Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: गांदरबल-ऊधमपुर को छोड़ पूरे जम्मू-कश्मीर में 25 दिसंबर तक जारी रहेगी 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा

ऊधमपुर और गांदरबल में फोर जी मोबाइल इंटरनेट सेवा कुछ समय पहले बहाल की गई थी। बताते चले कि टू जी सेवा जारी रखने का आदेश 11 दिसंबर तक का था जिसे अब 25 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 12 Dec 2020 08:19 AM (IST)Updated: Sat, 12 Dec 2020 08:24 AM (IST)
Jammu Kashmir: गांदरबल-ऊधमपुर को छोड़ पूरे जम्मू-कश्मीर में 25 दिसंबर तक जारी रहेगी 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा
छात्र संगठन व अन्य लोग जम्मू कश्मीर में फोर जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल करने की मांग कर रहे है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में गांदरबल और ऊधमपुर जिलों को छाेड़ कर शेष सभी जिलों में टू जी मोबाइल इंटरनेट सेवा को 25 दिसंबर तक जारी रखने का फैसला किया गया है। जम्मू कश्मीर के गृह विभाग के प्रमुख सचिव शालीन काबरा की तरफ से जारी आदेश के जम्मू संभाग के ऊधमपुर और कश्मीर संभाग के गांदरबल जिलों को छोड़ कर अन्य जिलों में 25 दिसंबर तक टू जी मोबाइल इंटरनेट सेवा ही उपलब्ध होगी।

loksabha election banner

ऊधमपुर और गांदरबल में फोर जी मोबाइल इंटरनेट सेवा कुछ समय पहले बहाल की गई थी। बताते चले कि टू जी सेवा जारी रखने का आदेश 11 दिसंबर तक का था जिसे अब 25 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है। विभिन्न संगठनों के अलावा छात्र संगठन व अन्य लोग जम्मू-कश्मीर में फोर जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल करने की मांग कर रहे है।  

फिर शुरू की जाएगी मोहरा पनबिजली परियोजना: बारामुला के मोहरा में 10.5 मैगावाट की पनबिजली परियाेजना को फिर से शुरु किया जाएगा। विरासत के लिहाज से मोहरा पन बिजली परियोजना काफी अहम है। इसे साल 1906 में शुरु किया गया था। जम्मू-कश्मीर की यह पहली पनबिजली परियोजना थी लेकिन कश्मीर में साल 2014 में आई विनाशकारी बाढ़ में इसे नुकसान पहुंचा। अब इस परियोजना को फिर से शुरु करने की तैयारी की जा रही है। पीडीडी विभाग के प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने कहा कि विरासत की इस अहम परियोजना को मार्च तक शुरु करने के प्रबंध किए जा रहे है। इसका फायदा निश्चित तौर पर इलाके के लोगों को होगा।

इसके अलावा पीडीडी के प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने बारामुला और कुपवाड़ा में बिजली के ढांचे की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि डेलिना बारामुला में ग्रिड स्टेशन का विस्तार कार्य 31 दिसंबर तक बन कर तैयार हो जाएगा। कंसल ने कहा कि डेलिना ग्रिड स्टेशन की क्षमता को 160 एमबवी से बढ़ाकर 320 किया जा रहा हे। इससे बारामुला और कुपवाड़ा में बिजली की सप्लाई को सुचारू करने में मदद मिलेगी। फैसला किया गया कि बारामुला के मोहरा में 10.5 मैगावाट की क्षमता वाली छोटी पन बिजली परियोजना तैयार की जाएगी। इसे जम्मू कश्मीर पावर डेवलपमेंट कारपोरेशन तैयार करेगी और मार्च 2021 तक कार्य शुरु हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.