Move to Jagran APP

व्यवहार दोस्ताना मगर ट्रैफिक नियम तोड़ना बर्दाश्त नहीं

जागरण संवाददाता, जम्मू : राज्य के नए आइजीपी (ट्रैफिक) आइपीएस आलोक कुमार ने शनिवार को क

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 08:00 AM (IST)
व्यवहार दोस्ताना मगर ट्रैफिक नियम तोड़ना बर्दाश्त नहीं
व्यवहार दोस्ताना मगर ट्रैफिक नियम तोड़ना बर्दाश्त नहीं

जागरण संवाददाता, जम्मू : राज्य के नए आइजीपी (ट्रैफिक) आइपीएस आलोक कुमार ने शनिवार को कार्यभार संभाल लिया। उनके कार्यभार संभालते ही ट्रैफिक पुलिस दिनभर चुस्त-दुरुस्त नजर आई और यातायात व्यवस्था सुचारु बनाने में जुटी रही। आइजीपी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर ट्रैफिक को सुचारु बनाने पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि आम जनता के साथ दोस्ताना व्यवहार किया जाए ताकि पुलिस व लोगों में मधुर संबंध कायम रहें। मगर ट्रैफिक नियमों की अवहेलना बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक पुलिस के एसएसपी, डीएसपी, डीटीआइ को चाहिए कि वे स्कूल कॉलेजों में जाएं और विद्यार्थियों को ट्रैफिक नियमों के बारे में बताएं। ट्रैफिक के आइजीपी आलोक कुमार ने कहा कि शहर या दूसरे हिस्सों में ट्रैफिक जाम की दिक्कत न बने, इसके लिए ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी बढ़चढ़ कर काम करें।

loksabha election banner

उन्होंने निर्देश दिए कि ट्रैफिक ट्राली को व्यावसायिक तौर पर इस्तेमाल न होने दिया जाए। अगर कोई ऐसा करता है तो सख्त कार्रवाई की जाए। अगर कोई ड्राइवर रूट परमिट की अवहेलना करता है तो उसका वाहन जब्त किया जाए। मोटरसाइकिल पर स्टंट मारने वाले चालकों पर कड़ी नजर रखी जाए और ट्रैफिक अधिनियम के तहत इन चालकों के साथ सख्ती से पेश आया जाए।

ग्रामीण क्षेत्रों में यात्री वाहनों में ओवर लो¨डग को लेकर आइजीपी ने गंभीरता दिखाई। ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों से कहा कि बस ऑपरेटरों को विश्वास में लिया जाए और उनको खासकर शाम के समय अधिक बसें चलाने का प्रावधान बनाने के लिए कहा जाए। उन्होंने कहा कि तय सीमा से अधिक तेज वाहन चलाने, ओवरलो¨डग, ओवरटे¨कग पर नजर रखने के लिए ट्रैफिक पुलिस ¨लक रोड पर विशेष नाके लगाएगी। वहीं जांच के लिए विशेष अभियान भी शुरू किए जाएंगे। नेशनल हाईवे, पहाड़ी क्षेत्रों में भी इसी तरह से नजर रखी जाएगी।

वहीं रांग पार्किग को किसी भी हाल में सहन नही किया जाएगा। गलत पार्किंग, बिना सीट बेल्ट के चौपहिया वाहन चलना, बिना हलमेट के दो पहिया वाहन चलाने, गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन इस्तेमाल करने पर कड़ी नजर रखी जाएगी और सख्ती से पेश आया जाएगा। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस विशेष अभियान चलाएगी। अगर कोई ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करता है तो आरटीओ से वाहन चालक का लाइसेंस रद करने की सिफारिश भी की जाएगी।

बैठक के दौरान आइजीपी ट्रैफिक ने ट्रैफिक हेडक्वार्टर व रेंज हेडक्वाटर में विभिन्न सेक्शनों का भी उन्होंने निरीक्षण किया और कामकाज की जानकारी ली। बाद में शाम के समय आलोक कुमार ने ट्रैफिक हेडक्वार्टर कांफ्रेंस हॉल में अधिकारियों की बैठक ली और ट्रैफिक व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों से बातचीत की। इस बैठक में एसएसपी नेशनल हाईवे, एसएसपी ट्रैफिक सिटी, एसएसपी ट्रैफिक रूरल समेत और भी कई अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.