Move to Jagran APP

अमरनाथ यात्रा के लिए उच्च क्षमता के सीसीटीवी कैमरे चंदनबाड़ी व दोमेल में रखेंगे नजर

श्री बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए इस वर्ष चंदनवाड़ी और दोमेल कंट्रोल गेट में उच्च क्षमता के सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 02 Apr 2018 01:27 PM (IST)Updated: Mon, 02 Apr 2018 01:27 PM (IST)
अमरनाथ यात्रा के लिए उच्च क्षमता के सीसीटीवी कैमरे चंदनबाड़ी व दोमेल में रखेंगे नजर
अमरनाथ यात्रा के लिए उच्च क्षमता के सीसीटीवी कैमरे चंदनबाड़ी व दोमेल में रखेंगे नजर

जम्मू, राज्य ब्यूरो। श्री बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए इस वर्ष चंदनवाड़ी और दोमेल कंट्रोल गेट में उच्च क्षमता के सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड और राज्य सरकार बाबा अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा प्रबंध पर विशेष ध्यान देगी।

loksabha election banner

चंदनवाड़ी से पहलगाम रूट से यात्रा होती है, जबकि दोमेल से बालटाल के मार्ग के जरिए यात्रा होती है। दोनों रूटों की अहमियत बहुत अधिक है। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने इस वर्ष 2018 और 2019 की वार्षिक यात्रा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए टेंडर निकाले हैं। यहां दोनों कंट्रोल गेट हैं, जिनके आगे श्रद्धालुओं को यात्रा के लिए रवाना किया जाता है। बोर्ड प्रतिदिन 7500-7500 श्रद्धालुओं को बाबा अमरनाथ के दोनों मार्गो से भेजने की व्यवस्था करता है।

सीसीटीवी कैमरों से कड़ी नजर रखी जाएगी ताकि कोई तत्व यात्रा में खलल डालने की कोशिश न करे। पिछले वर्ष बाबा अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की बस पर हमला हुआ था। उसमें आठ यात्रियों की मौत हो गई थी। कश्मीर में खराब हालात बने हुए हैं। हालांकि यात्रा के दौरान सुरक्षा कर्मियों की अतिरिक्त तैनाती व कड़े सुरक्षा प्रबंध करने में तो अभी समय शेष है लेकिन बोर्ड अपनी तरफ से यात्रा के लिए बेहतर प्रबंध करने की तैयारी में जुटा हुआ है। बाबा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा 28 जून से शुरू होगी। 26 अगस्त को रक्षाबंधन वाले दिन समाप्त होगी। इस बार यात्रा की अवधि दो महीने की है।

यात्रा के लिए एडवांस पंजीकरण एक मार्च से शुरू हुआ था। एक महीने के दौरान करीब अस्सी हजार श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करवा लिया है। एडवांस पंजीकरण करवाने वालों में अधिकतर श्रद्धालु पंजाब व महाराष्ट्र के हैं। हालांकि हर राज्य से बैंकों की शाखाओं से श्रद्धालु पंजीकरण करवा रहे हैं। पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक, येस बैंक की 440 शाखाओं में पंजीकरण की व्यवस्था की गई है।

-मार्ग से बर्फ हटाने के निर्देश

बोर्ड ने यात्रा मार्ग पर सुविधाओं, आधार शिविरों में वाहनों की पार्किंग, कैफेटेरिया व अन्य सुविधाओं के लिए टेंडर निकाल दिए गए हैं। राज्यपाल ने श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से यह भी कहा है कि यात्रा मार्गो पर समय पर बर्फ हटाने का काम किया जाए निर्धारित समय में यात्रा शुरू करने में कोई परेशानी न आए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.