जम्मू, राज्य ब्यूरो: कोरोना की चुनौतियों के बीच कश्मीर विश्वविद्यालय के 19 वे दीक्षांत समारोह की तैयारियां तेजी के साथ जारी है। अकादमिक साल 2020-21 में पास आउट हुए 84 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल प्रदान किए जाएंगे। विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह 27 जुलाई 2021 को आयोजित किया जा रहा है। समारोह की तैयारियां जोरो पर है।

शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर श्रीनगर में आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द मुख्य अतिथि होंगे। समारोह में चांसलर के रूप में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान करेंगे। दीक्षांत समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल आज शनिवार दोपहर को एसकेआईसीसी में आयोजित की जा रही है।

इसमें गोल्ड मेडल वाले सभी विद्यार्थियों को बुलाया गया है। इनमें से अंडर ग्रेजुएट के विभिन्न स्ट्रीम में 27, पोस्ट ग्रेजुएट के स्कूल आफ आर्ट्स में 7, स्कूल आफ बिजनेस स्टडीज में 6, स्कूल आफ फिजिकल एंड मैथेमेटिकल साइंस में 4, स्कूल आफ अर्थ एंड इंवायरमेंटल स्टडीज में 6, स्कूल आफ सोशल साइंस में 9, स्कूल आफ एजूकेशन में 4, स्कूल आफ बायोलाजिकल साइंस में 7, स्कूल आफ एप्लाइंड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में 8, स्कूल आफ ओपन लर्निंग में 6 शामिल हैं।

दीक्षांत समारोह में पीएचडी, एमफिल की डिग्रियां के अलावा अंडर, पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में गोल्ड मैडल वितरित किए जाएंगे। कश्मीर विश्वविद्यालय विशेष दीक्षांत समारोह का आयोजन अगस्त 2021 में करेगा। कश्मीर विश्वविद्यालय का 18 वा दीक्षांत समारोह 27 सितंबर 2012 को हुआ था।

करीब नौ साल के बाद दीक्षांत समारोह होने जा रहा है। वाइस चांसलर प्रो. तलत अहमद ने कहा कि दीक्षांत समारोह की तैयारियां तेजी के साथ चल रही है। काफी लम्बे अर्से के बाद दीक्षांत समारोह होने जा रहा है। विद्यार्थियों में उत्साह है। बताते चले कि जम्मू विश्वविद्यालय ने भी अपने दीक्षांत समारोह की तैयारियां की थी लेकिन कोरोना के कारण समारोह को टाल दिया गया। अब जम्मू विवि फिर से समारोह की तैयारियां करेगा। इसके लिए जल्द ही बैठक होगी। 

Edited By: Rahul Sharma