Move to Jagran APP

Earthquake in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 3.7 मापी गई तीव्रता

जम्मू-कश्मीर में फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इस दौरान लोग अपने घरों से बाहर आ गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार सुबह 0819 बजे जम्मू- कश्मीर के गुलमर्ग में 3.7 तीव्रता का भूकंप आया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 09:42 AM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 09:42 AM (IST)
Earthquake in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 3.7 मापी गई तीव्रता
जम्मू- कश्मीर के गुलमर्ग में 3.7 तीव्रता का भूकंप

श्रीनगर, एएनआइ।  । जम्मू-कश्मीर में आज [गुरुवार] को फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इस दौरान लोग अपने घरों से बाहर आ गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी  के अनुसार सुबह 08:19 बजे जम्मू- कश्मीर के गुलमर्ग में 3.7 तीव्रता का भूकंप आया है।

prime article banner

जानकारी के अनुसार इससे पहले मंगलवार को भी जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। लोग धरती हिलते ही अपने घरों से बाहर आ गए। इससे पहले भी 11 सितंबर को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 रही। हालांकि झटके बहुत तेज नहीं थे लेकिन जब लोगों को महसूस हुए तो वह अपने घरों से बाहर निकल आए। बताया जा रहा है कि इस भूकंप का केंद्र भारत-पाकिस्ताना का बॉर्डर बताया गया था। भूकंप 11 सितंबर को दोपहर 1.53 बजे आया था। इसकी गहराई धरती से 10 किलोमीटर नीचे थी। भूकंप के लिहाज से जम्मू-कश्मीर संवेदनशील इलाके में आता है। भूकंप से पूर्व में कई बार कश्मीर में तबाही आ चुकी है। आठ अक्तूबर 2005 के दिन कश्मीर में 7.6 तीव्रता वाला भूकंप आया था। इसमें भारत और पाकिस्तान के 80 हजार लोग मारे गए थे। 

श्रीनगर में मंगलवार को आये भूकंप के झटके परआपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि भूकंप का झटका रात नौ बजकर 40 मिनट पर आया और इसका केंद्र श्रीनगर में जमीन से पांच किलोमीटर नीचे स्थित था।  भूकंप से अभी तक किसी क्षति या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है भूकंप के झटके कश्मीर घाटी के अधिकतर क्षेत्रों में महसूस किये गए 

जम्‍मू-कश्‍मीर के श्रीनगर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप के झटके 9 बजकर 40 मिनट पर महसूस किए गए, जिसके बाद काफी लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि, भूकंप से जानमाल का नुकसान हुआ है या नहीं, इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है।

बता दें कि इस महीने में जम्‍मू-कश्‍मीर दूसरी बार भूकंप के झटकों से दहला है। इससे पहले 11 सितंबर को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि, इन हल्‍के झटकों ने भी जम्‍मू-कश्‍मीर के लोगों के दिलों में दहशत पैदा कर दी थी। तब भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 रही थी। भूकंप के ये झटके बहुत तेज नहीं थे, लेकिन इसके बावजूद जब लोगों को महसूस हुए, तो वे घरों से बाहर निकल आए। इस दौरान किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था। 

इस भूकंप का केंद्र भारत-पाकिस्ताना का बॉर्डर बताया गया था। ये दोपहर 1 बजकर 53 मिनट पर आया था। दरअसल, इस भूकंप की गहराई धरती से 10 किलोमीटर नीचे थी, इसलिए कोई नुकसान नहीं हुआ था। वैसे बता दें कि भूकंप के लिहाज से जम्मू-कश्मीर संवेदनशील इलाके में आता है। ऐसे में हल्‍के भूकंप के झटके भी लोगों को खौफजदा कर देते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.