डेंटल कोर्स के लिए तीन लाख तक की स्कॉलरशिप प्रति विद्यार्थी उपलब्ध होगी।

इसके अलावा हर विद्यार्थी को एक लाख रुपये प्रति वर्ष अन्य चार्ज के लिए मिलेंगे। जो विद्यार्थी अपने बलबूते पर आइआइटी, नीट, मेडीकल कॉलेज, डेंटल कॉलेज या केंद्रीय विवि में दाखिला लेते हैं तो वो भी स्कॉलरशिप के हकदार होंगे। विद्यार्थियों की ट्यूशन फीस को एआइसीटीई सीधे ही संबधित कॉलेजों में भेजेगी। हॉस्टल फीस, पुस्तकें, स्टेशनरी व अन्य चार्ज को सीधे ही विद्यार्थियों के डीबीटी में भेजा जाएगा। वर्ष 2012-13 से जब से यह योजना शुरू हुई है तब से जम्मू कश्मीर के 16500 विद्यार्थी फायदा ले चुके हैं।

जम्मू कश्मीर के विद्यार्थियों को इस योजना के तहत देश के प्रतिष्ठित कॉलेजों में दाखिला मिलता रहा है। योजना के जरिए विद्यार्थियों से धोखा करने वाले तत्वों को बाहर निकाला जा चुका है और पिछले कुछ वषरे से एआइसीटीआइ व शिक्षा विभाग स्वयं ही सारे प्रबंध करता है।

हाल ही में शिक्षा मंत्री अल्ताफ बुखारी ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास से भेंट कर अधिक कोर्स योजना के तहत लाने व सीटों की संख्या बढ़ाने का मुद्दा भी उठाया था। विद्यार्थी एआइसीटीई-जेके-स्कॉलरशिप-जीओवीडाटइन पर आवेदन कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.