Move to Jagran APP

मात्र पांच मिनट में खदेड़ दिए पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर विमान

विवेक सिंह जम्मू पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर सटीक कार्रवाई के बाद भारतीय वायु सेना

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 09:51 AM (IST)Updated: Thu, 28 Feb 2019 09:51 AM (IST)
मात्र पांच मिनट में खदेड़ दिए पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर विमान
मात्र पांच मिनट में खदेड़ दिए पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर विमान

विवेक सिंह, जम्मू :

loksabha election banner

पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर सटीक कार्रवाई के बाद भारतीय वायु सेना को पूरा अंदेशा था कि सीमा पार से कोई नापाक हरकत हो सकती है। और हुआ भी वैसे ही। इसलिए भारतीय वायु सेना के कांबेट एयर पेट्रोल में दो मिग-21 एहतियातन बुधवार सुबह आसमान पर गश्त कर रहे थे। तभी 10:05 बजे पाकिस्तान के तीन एफ-16 विमान नियंत्रण रेखा पार कर भारतीय हद में घुसे। पहले से आसमान में मौजूद मिग 21 के पायलटों ने दुश्मन का मंसूबा भांप लिया और उन्हें ज्यादा भीतर नहीं आने दिया। मात्र पांच मिनट में ही पाकिस्तानी विमानों का पीछा कर उन्हें अपनी सीमा से खदेड़ा दिया। भारत के सैन्य संस्थानों को निशाना बनाने आए एफ-16 विमानों ने हड़बड़ी में बम जरूर गिराए, जो निशाने पर नहीं लगे और बड़ा हमला नाकाम हो गया। मिग-21 समय पर कार्रवाई नहीं करते तो बड़ी तबाही हो सकती थी।

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तान के विमानों ने चार सैन्य संस्थानों को निशाना बनाने के लिए सीमा लांघी थी। इससे कुछ ही देर पहले भारतीय वायु सेना के मिग 21 ने पठानकोट एयरबेस से उड़ान भरी थी। दोनों का राजौरी-पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर आमना सामना हो गया। भागते समय पाकिस्तानी विमानों ने जो बम गिराए वह कुछ सैन्य प्रतिष्ठानों के परिसरों व कुछ रिहायशी क्षेत्रों के पास भी गिरे, जिसमें दो लोग घायल हुए। भारतीय वायुसेना की चौकसी से नाकाम हुआ हमला :

राजौरी के नारियां क्षेत्र में इंफेंटरी की एक यूनिट को कमान कर चुके सेवानिवृत मेजर जनरल गोवर्धन सिंह जम्वाल ने कहा कि भारतीय वायुसेना की कड़ी चौकसी के कारण ही पाकिस्तान का हमला नाकाम हुआ है। भले ही इस कार्रवाई में अपना एक मिग क्रैश हुआ, लेकिन दुश्मन को मुंह की खानी पड़ी। अगर त्वरित कार्रवाई न होती तो पाकिस्तान के विमान अपने नापाक मकसद में कामयाब हो जाते। चार भारतीय सैन्य संस्थान थे निशाने पर :

-राजौरी जिला : नारियां व भिबर गली

-पुंछ जिला : कृष्णा घाटी

-रियासी जिला : ममनकोट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.