Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2020: बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए कोरोना जांच अनिवार्य

Amarnath Yatra 2020 बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए कोरोना जांच अनिवार्य जांच में निगेटिव पाए जाने पर ही श्रद्धालुओं को यात्रा की मिलेगी अनुमति

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 07:57 AM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 02:57 PM (IST)
Amarnath Yatra 2020: बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए कोरोना जांच अनिवार्य
Amarnath Yatra 2020: बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए कोरोना जांच अनिवार्य

जम्मू, राज्य ब्यूरो। बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की पहले जम्मू में कोरोना संक्रमण की जांच होगी। जांच में निगेटिव पाए जाने पर ही उन्हें यात्रा की अनुमति दी जाएगी। मंडलायुक्त जम्मू संजीव वर्मा ने वीरवार को श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा की वार्षिक तीर्थयात्रा को निर्विघ्न रूप से संपन्न कराने की तैयारियों पर अधिकारियों के साथ बैठक की।

loksabha election banner

मंडलायुक्त ने कोरोना संक्रमण से पैदा हालात को ध्यान में रखते हुए जम्मू में तीर्थयात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष प्रबंध किए जाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सभी श्रद्धालुओं की कोरोना जांच अनिवार्य होगी। उन्होंने श्रीनगर नगर निगम को यात्री निवास को पूरी तरह सैनिटाइज करने और विषाणुमुक्त बनाने का निर्देश देते हुए कहा कि मोबाइल शौचालयों का पर्याप्त संख्या में प्रबंध होना चाहिए। उन्होंने पर्यटन विभाग को यात्रा शुरू होने से पहले ही यात्री निवास में आवश्यक मरम्मत करने का निर्देश दिया।

बैठक में यात्रा मार्ग और श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था, श्रद्धालुओं के लिए परिवहन सुविधा, आवास, क्विक रिस्पांस टीम के गठन, लंगरों की स्थापना, संचार केंद्रों की स्थापना, स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता और बिजली व पानी की की श्रद्धालुओं के शिविरों में निरंतर आपूर्ति से जुड़े मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक के बाद मंडलायुक्त ने भगवती नगर स्थित यात्री निवास का दौरा करते हुए वहां उपलब्ध सुविधाओं का भी जायजा लिया। हालांकि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने तीर्थयात्रा शुरू करने की तिथि का अभी तक एलान नहीं किया है, लेकिन यह जुलाई के दूसरे पखवाड़े में यात्रा शुरू हो सकती है।

दो दिन पूर्व उपराज्यपाल जीसी मुर्मू जो श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन हैं, ने अधिकारियों के साथ बैठक में पवित्र गुफा की तैयारियों का जायजा लिया था। इस बार पवित्र गुफा में सुबह शाम भगवान शंकर के हिम¨लग स्वरूप की पूजा व आरती का सीधा प्रसारण भी किए जाने की तैयारी है। व्यास पूर्णिमा के दिन पांच जुलाई की सुबह से ही पवित्र गुफा में पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक तीन अगस्त 2020 तक रोजाना पूजा समेत सभी धार्मिक अनुष्ठान विधिपूर्वक किए जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.