जम्मू, राज्य ब्यूरो। केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर व लद्दाख के 76 एनसीसी कैडेटों का दल दिल्ली में होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने की तैयारी कर रहे हैं।

जम्मू कश्मीर एनसीसी निदेशालय की ओर से जम्मू के नगरोटा, पुंछ के साथ श्रीनगर, रंगरेठ, गुरेज, तंगडार, मच्छल इलाकों में चार महीने तक चले प्री रिप्बलिक डे कैंपों में चुना गया गया है। इस प्री रिप्बलिक डे कैंप में दोनों प्रदेशों के चुने हुए 250 एनसीसी कैडेटों ने हिस्सा लिया था। इसमे से अब गणतंत्र दिवस परेड के लिए 44 ब्वॉयज व 32 गर्ल्स कैडेटों को चुना गया है। ये कैडेट दिल्ली में होने वाले रिप्बलिक डे कैंप में हिस्सा लेने जा रहे हैं।

रिप्बलिक डे कैंप के लिए जम्मू कश्मीर एनसीसी निदेशालय के एनसीसी दल को चुनने की प्रक्रिया निदेशालय के एडिशनल डायरेक्टर जनरल मेजर जनरल रंजन महाजन की देखरेख में आयोजित की गई। कोरोना संक्रमण से उपजे हालात में एनसीसी निदेशालय की ओर से हर संभव एहतियात बरती जा रही है। ऐसे में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित किए गए प्री रिप्बलिक डे कैंपों में भी कोरोना की रोकथाम को लेकर हर संभव कार्रवाई की जा रही है। ऐसे में कैंपों में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे सभी एनसीसी कैडेटों का अनिवार्य रूप से कोरोना के टेस्ट किए गए।

इस समय जम्मू-कश्मीर व लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों में एनसीसी का विस्तार करने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चल रहा है। पूरी कोशिश हो रही है कि सीमांत क्षेत्रों के युवाओं को बॉर्डर एरिया एक्सटेंशन स्कीम के तहत एनसीसी में शामिल किया जाए। इसके साथ निजी स्कूलों के बच्चों को भी एनसीसी में शामिल करने के लिए कार्यक्रम जारी है। इन दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में एनसीसी के आर्मी व नेवी के विंग काम कर रहे हैं। ऐसे में निदेशालया प्रदेश के युवाओं को सेना, नेवी के साथ वायुसेना में शामिल होने के लिए प्रेरित कर रहा है।

Edited By: Vikas Abrol