Move to Jagran APP

26 को बाबा अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था यात्री निवास में करेगा प्रवेश

28 जून से शुरू होने जा रही बाबा अमरनाथ यात्रा को लेकर जम्मू के भगवती नगर में तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 10:36 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 02:54 PM (IST)
26 को बाबा अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था यात्री निवास में करेगा प्रवेश
26 को बाबा अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था यात्री निवास में करेगा प्रवेश

जागरण संवाददाता, जम्मू । 28 जून से शुरू होने जा रही बाबा अमरनाथ यात्रा को लेकर जम्मू के भगवती नगर में तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई है। भगवती नगर स्थित यात्री निवास के बाहर अस्थायी ढांचा भी खड़ा होने लगा है, जिनमें यात्रा की सुरक्षा को संभालने जा रही सीआरपीएफ की छावनी व लंगर के शेड बनाए जा रहे हैं। यात्री निवास के ठीक सामने सीआरपीएफ की छावनी बनाई जा रही है, जहां जवानों के ठहरने के अलावा कैंटीन व मेडिकल कैंप की व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही यात्री निवास के बाहर लगने वाले लंगरों के लिए भी जगह दी गई है। यात्रा पर आने वाले यात्रियों की गाड़ियों को खड़ा करने के लिए भी पार्किंग व्यवस्था की गई है।

loksabha election banner

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम यात्री निवास में प्रवेश से पहले यात्रियों की सुरक्षा जांच की तैयारियों भी लगभग पूरी कर ली गई हैं। भगवती नगर सड़क से यात्री निवास तक लकड़ियों की बल्लियों व लोहे की छड़ों के साथ लेन तैयार की गई हैं। यात्रियों को जांच के बाद इन्हीं लेन से गुजरकर यात्री निवास में प्रवेश करना होगा। यात्री निवास में स्कैनर भी लगाया जाएगा, जिससे यात्रियों के सामान को जांच के लिए गुजारा जाएगा ताकि कोई संदिग्ध वस्तु सामान के साथ यात्री निवास के भीतर न पहुंच सके।

26 जून को श्रद्धालुओं का पहला जत्था

जम्मू स्थित यात्री निवास में प्रवेश करेगा। किसी भी हालत में 25 जून तक यात्री निवास में तैयारियों को पूरा किया जाएगा। श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

अब तक दो लाख लोग करवा चुके हैं पंजीकरण

बाबा अमरनाथ यात्रा के दर्शन के लिए अब तक दो लाख श्रद्धालु पंजीकरण करवा चुके हैं। जम्मू कश्मीर बैंक सहित येस और पंजाब नेशनल बैंक की देशभर की शाखाओं में पंजीकरण हो रहे हैं। यात्रा शुरू होने के दौरान तत्काल पंजीकरण की व्यवस्था होगी। 

कश्मीर में हालात चाहे जैसे भी हों, लेकिन बाबा अमरनाथ यात्रा मार्ग पर लगने वाले लंगरों में सेवा देने जा रहे युवा सेवकों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। इन सेवकों में कुछ ऐसे भी हैं, जो पहली बार कश्मीर जा रहे हैं। उनका कहना है कि जब बाबा भोले साथ हैं तो फिर डर कैसा। लंगर सेवा के लिए उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से आए युवा सेवक बंटी ने कहा कि वह खुद को भाग्यशाली मानता है कि उसे बाबा अमरनाथ के यात्रियों की सेवा का मौका मिला। वह कश्मीर के हालात के बारे में भी अच्छी तरह से जानता है लेकिन उसे फर्क नहीं पड़ता।

बाबा अमरनाथ के दर्शनों के लिए देशभर से श्रद्धालु आएंगे और वह लंगर में उनके लिए सेवा देकर धन्य महसूस करेगा। वहीं, अन्य युवा सेवक प्रमोद कुमार का कहना है कि ऐसा मौका हर किसी को नहीं मिलता। वह एक दल के साथ आए हैं और उन्हें उम्मीद है कि कश्मीर में उन्हें पूरी सुरक्षा मिलेगी। जब तक यात्रा चलेगी, वे तब तक लंगर सेवा करेंगे।

उन्हें किसी किस्म का कोई डर नहीं है। मुरादाबाद से ही आए सचिन का कहना है कि बाबा भोले उनकी रक्षा करेंगे। जब तक बाबा का आशीर्वाद उनके साथ है, किसी का डर नहीं है। वह पवित्र गुफा के पास लंगर सेवा के लिए जा रहा है और उसे इस बात की खुशी भी है कि वह बाबा के चरणों के पास रहेगा। उत्तराखंड निवासी सोनू कुमार तोमर चार वर्षो से लंगर सेवा के लिए लगातार आ रहा है।

उसका कहना है कि अब वह बिना यहां आए रह नहीं सकता है। उसे हर वर्ष यात्रा शुरू होने का इंतजार करता है और वह बाबा भोले भंडारी सेवा मंडल के साथ लंगर सेवा के लिए निकल पड़ता है। जब से वह लंगर सेवा के लिए कश्मीर जा रहा है तब से वहां के हालात उसने ऐसे ही देखे हैं। उसे बाबा पर भरोसा है और वे ही उनकी रक्षा करते हैं। युवा सेवक पूरे उत्साह के साथ अपनी लंगर कमेटियों के साथ कश्मीर रवाना हुए हैं और उनका उत्साह देखते ही बन रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.