Move to Jagran APP

Kashmir: ऑनलाइन एयरलाइन्स टिकट रद करने पर 5.45 लाख ठगे, साइबर सेल ने सुलझाया मामला

पीड़ित उन निर्देशों का पालन करता रहा। उसके खाते से 5.45 लाख रुपये की निकासी हो गई। पीड़ित तुरंत कश्मीर साइबर सेल में गया और इस बारे में मामला दर्ज करवाया।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 11:27 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 11:57 AM (IST)
Kashmir: ऑनलाइन एयरलाइन्स टिकट रद करने पर 5.45 लाख ठगे, साइबर सेल ने सुलझाया मामला
Kashmir: ऑनलाइन एयरलाइन्स टिकट रद करने पर 5.45 लाख ठगे, साइबर सेल ने सुलझाया मामला

राज्य ब्यूरो श्रीनगर। जम्मू कश्मीर पुलिस के साइबर सेल ने उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटे उड़ी के रहने वाले एक व्यक्ति के साथ हुई लगभग 5.45 लाख रुपये की ठगी को वारदात को हल करते हुए रकम उसे वापस दिलायी है। मिली जानकारी के अनुसार, पीड़ित ने साइबर सेल में अपने साथ हुई ठगी की शिकायत करते हुए बताया कि उसने इंडिगो एयरलाइन्स की टिकट बुक की थी। उसने यह टिकट रद कराए और अपनी राशि वापस पाने लिए गूगल पर उसकी साइट पर गया। लेकिन साइट फर्जी थी और उसे एक फोन आया।

loksabha election banner

फोन करने वाले ने खुद को इंडिगो एयरलाइन्स का कर्मी बताते हुए उसे अपने मोबाइल फोन पर एनी डेस्क नामक एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा। पीड़ित वैसा ही किया और उसके बाद फोन करने वाले ने उसे कुछ निर्देश दिए। पीड़ित उन निर्देशों का पालन करता रहा। उसके खाते से 5.45 लाख रुपये की निकासी हो गई। पीड़ित तुरंत कश्मीर साइबर सेल में गया और इस बारे में मामला दर्ज करवाया। शिकायत के आधार पर साइबर सेल ने छानबीन शुरू कर दी।

पुलिस ने पता लगाया कि ठगों ने 14 बार इसी तरह लोगों के एकाउंट से पैसा निकाला है। ठग ने सीसी एवन्सूय और पेटीएम गेटवे का इस्तेमाल किया है। जो आगे चलकर अमरीकी कंपनी में लोट टेक्नोलाॅजी के साथ जुड़ता है। संबंधित लोगों से उसी समय संपर्क किया गया। फिर यह पैसा वापस पीड़ित के खाते पर डलवाया गया। साइबर पुलिस श्रीनगर ने लोगों से आग्रह किया है कि वह किसी भी व्यक्ति को अपने बैंक खाता नंबर, एटीम डेेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का नंबर न बताएं। न किसी अंजान व्यक्ति के कहने पर अपने फोन पर कोई ऐप डाउनलोड करें। एनी डेस्क भी डाउनलोड न करें क्योंकि इसके जरिए किसी दूसरी जगह बैठा व्यक्ति आपके फोन से सारी जानकारी जुटा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.