Move to Jagran APP

Baba Amarnath Yatra 2021: अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण अस्थायी रूप से बंद, जानिए क्या है वजह

कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों का साया एक बार फिर श्री अमरनाथ की वार्षिक तीर्थयात्रा-2021 पर मंडराने लगा है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने तीर्थयात्रा के लिए जारी पंजीकरण की प्रकिया अस्थायी तौर पर वीरवार को बंद कर दी।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Thu, 22 Apr 2021 02:56 PM (IST)Updated: Thu, 22 Apr 2021 09:10 PM (IST)
Baba Amarnath Yatra 2021: अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण अस्थायी रूप से बंद, जानिए क्या है वजह
जम्मू कश्मीर में बाबा अमरनाथ की यात्रा आगामी 28 जून से शुरू होनी है।

जम्मू, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों का साया एक बार फिर श्री अमरनाथ की वार्षिक तीर्थयात्रा-2021 पर मंडराने लगा है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने तीर्थयात्रा के लिए जारी पंजीकरण की प्रकिया अस्थायी तौर पर वीरवार को बंद कर दी। बोर्ड के इस फैसले से 28 जून में शुरु होने वाली पवित्र गुफा की वार्षिक तीर्थयात्रा के एक बार फिर रद्द होने की आशंका भी बढ़ गई है। बीते साल भी पवित्र गुफा की वार्षिक तीर्थ यात्रा को कोविड-19 एसओपी के तहत स्थगित रखा गया था और सिर्फ पवित्र छड़ी मुबारक ही वार्षिक पूजन के लिए पवित्र गुफा में गई थी।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2019 में श्री अमरनाथ की वार्षिक तीर्थ यात्रा को जुलाई के अंतिम सप्ताह के दौरान आतंकी हमले की आशंका के मद्देनजर कुछ दिन बंद किया गया और अगस्त के पहले सप्ताह उसे अाम श्रद्धालुओं के लिए पूरी तरह बंद कर दिया गया। सिर्फ दशनामी अखाड़ा के महंत और बाबा बर्फानीकी पवित्र छड़ी मुबारक के संरक्षक महंत दीपेंंद्र गिरी को ही पाैराणिक मान्यताओं के अनुरुप पवित्र छड़ी मुबारक संग पवित्र गुफा में रक्षाबंधन के दिन पूजा अर्चना के लिए जाने की आज्ञा दी गई थी। 

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में लगातार बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने अमरनाथ यात्रा की पंजीकरण प्रक्रिया को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है। बोर्ड द्वारा लगातार स्थिति पर नजर रखी जा रही है और हालात में सुधार होते ही पंजीकरण प्रक्रिया को एक बार फिर से बहाल कर दिया जाएगा।

जम्मू कश्मीर में बाबा अमरनाथ की यात्रा आगामी 28 जून से शुरू होनी है। इसी के मद्देनजर यात्रा के लिए गत पहली अप्रैल से जम्मू कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यस बैंक की 446 शाखाओं में पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई थी जबकि ऑनलाइन प्रक्रिया गत 15 अप्रैल से शुरू हुई थी। इस बार यात्रा 28 जून से शुरू होकर 22 अगस्त को रक्षाबंधन वाले दिन संपन्न होनी है। 

श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड की ओर से बाबा अमरनाथ की यात्रा के लिए तैयारियों को अमली जामा पहनाया जा रहा है। इस बार ऐसी भी व्यवस्था की गई है कि अगर कोई श्रद्धालु बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन हेलिकॉप्टर की बुकिंग करवाता है तो उसे यात्रा पंजीकरण करवाने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए श्रद्धालु को अपना स्वास्थ्य प्रमाण पत्र और हेलिकॉप्टर की टिकट ही दिखानी होगी। ऐसी स्थिति में श्रद्धालु को तत्काल यात्रा की अनुमति मिल जाएगी।

बाबा अमानाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की आयु कम से कम 13 वर्ष और अधिकतम 75 वर्ष निर्धारित की गई है। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड की ओर से इस बार छह लाख श्रद्धालुओं के आने का बंदोबस्त किया गया है। चूंकि इस समय प्रदेश में कोरोना संकमण के मामलों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। पिछले दो दिनों में चार हजार से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इसी स्थिति को मद्देनजर रखते हुए श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड की ओर से फिलहाल पंजीकरण अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। बोर्ड की ओर से लगातार स्थिति पर नजर रखी जा रही है। कुछ दिन पहले ही सुरक्षाबलों का दल यात्रा मार्ग पर भेज दिया गया है ताकि यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए जा सकें।

इस बार अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण अभी तक तीन बैंकों की कुल 446 शाखाओं में किया जा रहा था। जिसमें पंजाब नेशनल बैंक की 316, जम्मू कश्मीर बैंक की 90 और यस बैंक की 40 शाखाएं शामिल थी। श्रद्धालुओं को उम्मीद है कि हालात सामान्य होने के उपरांत एक बार फिर से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए पजला पंजीकरण करवा चुके जम्मू के राजेंद्र कुमार का कहना है कि कुछ दिनों तक हस सभी को धैर्य रखना पड़ेगा। भोलेनाथ की कृपा से इस बार अमरनाथ यात्रा हर हाल में सफलतापूर्वक शुरू होकर निश्चित समय पर संपन्न होगी। राजेंद्र ने बालटाल के रास्ते से यात्रा करने के लिए पंजीकरण करवाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.