Move to Jagran APP

राज्यपाल ने किए पवित्र गुफा में हिम शिवलिंग के प्रथम दर्शन, राज्य में शांति-खुशहाली के लिए प्रार्थना की Jammu News

वहीं दूसरी तरफ यात्री निवास भगवती नगर जम्मू से श्रद्धालुओं का दूसरा जत्था सोमवार सुबह पहलगाम और बालटाल के लिए रवाना हुआ। इस जत्थे में कुल 4368 श्रद्धालु शामिल थे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 01 Jul 2019 12:01 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2019 01:16 PM (IST)
राज्यपाल ने किए पवित्र गुफा में हिम शिवलिंग के प्रथम दर्शन, राज्य में शांति-खुशहाली के लिए प्रार्थना की Jammu News
राज्यपाल ने किए पवित्र गुफा में हिम शिवलिंग के प्रथम दर्शन, राज्य में शांति-खुशहाली के लिए प्रार्थना की Jammu News

जम्मू, जेएनएन। श्री बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा में विराजमान हिम शिवलिंग की राज्यपाल सत्यपाल मलिक द्वारा पूजा-अर्चना के साथ ही बाबा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा शुरू हो गई। राज्यपाल ने अाज सुबह श्री अमरनाथ श्री श्राइन बोर्ड के सीईओ उमंग नरूला व अन्य अधिकारियों के साथ पवित्र गुफा पहुंचे। उन्होंने विधिवत पूजा-अर्चना की और राज्य की शांति व खुशहाली के लिए प्रार्थना की। इसके साथ ही बाबा अमरनाथ यात्रा का शुभारंभ हो गया और देश के विभिन्न राज्यों से आए हजारों श्रद्धालुओं ने भी कतारों में खड़े होकर बाबा बर्फानी के दर्शन करना शुरू किए। इस मौके पर पवित्र गुफा के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। एक जुलाई से शुरू हुई यह यात्रा 45 दिन चलकर रक्षाबंधन वाले दिन 15 अगस्त को संपन्न होगी।

loksabha election banner

बालटाल से पहुंचे श्रद्धालुओं के पहले जत्थे ने बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन किए। श्रद्धालुओं में भारी उत्साह नजर आया। ये वो श्रद्धालु थे जो गत दिवस रविवार को जम्मू से रवाना होकर बालटाल पहुंचे थे। उसके अलावा देश के विभिन्न भागों से भी श्रद्धालु बालटाल पहुंच गए थे। पहलगाम के रूट से दर्शनों के लिए जा रहे श्रद्धालुओं को पवित्र गुफा पहुंचने में अभी एक और दिन का समय लगेगा। ये श्रद्धालु मंगलवार को बाबा बर्फानी के दर्शन करेंगे। राज्यपाल ने बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन करते हुए राज्य में शांति और खुशहाली की कामना की।

उन्होंने पवित्र गुफा, बालटाल और अन्य कैंपों में सुविधाओं बारे अधिकारियों से जानकारी हासिल की। उन्होंने पवित्र गुफा पहुंचे श्रद्धालुओं से भी बातचीत की और उनके जरिए सुविधाओं को जांचा। राज्यपाल ने यात्रा को हर साल सफल बनाने के लिए स्थानीय लोगों के सहयोग की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस यात्रा में स्थानीय लोगों का सहयोग सही मायनों में कश्मीरियत का उदाहरण है और यह यात्रा राज्य के धार्मिक सद्भाव की परिचायक है। वहीं श्राइन बोर्ड के सीईओ उमंग नरूला ने श्रद्धालुओं से अपील की कि वे अपनी मेडिकल जांच के बाद ही यात्रा के लिए आएं। इससे यात्रा में उन्हें कहीं भी परेशानी नहीं होगी। उन्होंने यात्रियों को अपने साथ गर्म कपड़े, जैकेट, स्लीपिंग बैग, विंड शिटर, रेन कोट लाने की भी सलाह दी।

दूसरे जत्थे में 4417 श्रद्धालु पवित्र गुफा की ओर हुए रवाना

वहीं दूसरी तरफ यात्री निवास भगवती नगर जम्मू से श्रद्धालुओं का दूसरा जत्था सोमवार सुबह पहलगाम और बालटाल के लिए रवाना हुआ। इस जत्थे में कुल 4417 श्रद्धालु शामिल थे। इनमें 2800 श्रद्धालु पहलगाम और 1617 श्रद्धालु बालटाल रूट से यात्रा के लिए रवाना हुए। पहलगाम रूट से रवाना हुए श्रद्धालुओं में 2321 पुरुष, 463 महिलाएं और 16 बच्चे शामिल हैं। ये 80 वाहनों में सवार होकर यात्रा पर रवाना हुए। वहीं बालटाल मार्ग से रवाना हुए 1617 श्रद्धालुओं में 1174 पुरुष, 379 महिलाएं, 15 बच्चे और 49 साधु शामिल हैं। अब तक जम्मू से कुल 6651 श्रद्धालु जत्थे के साथ यात्रा पर रवाना हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.