Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : सरकार के सभी मंत्रालय जम्मू-कश्मीर के समग्र विकास के लिए मिलकर कर रहे काम

जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत केंद्रीय गृह और युवा मामले व खेल राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक ने रविवार को पुलवामा में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत सरकार के सभी मंत्रालयों को जम्मू-कश्मीर के समग्र विकास के लिए मिलकर काम करने को कहा है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 09:01 PM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 09:01 PM (IST)
Jammu Kashmir : सरकार के सभी मंत्रालय जम्मू-कश्मीर के समग्र विकास के लिए मिलकर कर रहे काम
केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के लोगों के चहुंमुखी सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए कई विकास योजनाएं शुरू की हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : केंद्र सरकार के जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत केंद्रीय गृह और युवा मामले व खेल राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक ने रविवार को पुलवामा में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत सरकार के सभी मंत्रालयों को जम्मू-कश्मीर के समग्र विकास के लिए मिलकर काम करने को कहा है। प्रधानमंत्री इस प्रदेश की विकास की गति को तेज करने के लिए उत्सुक हैं। इसके लिए उन्होंने अलग से एक खाका तैयार किया है।

prime article banner

मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के लोगों के चहुंमुखी सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए कई विकास योजनाएं शुरू की हैं। सार्वजनिक उपक्रम भी जम्मू-कश्मीर के बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण दे रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान बजवानी त्राल में मल्टीपर्पस इंडाेर स्टेडियम, काकपोरा में आयुष की इमारत, उपकेंद्र गुलशन पोरा, डिग्री कालेज त्राल में अतिरिक्त क्लास रूम सहित कई परियोजनाओं का ई-उद्घाटन किया। मंत्री ने नौदल ददसारा नैबुग सड़क, गुसो डीरी रोड का नींव पत्थर भी रखा।

उन्होंने उन्होंने किसानों, व्यापारिक संगठनों, औद्योगिक इकाइयां चलाने वालों, केसर उत्पादकों के साथ भी मुलाकात की और उनकी समस्याओं के बारे में जाना। उन्होंने प्रतिनिधिमंडलों से हुई मुलाकात पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए एक सपना है। वर्तमान जन संपर्क कार्यक्रम भी लोगों की समस्याओं और आकांक्षाओं को जानने के लिए ही चल रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लोगों ने जो अपनी मांगें और समस्याएं रखी हैं, उन सभी को नोट किया गया है। इन सभी के समाधान के लिए इन्हें केंद्र सरकार के साथ-साथ उपराज्यपाल के समक्ष भी रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में जम्मू-कश्मीर के लोगों को यहां पर बहुत बदलाव देखने को मिलेगा। केंद्र सरकार पहले से ही जम्मू-कश्मीर के लिए कई योजनाओं पर काम कर रहा है। इसका मकसद यहां के लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को ठीक करना है। उन्होंने लोगों के सकारात्मक रवैये पर खुशी जताई और कहा कि हर किसी को अपनी भूमिका निभानी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK