जम्मू, जागरण संवाददाता : शिक्षा विभाग ने बच्चों को साइबर सुरक्षा के टिप्स देते हुए इंटरनेट मीडिया पर अनजान लोगों के साथ दोस्ती न करने के लिए कहा है। इस समय बच्चों के हाथ में मोबाइल है और वे आनलाइन पढ़ाई के बाद इंटरनेट पर दिन भर अपने दोस्तों के साथ व्यस्त रहते हैं। ऐसे में कई बार सोशल मीडिया पर अनजान लोगों के साथ दोस्ती कर लेते हैं जो आगे चलकर उनके लिए कई बार मुसीबत भी बन रही है।

शिक्षा निदेशालय जम्मू ने भी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इंटरनेट मीडिया के इस्तेमाल के दौरान क्या करने या न करने के कुछ सुझाव दिए हैं। शिक्षा निदेशालय ने बच्चों को सबसे पहले सतर्क किया है कि अगर उनके नाम से कोई फर्जी अकाउंट कहीं चल रहा है तो उसे तुरंत बंद करवाए। इसके लिए वे साइबर पुलिस की मदद ले सकते हैं। उन्हें अपना पासवर्ड बदलते रहने और नया पासवर्ड रखते समय उसमें स्पेशल शब्द यानि छोटे, बड़े शब्द रखने का सुझाव दिया है।

इसके अलावा अपना सोशल मीडिया अकाउंट हैक होने पर भी साइबर पुलिस और सर्विस मुहैया करवाने वाली साइट को सूचित करने, इस्तेमाल के बाद अपने अकाउंट को हर बार लॉग आउट करने, बैंक आदि के पासवर्ड किसी को न बताने का सुझाव भी दिया है।

वहीं इंटरनेट मीडिया का इस्तेमाल करने के दौरान किसी अनजान से दोस्ती न करने, अपनी निजी जानकारी किसी के साथ साझा न करने, अनचाहे एप या गेम्स को अपलोड न करने, वेबकैम का इस्तेमाल कम और सिर्फ अपने जान पहचान वालों के साथ ही करने, आनलाइन दोस्त जिसे आप जानते नहीं हो, से न मिलने के लिए भी शिक्षा निदेशालय ने बच्चों को कहा है।

शिक्षा निदेशक जम्मू रवि कांत शर्मा का कहना है कि यह हिदायतें सिर्फ बच्चों के लिए नहीं बल्कि हर किसी के लिए हैं। इन पर अगर अच्छे से अमल किया जाए तो लोग खुद को होने वाले नुकसान से बच सकते हैं। 

Edited By: Rahul Sharma