Move to Jagran APP

अमरनाथ यात्रा मार्ग को प्रदूषण मुक्त और स्वच्छ रखने के लिए खच्चरों को पहनाए जाएंगे एनीमल डायपर्स

अमरनाथ यात्रा मार्ग को प्रदूषणमुक्त और स्वच्छ रखने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 15 Jun 2018 10:09 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jun 2018 01:50 PM (IST)
अमरनाथ यात्रा मार्ग को प्रदूषण मुक्त और स्वच्छ रखने के लिए खच्चरों को पहनाए जाएंगे एनीमल डायपर्स
अमरनाथ यात्रा मार्ग को प्रदूषण मुक्त और स्वच्छ रखने के लिए खच्चरों को पहनाए जाएंगे एनीमल डायपर्स

जम्मू, जागरण संवाददाता। अमरनाथ यात्रा मार्ग को प्रदूषणमुक्त और स्वच्छ रखने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। यात्रा मार्ग पर सबसे ज्यादा गंदगी फैलाने वाली खच्चरों की लीद इस बार वहां नहीं दिखेगी क्योंकि सरकार ने खच्चरों को एनीमल डायपर्स पहनाना अनिवार्य कर दिया है। पहले चरण में पांच सौ डायपर्स भी मंगवाए जा चुके हैं।

loksabha election banner

वन एवं पर्यावरण मंत्री राजीव जसरोटिया ने अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए वीरवार को सोनमर्ग में उच्च स्तरीय बैठक की जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यात्रा मार्ग को स्वच्छ एवं प्रदूषण मुक्त करने के लिए कदम उठाए जाएं। वहीं सोनमर्ग डेवलपमेंट अथॉरिटी के चीफ एग्जीक्यूटिव (सीईओ) एसए रैना ने बताया कि खच्चरों के लिए डायपर्स मंगवाए जा चुके हैं जो जल्द ही मिल जाएंगे।

यात्रा मार्ग पर दुकानें चलाने वाले दुकानदारों को भी निर्देश दिए जा चुके हैं कि वे बायोडिग्रेडेबल बैग यात्रियों को दें और पोलिथिन का इस्तेमाल बिलकुल न करें। प्लास्टिक की बोतलों के कचरे को संभालने के लिए रिवर्स वें¨डग मशीनें भी यात्रा पर लगवाई जा रही हैं। मंत्री ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी किए कि वे यात्रा मार्ग व सड़क की हालत को बेहतर करें।

ट्रैक पर हाईमास्ट लाइटें भी लगवाई जाएं ताकि श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो। उन्होंने मौजूद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को यात्रा मार्ग पर डॉक्टरों, दवाइयों व आपात सेवाओं के बंदोबस्त करने के निर्देश दिए।

उन्होंने वन विभाग को भी जलाने वाली लकड़ी के बंदोबस्त रखने के निर्देश देते हुए कहा कि इस लकड़ी को साधुओं व जरूरत पड़ने पर अंतिम संस्कार के लिए निशुल्क दी जाए। जसरोटियों ने बाटाल में यात्रियों की मदद के लिए कैंप का उद्घाटन भी किया। गौरतलब है कि अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू हो रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.