Move to Jagran APP

सांबा के दाबनू गांव में गंदा पानी पीने से 35 ग्रामीण बीमार

सांबा के गांव दाबनू में बाबली का पानी पीने से 35 के करीब लोग हुए बीमार

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 06:32 AM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 06:32 AM (IST)
सांबा के दाबनू गांव में गंदा पानी पीने से 35 ग्रामीण बीमार
सांबा के दाबनू गांव में गंदा पानी पीने से 35 ग्रामीण बीमार

संवाद सहयोगी, सांबा : जिला सांबा के दूरदराज गांव दाबनू में बाबली का पानी पीने से गांव के लगभग 35 लोग बीमार हो गए। यहां एक ओर जिला में कोरोना वायरस के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर पहाड़ी क्षेत्र के गांव दाबनू में उस समय अफरातफरी मच गई जब अधिकतर लोगों को पेट में दर्दए दस्त, उल्टियां होने लगीं। सांबा से लगभग 25 किलोमीटर दूर गांव दाबनू में अचानक सभी लोग बीमार हो गए, जिससे गांव में अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया। बीमार लोगों को घोड़ों-खच्चरों से करीब पांच किलोमीटर पहाड़ी रास्ते से पीएचसी सुंब पहुंचाया गया। गांव निवासी पुष्पा देवी ने बताया कि अचानक उनका पेट खराब होने लगा। इसी तरह से कमलजीत ने बताया कि पहले पेट में दर्द शुरू हुआ। दर्द सहन नहीं हो रहा था। इसी तरह गांव के चरणजीत सिंहए बंधना देवी, प्रिया, दलेर सिंह, राज कुमारी, पुरषोतम सिंह, बलविदर सिंह, वीना देवी जिन्हें प्राइमरी हेल्थ सेंटर सुंब लाया गया। इन सभी ने बताया कि सभी के पेट में दर्द, दस्त व उल्टियां शुरू हो गईं। जैसे-तैसे दस मरीज सुंब पहुंचे, जबकि बहुत सारे गांव में ही दर्द के कारण कहरा रहे थे। उसके पश्चात सुंब से स्वास्थ्य कर्मियों की टीम को गांव दाबनू के लिए भेज दिया गया। स्वास्थ्य कर्मियों ने वहां जाकर उन बीमार लोगों का उपचार गांव में ही शुरू कर दिया। गांव के लोगों ने बताया कि क्षेत्र में जल शक्ति विभाग द्वारा पानी की सप्लाई कभी कभार ही की जाती है। उन्होंने कहा कि अब काफी समय से उनके यहां पानी की सप्लाई नहीं हो रही थी। यह पहाड़ी क्षेत्र है और सड़कों से भी वंचित है। इसलिए सरकार का कोई अधिकारी भी यहां आने की कोशिश नहीं करता और न ही उनकी समस्या को वे सुनते हैं। गांव के लोगों ने कहा कि वह बावली का पानी पीते हैं और शायद इसी पानी में ही अचानक कोई खराबी आई है, जिससे उनकी सेहत बिगड़ गई है।

loksabha election banner

जब इस बाबत ब्लॉक मेडिकल अधिकारी डॉ. अंजू से पूछा तो उन्होंने बताया कि सुबह जैसे ही सूचना मिली कि इस तरह से पहाड़ी क्षेत्र के कुछ लोग इस तरह से बीमार हुए हैं तो स्वास्थ्य कर्मियों की टीम को उनके गांव तक पहुंचाया गया। ---------------

डेढ़ साल से बंद है पानी की सप्लाई

सुंब ब्लाक की पंचायत गोरन के अधीन ही गांव दाबनू आता है। इस पंचायत के सरपंच रमेश सिंह अब सुंब ब्लाक के चेयरमैन बन चुके हैं। जब इस बाबत चेयरमैन रमेश सिंह से पूछा तो उन्होंने भी यही बताया कि बावली का पानी पीने से लोगों की सेहत बिगड़ी है। उन्होंने कहा कि जल शक्ति विभाग की पानी की सप्लाई पिछले डेढ़ वर्ष से प्रभावित है। वहां पर पाइपें टूटी हुई हैं। जब भी वह विभाग के पास जाते हैं तो वह कहते हैं कि विभाग के पास पाइपें ही नहीं हैं। --बयान-- यह मामला मेले संज्ञान में नहीं है, फिर भी मैं इसका पता लगाऊंगा कि क्यों क्षेत्र में पानी की सप्लाई प्रभावित है। रियोर में स्टेशन में खराबी आई, वह ठीक हो जाएगा, लेकिन दाबनू में क्या समस्या आ रही है, इसका पता लगवाकर ठीक करवाएंगे।

-राम कुमार गुप्ता, एक्सईएन, जल शक्ति विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.