Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: शिक्षा निवेश नीति लागू करने से पहले लिए सुझाव, गुणवत्ता पर अधिक ध्यान देने पर जोर दिया

राजौरी व पुंछ जिलों के शिक्षाविदों व गणमान्य लोगों ने क्षेत्र में उच्च शिक्षा के बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने की मांग को लेकर उपराज्यपाल जीसी मुर्मू से वीडियो कांफ्रेंसिंग की।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 01:04 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 04:05 PM (IST)
Jammu Kashmir: शिक्षा निवेश नीति लागू करने से पहले लिए सुझाव, गुणवत्ता पर अधिक ध्यान देने पर जोर दिया
Jammu Kashmir: शिक्षा निवेश नीति लागू करने से पहले लिए सुझाव, गुणवत्ता पर अधिक ध्यान देने पर जोर दिया

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू कश्मीर शिक्षा निवेश नीति 2020 को लागू करने से पहले स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव ने शिक्षण संस्थानों के अध्यापकों और अभिभावकों से सुझाव लिए। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव असगर सेमून ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, आइआइटी, आइआइएम के अध्यापकों को बताया कि जम्मू कश्मीर में निजी विश्वविद्यालय स्थापित करने की संभावनाएं हैं। इसके लिए निवेशक आगे आ सकते हैं।

loksabha election banner

निवेश के लिए विदेशी विश्वविद्यालय भी स्थापित किए जा सकते हैं। कौशल विकास के लिए विश्वविद्यालयों की भूमिका को अहम करार देते हुए उन्होंने कहा कि समय की जरूरत है कि शिक्षा का विस्तार किया जाए। निवेश के लिए कार्यशालाएं लगाई जानी चाहिए। सेमून ने कहा कि सिंगल विंडो सिस्टम को अपनाया जाएगा। हमें शिक्षा के वैश्वीकरण की बात करनी चाहिए। विभिन्न संस्थानों के प्रतिनिधियों ने सुझाव देते हुए कहा कि शिक्षा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के साथ गुणवत्ता पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।

उच्च शिक्षा के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने की जरूरत: सीमावर्ती राजौरी व पुंछ जिलों के शिक्षाविदों व गणमान्य लोगों ने क्षेत्र में उच्च शिक्षा के बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने की मांग को लेकर बुधवार उपराज्यपाल जीसी मुर्मू से वीडियो कांफ्रेंसिंग की। उपराज्यपाल ने क्षेत्र में बाबा गुलाम शाह बडशाह विश्वविद्यालय व अन्य शिक्षण संस्थानों के कामकाज की जानकारी ली। बाबा गुलाम शाह बडशाह विश्वविद्यालय के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने पर जोर दिया।

27 इंचार्ज प्रिंसिपलों के तबादले और नियुक्तियां: स्कूल शिक्षा विभाग ने 27 इंचार्ज प्रिंसिपलों के तबादले व नियुक्तियां की है।नीलम गुप्ता को हायर सेकेंडरी स्कूल सोहल, जम्मू, रामपाल शर्मा को हायर सेकेंडरी स्कूल डाकर, जम्मू, उर्वशी परिहार को हायर सेकेंडरी स्कूल सेवना, ऊधमपुर का इंचार्ज प्रिंसिपलों, रीता शर्मा को इंचार्ज एचओडी डाइट जम्मू, विजय कुमार शर्मा को हायर सेकेंडरी स्कूल पुरमंडल, अंचल सिंह को हायर सेकेंडरी स्कूल थियाल ऊधमपुर, सुरजीत सिंह को हायर सेकेंडरी स्कूल सतवारी, नीलम गंडोत्र को हायर सेकेंडरी स्कूल रियासी, नसीम अख्तर को हायर सेकेंडरी स्कूल जम्मू के गुंडला, जिया लाल रकवाल को हायर सेकेंडरी स्कूल धमनोत, ऊधमपुर, रेशी वर्मा को हायर सेकेंडरी स्कूल सांबा के चक्रा, चरणजीत सिंह को हायर सेकेंडरी स्कूल कसूरी ऊधमपुर, गीतू बंगोत्र को हायर सेकेंडरी स्कूल शास्त्री नगर जम्मू व प्रवीन अख्तर को हायर सेकेंडरी स्कूल सई, जम्मू नियुक्त किया गया है।

395 मास्टर रिसोर्स पर्सन सरपंचों व पंचों को देंगे ट्रेनिंग: राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान ने जम्मू कश्मीर ग्रामीण विकास व पंचायती राज के 395 मास्टर रिसोर्स पर्सन को प्रमाणित किया है। पंचायती राज संस्थानों को सशक्त बनाने के प्रोजेक्ट के तहत ही मास्टर रिसोर्स पर्सन को प्रशिक्षण दिया गया। इनमें से 278 को जम्मू कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन एंड रुरल डेवलपमेंट जम्मू और 117 को श्रीनगर में प्रशिक्षण दिया गया। यह मास्टर रिसोर्स पर्सन सरपंचों व पंचों को प्रशिक्षण देंगे। यह 3560 सरपंचों व 23660 पंचों को इंडक्शन ट्रेनिंग दे चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.