Move to Jagran APP

श्रीनगर में फिदायीन हमले के बाद जम्मू में अलर्ट, सेना, बीएसएफ, पुलिस, सीआरपीएफ ने बढ़ाई चौकसी

जम्मू शहर में पहले भी आतंकी फिदायीन हमलों को अंजाम दे चुके हैं लेकिन अधिकतर हमलों आतंकी सैन्य शिविरों में घुसकर ही अंजाम दिया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 11:19 AM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 11:19 AM (IST)
श्रीनगर में फिदायीन हमले के बाद जम्मू में अलर्ट, सेना, बीएसएफ, पुलिस, सीआरपीएफ ने बढ़ाई चौकसी
श्रीनगर में फिदायीन हमले के बाद जम्मू में अलर्ट, सेना, बीएसएफ, पुलिस, सीआरपीएफ ने बढ़ाई चौकसी

जम्मू, जागरण संवाददाता। श्रीनगर के पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए फिदायीन हमले के बाद जम्मू में भी अलर्ट कर दिया गया है। जिस तरह से सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाते हुए इस फिदायीन हमले को अंजाम दिया है, इससे सुरक्षा एजेंसियों को आशंका है कि आतंकी ऐसे और हमलों को और भी अंजाम दे सकते हैं। इसी आशंका को देखते हुए जम्मू में भी सेना, बीएसएफ, पुलिस, सीआरपीएफ के शिविरों के आसपास भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और वहां पर सुरक्षाबलों ने निगरानी बढ़ा दी है।

loksabha election banner

जम्मू शहर में पहले भी आतंकी फिदायीन हमलों को अंजाम दे चुके हैं लेकिन अधिकतर हमलों आतंकी सैन्य शिविरों में घुसकर ही अंजाम दिया है। लेकिन जिस तरह से कुलगाम में आतंकियों ने विस्फोटक से भरी गाड़ी को काफिले के साथ टकरा अंजाम दिया है, उससे जम्मू में भी सुरक्षाबल चौकस हो गए हैं। पुलिस व सेना ने कई जगहाें पर नाके लगाकर गाड़ियों की जांच शुरू कर दी है। गाड़ियों की तलाशी के लिए खोजी कुत्तों की भी मदद ली जा रही है जो विस्फाेटक पदार्थ को सूंघ कर खोज निकालने में माहिर हैं। इस फिदायीन हमले को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां भी आशंका जा रही हैं कि आतंकियों ने अपने हमलों की रणनीति को बदला है।

पिछले कुछ दिनों में सुरक्षा बलों ने सीधी लड़ाई में आतंकियों को काफी नुकसान पहुंचाया है जिस कारण आतंकियों ने इस बार विस्फोटक से भरी गाड़ी को सीआरपीएफ के काफिले के साथ टकरा कर हमले को अंजाम दिया। इस हमले को देखते हुए सैन्य शिविरों के पास भी किसी अनजान गाड़ी को रुकने और सैन्य शिविर की ओर जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है। वहीं ऐसे हमलों को देखते हुए सुरक्षाबलों के अाला अधिकारियों ने जम्मू में भी बैठकें कर आगे की रणनीति पर विचार किया। 

हमले के विरोध में उबल पड़ा जम्मू

कश्मीर के लाथेपोरा में सीआरपीएफ के काफिले पर फिदायीन हमले के बाद जम्मू के लोगों में गुस्सा फूट पड़ा है। इस हमले विरोध में लोग अपने घरों से बाहर आ गए और शहर भर में जगह जगह प्रदर्शनों का दौर शुरू हो गए हैं। वीरवार शाम से शुरू हुए प्रदर्शनों का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा। प्रदर्शनों का सबसे ज्यादा असर शहर के मुख्य बस अड्डे, ज्यूल चौक, तवी पुल और बिक्रम चौक इलाके में देखने को मिला जहां काफी संख्या में लोग इकट्ठा हो गए और उन्होंने सड़कें बंद कर पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना था कि पाकिस्तान के इशारे पर ही आतंकी कश्मीर में खून की होली खेल रहे हैं। अब समय आ गया है कि पाकिस्तान को एक बार में ही सबक सिखा दिया जाए। उधर तवी पुल को भी प्रदर्शन कर रहे लोगों ने पूरी तरह से बंद कर दिया और गाड़ियों की आवाजाही बंद करवा दी।

वहीं प्रदर्शनों को देखते हुए पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और उन्होंने लोगों को शांत करवा पुल को खुलवाने का प्रयास किया लेकिन लोग पुल को खोलने के लिए तैयार न थे। देर रात पुलिस पुल को खुलवा वहां फंसी गाड़ियों को निकालने का प्रयास करती रही। उधर जम्मू में लोगों के उबाल को देखते हुए पुलिस ने शहर के संवेदनशील इलाकों में चौकसी कड़ी कर दी ताकि शरारती तत्व स्थिति को बिगाड़ने के लिए इन इलाकों में किसी वारदात को अंजाम ने दे पाए। इसके अलावा शहर के कई इलाकों में भी लोग तिरंगे के लेकर घरों के बाहर आ गए और उन्होंने भारत माता की जय के नारे लगाते हुए शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान लोगों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे भी लगाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.