Move to Jagran APP

आग से 62 कनाल गेहूं की फसल जलकर राख

संवाद सहयोगी, बिश्नाह/आरएसपुरा/सांबा : जम्मू जिले के अरनिया व आरएसपुरा क्षेत्र और सांबा जिले के सुचे

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Apr 2019 02:43 AM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2019 02:43 AM (IST)
आग से 62 कनाल गेहूं की फसल जलकर राख
आग से 62 कनाल गेहूं की फसल जलकर राख

संवाद सहयोगी, बिश्नाह/आरएसपुरा/सांबा : जम्मू जिले के अरनिया व आरएसपुरा क्षेत्र और सांबा जिले के सुचेतगढ़ कुलियां में बिजली के तारों से निकली चिंगारी ने कई किसानों तबाह कर दिया। तीनों क्षेत्रों में 62 कनाल गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। वहीं, बिश्नाह के गांव चक बाना में कुल्ले को आग लगने से उसके अंदर का सारा कीमती सामान जलकर राख हो गया। वीरवार को भी अरनिया क्षेत्र में 45 कनाल गेहूं की फसल जल कर रख हो गई थी।

prime article banner

अरनिया थाना क्षेत्र के गांव चक तारा में बिजली के तारों से निकली चिंगारी से किसानों की 30 कनाल गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों ने आग लगने की जानकारी तुरंत दमकल विभाग को दी, जिन्होंने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाया, नहीं तो साथ लगती सैकड़ों एकड़ फसल भी जलकर राख हो जाती। जिन किसानों की फसल जली है, उनमें कस्तूरी लाल, हरबंस लाल, राम सिंह और नारद कुमार शामिल हैं।

वहीं, बिश्नाह क्षेत्र के गांव चक बाना में कुल्ले में आग लगने से उसके अंदर रखा सारा कीमती सामान जल गया। लोगों ने जब कुल्ले से आग की लपटें उठती देखीं तो उन्होंने दमकल विभाग को फोन किया। दमकल की गाड़ी ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। तब तक उसके अंदर का सारा सामान जलकर राख हो गया था। इसमें घरेलू सामान के अलावा कई जरूरत की चीजें थीं, जो जलकर राख हो गई। कुल्ले के मालिक तरसेम लाल पुत्र पुन्नू राम ने बताया कि हमने सारा जरूरत का सामान जमा कर रखा था, जो आग की भेंट चढ़ गया।

आरएसपुरा क्षेत्र के सीमावर्ती गांव चक हंसा में वीरवार रात को बिजली के शॉर्ट सर्किट से गेहूं की फसल में आग लग गई, जिससे करीब आठ कनाल गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। गांव के किसान अजीत सिंह पुत्र बेलीराम ने बताया कि वीरवार रात अचानक उसकी गेहूं की फसल को आग लग गई। उसने गांववासियों की मदद से आग पर काबू पाने का प्रयास किया। दमकल विभाग को भी सूचित किया गया, लेकिन दमकल वाहन के पहुंचने से पहले ही किसान की करीब आठ कनाल फसल पूरी तरह जलकर राख हो गई।

वहीं, शुक्रवार को दोपहर बाद सांबा के सीमावर्ती क्षेत्र के गांव सुचेतगढ़ कुलियां में बिजली के शार्ट सर्किट से आग लग गई, जिससे किसानों की खेतों में खड़ी गेहूं की पकी हुई 24 कनाल फसल जलकर तबाह हो गई। किसान प्रभु दयाल पुत्र प्रकाश चंद निवासी रख कंगवाला ने बताया कि उसकी लगभग 16 कनाल गेहूं की फसल पूरी तरह से जल गई है। किसान रवि कुमार पुत्र पुरखू राम निवासी कंगवाला ने बताया कि उसकी 8 कनाल गेहूं की फसल तबाह हुई है। जैसे ही लोगों ने आग की लपटें देखीं तो पहले खुद आग पर काबू पाने की कोशिश की, परंतु आग विराट रूप धारण कर रही थी। लोगों ने दमकल विभाग को सूचित किया, जिसके बाद दमकल की गाड़ी पहुंची और उसने आग पर काबू पाया। लोगों ने जिला प्रशासन से फसल को हुए नुकसान के मुआवजे की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.