Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर में निवेशक शिखर सम्मेलन के लिए मिले 50 करोड़

सम्मेलन अप्रैल माह के तीसरे या अंतिम सप्ताह में होगा। इसका उद्घाटन सत्र ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर स्थित एसकेआइसीसी में और समापन शरदकालीन राजधानी जम्मू में होगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 10:49 AM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 10:49 AM (IST)
जम्मू कश्मीर में निवेशक शिखर सम्मेलन के लिए मिले 50 करोड़
जम्मू कश्मीर में निवेशक शिखर सम्मेलन के लिए मिले 50 करोड़

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो । केंद्र शासित जम्मू कश्मीर राज्य में आयोजित होने वाले अपनी तरह के पहले वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन के लिए केंद्र सरकार और राज्य प्रशासन कोई कसर नहीं छोडना चाहते हैं। सम्मेलन के प्रचार-प्रसार, आने वाले मेहमानों की आवासीय सुविधा व यात्रा के लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप देने के केंद्र सरकार ने 50 करोड़ रुपये भी उपलब्ध करा दिए हैं। यह सम्मेलन राज्य के समग्र आर्थिक परिदृश्य को मजबूत बनाने के इरादे से आयोजित किया जा रहा है। इसे पूरी तरह सफल बनाने और दुनियाभर के निवेशकों को आकर्षित करने के लिए प्रशासन हर संभव उपाय कर रहा है।

loksabha election banner

अप्रैल महीने के तीसरे या अंतिम सप्ताह में प्रस्तावित है सम्मेलन

सम्मेलन अप्रैल माह के तीसरे या अंतिम सप्ताह में होगा। इसका उद्घाटन सत्र ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर स्थित एसकेआइसीसी में और समापन शरदकालीन राजधानी जम्मू में होगा। सम्मेलन का आदर्श वाक्य और थीम- एक्सप्लोर, इनवेस्ट एंड ग्रो है। इसके जरिए दुनियाभर के नामी निवेशकों, उद्योगपतियों को एक ही मंच पर जमा कर उन्हें केंद्र शासित जम्मू कश्मीर में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के लिए तैयार करना है। जम्मू कश्मीर ट्रेड प्रोमोशन आर्गेनाइजेशन (जेकेटीपीओ) के प्रबंध निदेशक रङ्क्षवद्र कुमार ने बताया कि वैश्विक शिखर सम्मेलन बीते 70 सालों में जम्मू कश्मीर में होने वाला अपनी तरह का पहला सम्मेलन है। यह राज्य के आर्थिक परिदृश्य को पूरी तरह बदल देगा। इसकी सभी तैयारियों को अंतिम रूप देने साथ ही हम इसकी तिथि का एलान करेंगे। फिलहाल, इसमें बुलाए जाने वाले मेहमानों की सूची बनाई जा रही है। केंद्र सरकार ने सम्मेलन के लिए 50 करोड़ रुपये की राशि जारी की है। उन्होंने बताया कि कनफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज को इस आयोजन के लिए राष्ट्रीय भागीदार बनाया गया है जबकि अर्नेस्ट यंग, प्राइवाटरहाउस कूपर्स और एक्सप्रो को नॉलेज, मीडिया व इंवेट भागीदार के तौर पर शामिल किया गया है। जेकेटीपीओ इस पूरे आयोजन के लिए नोडल एजेंसी के रूप में काम कर रही है।

यह सब होगा सम्मेलन में

सम्मेलन में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की संभावनाओं पर अलग-अलग सत्र होंगे। इसके अलावा टेक्नीकल प्रेजेंटेशन, राउंड टेबल चर्चा, भागेदारी में विभिन्न उपक्रम स्थापित करने जैसे विषयों पर भी कार्यक्रम होंगे। इसके अलावा विभिन्न निवेशकों, उद्योगपतियों और स्थानीय हितधारकों के बीच वन-टू-वन इंंट्रैक्शन और एमओयू भी तय किए जाएंगे।

जम्मू और कश्मीर के कई हिस्सों की सैर करेंगे मेहमान

शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले मेहमानों को कश्मीर घाटी और जम्मू के विभिन्न हिस्सों की भी सैर कराई जाएगी। डल झील किनारे स्थित कई होटलों में उनके ठहरने की व्यवस्था की जा रही है। सम्मेलन के दौरान श्रीनगर में सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त रहेगा ताकि आतंकी किसी भी तरह से गड़बड़ी कर माहौल न बिगाड़ सकें।

नई इकाइयों के लिए 20 हजार कनाल भूमि चिह्नित

करीब 20 हजार कनाल जमीन को नई औद्योगिक इकाइयों और निवेश के लिए पूरे केंद्र शासित जम्मू कश्मीर राज्य में चिह्नित किया गया है। इस सम्मेलन में निर्माण, आइटी, पर्यटन, हास्पिटैलिटी, पर्यटन, दवा, बागवानी, कृषि, फिल्म-मनोरंजन, डेयरी, ऊन व रेशम उत्पादन, दस्तकारी, कौशल विकास, अवसंचना और रियल इस्टेट व शिक्षा जैसे क्षेत्रों में निवेश को जुटाने का प्रयास किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.