Move to Jagran APP

Kashmir: ऑपरेशन ऑलआउट के तहत 2020 में 31वीं मुठभेड़, आतंकियों की उलटी गिनती शुरू, एक खत्म-नौ बाकी

नाइकू की मौत के बाद सुरक्षाबलों ने पिछले सप्ताह ही 10 मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची तैयार की थी जिसमें जुनैद सहराई नंबर तीन पर था। ऐसे में अब इस सूची में नौ आतंकी बचे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 11:33 AM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 11:37 AM (IST)
Kashmir: ऑपरेशन ऑलआउट के तहत 2020 में 31वीं मुठभेड़, आतंकियों की उलटी गिनती शुरू, एक खत्म-नौ बाकी
Kashmir: ऑपरेशन ऑलआउट के तहत 2020 में 31वीं मुठभेड़, आतंकियों की उलटी गिनती शुरू, एक खत्म-नौ बाकी

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। कश्मीर घाटी में आतंकियों के खात्मे के लिए बीते तीन साल से जारी ऑपरेशन ऑल आउट के तहत वर्ष 2020 के दौरान गत मंगलवार को कश्मीर में सुरक्षाबलों व आतंकियों के बीच यह 31वीं मुठभेड़ थी। वहीं अगर बात श्रीनगर शहर की बात करें तो बीते डेढ़ साल के दौरान पहली बार सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई है। इससे पूर्व 17 अक्तूबर 2018 को डाउन-टाउन के फतेहकदल इलाके में सुरक्षाबलों ने एक मुठभेड़ में लश्कर के तीन आतंकियों को मार गिराया था। इनमें से दो मेहराजुदीन बांगरू और फहद वाजा श्रीनगर शहर के ही रहने वाले थे।

prime article banner

डाउन टाउन में गत मंगलवार को हुई मुठभेड़ में मारे गए आतंकी जुनैद सहराई ने कश्मीर विवि से एमबीए की डिग्री प्राप्त रखी थी। हिजबुल मुजाहिदीन के सेंट्रल कश्मीर के डिवीजनल कमांडर जुनैद सात लाख का इनामी आतंकी था। यही नहीं हाल ही में सुरक्षाबलों ने कश्मीर में जो टॉप-10 आतंकियों की नई सूची तैयार की है उसमें भी जुनैद नंबर तीन पर था। हिजबुल ने उसे श्रीनगर, बडगाम और गांदरबल में संगठन में नए लड़कों की भर्ती का जिम्मा सौंपा था। वह श्रीनगर में स्थानीय युवकों को आतंकी बनने और सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड हमलों के लिए तैयार कर रहा था। उसने बीते कुछ दिनों के दौरान श्रीनगर में अपने संपर्क सूत्रों के जरिए कई जगह बैठकें की थी। वह कई आतंकी वारदात में भी शामिल था। उसके साथ मारे जाने वाले दूसरे आतंकी की पहचान तारिक अहमद के तौर पर हुइ है वह दक्षिण कश्मीर पुलवामा का रहने वाला है।

रियाज नाइकू की मौत के बाद जुनैद सहराई का मारा जाना हिजबुल मुजाहिदीन के लिए एक और बड़ा झटका माना जा रहा है। जुनैद सहराई को नाइकू की मौत के बाद कश्मीर में हिजबुल का डिप्टी ऑपरेशन चीफ कमांडर बनाने की चर्चा थी। मार्च 2018 में आतंकी बने जुनैद सहराई उर्फ अम्मार के पीछे सुरक्षा एजेंसियां काफी समय से लगी थीं।

आतंकियों की उलटी गिनती शुरू, एक खत्म-नौ बाकी : आतंकी रियाज नाइकू की मौत के बाद सुरक्षाबलों ने पिछले सप्ताह ही 10 मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची तैयार की थी, जिसमें जुनैद सहराई नंबर तीन पर था। ऐसे में अब इस सूची में नौ आतंकी बचे हैं। 

तहरीके हुर्रियत के चेयरमैन का पुत्र है जुनैद : आतंकी जुनैद के पिता मोहम्मद अशरफ सहराई जमात-ए-इस्लामी के पुराने और सक्रिय कार्यकर्ताओं में एक हैं। वर्ष 2004 में जब कट्टरपंथी सैयद अली शाह गिलानी ने तहरीके हुर्रियत कश्मीर नामक अलगाववादी संगठन बनाया तो जमात की अनुमति से अशरफ सहराई उसका हिस्सा बना था। करीब दो साल पहले ही गिलानी ने सहराई को तहरीके हुर्रियत का चेयरमैन नियुक्त किया था। मूलत: उत्तरी कश्मीर में कुपवाड़ा का रहने वाला अशरफ खान सहराई बीते कई सालों से श्रीनगर के पीरबाग इलाके में रह रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.