Move to Jagran APP

Jammu Lockdown Day 8: माधोपुर में फंसे जम्मू कश्मीर के 936 लोग किए क्वारंटाइन

कठुआ के एसएसपी ने माधोपुर पुलिस के नाके पर तैनात अधिकारी को भी ऐसे लोगोें को अब आगे लखनपुर में नहीं जाने की अनुमति नहीं देने को कहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 10:14 AM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 10:14 AM (IST)
Jammu Lockdown Day 8: माधोपुर में फंसे जम्मू कश्मीर के 936 लोग किए क्वारंटाइन
Jammu Lockdown Day 8: माधोपुर में फंसे जम्मू कश्मीर के 936 लोग किए क्वारंटाइन

जागरण संवाददाता, कठुआ/पठानकोट: जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राज्य की सीमा सील होने के चलते मंगलवार को भी 450 लोग जम्मू कश्मीर में जाने से पहले माधोपुर में रोक दिए गए। पठानकोट जिला प्रशासन के आदेश पर सभी को पंजाब रोडवेज पठानकोट डिपो की पांच बसों से सुजानपुर, जुगियाल, नंगलभूर व पठानकोट ले जाकर क्वारंटाइन कर दिया गया। इससे पहले सोमवार को भी 486 लोग जेएंडके जाने के माधोपुर पहुंचे थे। सभी को मुकेरियां व नंलगभूर एरिया स्थित सुरक्षित स्थानों पर क्वारंटाइन किया गया है।

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने लखनपुर के रास्ते राज्य में आने-जाने पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई है। सिर्फ आवश्यक सेवाओं और आपात स्थिति वाले लोगों को ही अनुमति दी जा रही है। प्रशासन की सख्ती से लखनपुर में जम्मू कश्मीर की सीमा में हाईवे मंगलवार को पूरी तरह सुनसान नजर आया। सोमवार और मंगलवार को पंजाब से आए 936 वे लोग हैं जो जम्मू कश्मीर में विभिन्न इलाकों में जाने वाले हैं। लोगों को समझाने के लिए कठुआ के एसएसपी शैलेंद्र मिश्र माधोपुर पहुंचे और लोगों से अपील की कि उनके पास अभी जनता को रखने के लिए जगह नहीं है। अब उन्हें किसी भी सूरत में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देंगे आप लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। जैसे-जैसे स्थिति नॉर्मल हो जाएगी, आपको बुलाकर घरों में भिजवा दिया जाएगा। एसएसपी कठुआ ने माधोपुर नाके के समीप ही रावी दरिया के रास्ते से कठुआ जिले में प्रवेश करने के प्रयास करने वाले लोगों को भी रोका। एएसपी रमनीष गुप्ता ने भी लोगों को समझाया। कुछ लोग वहां से सुबह अंधेरे का लाभ उठाकर निकलने में सफल हो गए, जिन्हें कठुआ पुलिस ने पकड़ कर क्वारंटाइन कर दिया।

अब माधोपुर पुलिस भी सख्त हुई: गत दिवस तक पंजाब की माधोपुर पुलिस जम्मू कश्मीर के लोेगों को लखनपुर के पीछे तक प्रवेश करने दे रही थी, लेकिन अब वह भी पंजाब से आए लोगों को लखनपुर की ओर आगे नहीं बढ़ने दे रही है। कठुआ के एसएसपी ने माधोपुर पुलिस के नाके पर तैनात अधिकारी को भी ऐसे लोगोें को अब आगे लखनपुर में नहीं जाने की अनुमति नहीं देने को कहा है।

एंबुलेंस में सिर्फ तीन लोग ही जा सकेंगे: एसएसपी ने बताया कि लखनपुर से अब किसी भी नागरिक को प्रवेश करने की अनुमति नहीं है, अब सिर्फ एंबुलेंस या आवश्यक सेवाएं वाले वाहन ही आ पाएंगे। एंबुलेंस में भी सिर्फ तीन लोग ही जा सकेंगे। इसमें एक बीमार, एक चालक और एक तीमारदार जा सकता, लेकिन उसके भी डॉक्टर के हस्ताक्षरयुक्त दस्तावेज चेक करने के बाद अनुमति होगी।

वाहनों को किया जा रहा सैनिटाइज: जरूरी सेवाओं वाले जो भी वाहन जम्मू कश्मीर में आ रहे हैं उन्हें लखनपुर में सैनिटाइज किया जा रहा है। वाहन चालक का वहां स्थापित हेल्प डेस्क पर चेक किया जा रहा है। वाहन को सैनिटाइज करने के बाद एक स्टीकर लगाकर क्लीयरेंस दी जा रही है।

क्वारंटाइन किए 1415 लोगों को कश्मीर भेजने की तैयारी: जिले में क्वारंटाइन किए कुल 3073 में से 1415 कश्मीरियों को उनके गृह जिले में भेजने के लिए प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। प्रशासन ने ट्रांसपोर्ट प्लान भी तैयार कर लिया है। बस हाईवे खुलने का इंतजार किया जा रहा है। जिले में इस समय कुल 68 क्वारंटाइन में 3073 लोगों को प्रशासन ने रखे हुए हैं, जिनमें सिर्फ 39 क्वारंटाइन कठुआ में ही बनाए गए हैं। जहां पर 2797 लोग रखे गए हैं, बाकी बिलावर, बसोहली, हीरानगर, नगरी, बनी, महानपुर एवं रामकोट में रखे गए हैं।

ट्रकों के लिए लखनपुर में कंट्रोल रूम बना: लखनपुर में ट्रकों की आवाजाही सुचारू बनाने के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। कंट्रोल रूप सुनिश्चित करेगा कि आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई के लिए ट्रक तीस मिनट में अपने गंतव्य की ओर रवाना हो सके। पंजाब में ट्रकों की मूवमेंट को लेकर किसी भी प्रकार की जानकारी कंट्रोल रूम के फोन नंबर 01922-285329, 01922-285330 व ईमेल कंट्रोल रूम लखनपुर एट द रेट जीमेल डाट काम पर हासिल की जा सकती है। लखनपुर में वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व वाली टीमें ड्राइवरों, क्लीनरों की मेडिकल स्क्र्रींनग करने के बाद उन्हे जम्मू कश्मीर में आवाजाही के लिए पास देंगी। कंट्रोल रूप सुचारू रूप से काम करे, इसके लिए प्रशासन के अधिकारियों अरुण मन्हास (9419182589) व अर्रंवद करवानी (9906066666) की ड्यूटी लगाई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.