जम्मू, राज्य ब्यूरो । केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामले आना जारी है। कश्मीर में श्रीनगर के बाद बारामुला और बडगाम में भी मामले बढ़ रहे हैं। शनिवार को कुल 143 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इन्हें मिलाकर अब तक 3,28,881 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 184 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद अब तक 3,22,897 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

नेशनल हेल्थ मिशन से मिले आंकड़ों के अनुसार, शनिवार को आए 143 मामलों में से 108 कश्मीर और 35 जम्मू संभाग के हैं। कश्मीर में सबसे अधिक 52 मामले श्रीनगर जिले में आए। वहीं 17 मामले बारामुला, 14 बडगाम और नौ गांदरबल में आए। पुलवामा और कुपवाड़ा में चार-चार मामले आए। वहीं शोपियां और कुलगाम में एक-एक मामला आया। इसी तरह जम्मू संभाग में राजौरी में 11, जम्मू में सात और डोडा में आठ मामले आए।

वहीं ऊधमपुर, कठुआ ओर रामबन जिलों में एक भी मामला नहीं आया। रियासी जिले में तीन मामले आए और तीनों ही यात्री थे। अच्दी बात यह है कि 184 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद 1563 मरीज ही सक्रिय रह गए हैं। श्रीनगर जिले में सबसे अधिक 723सक्रिय मरीज हैं। वहीं श्रीनगर में दूसरे दिन भी कई क्षेत्रों में कोरोना कर्फ्यू जारी रहा। 

सांबा के बाद पुंछ में भी हुआ सौ फीसद टीकाकरण

जम्मू-कश्मीर में कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान जारी है। सांबा जिले के बाद पुंछ जिले में भी सौ फीसद लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ले ली है। वहीं शनिवार को एक लाख 37 हजार से अधिक लोगों ने टीकाकरण अभियान में भाग लिया। जम्मू में लगातार दूसरे दिन भी पांच स्थानों पर विशेष अभियान जारी रहा।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के आंकड़ों के अनुसार शनिवार को 72,360 लोगों ने पहला टीका लगवाया जबकि 64,596 लोगों ने दूसरा टीका लगवाया। इसके साथ ही अभी तक जम्मू-कश्मीर में कुल एक करोड़ आठ लाख लोगों ने टीकाकरण करवा लिया है। सांबा और पुंछ दो जिले ऐसे हैं जहां पर 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ले ली है। कुल 81.32 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवाया है। रामबन में 93.97 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवाया है। जममू जिले में 91.47 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवाया है। जम्मू जिले में वेवमाल, सिटी स्केयर, होटल रेडिसन, वालमार्ट वेस्ट प्राइज और इडन रेस्टोरेंट में शाम को छह बजे से लेकर रात को दस बजे तक टीकाकरण अभियान चलाया गया। इन जगहों पर विशेष टीमों ने उन सभी लोगों का टीकाकरण किया जिन्होंने एक भी डोज नहीं ली थी।  

Edited By: Vikas Abrol