Move to Jagran APP

Corona Vaccine in Kashmir: श्रीनगर में सबसे कम टीकाकरण, सबसे अधिक कोरोना संक्रमण

जम्मू-कश्मीर में 18 से 45 साल के आयु वर्ग में भी कोवैक्सीन की सिर्फ डेढ़ लाख डोज आई हैं। जम्मू और कश्मीर दोनों ही जिलों को 75-75 डोज दी गई हैं। इस कारण शेष 18 जिलों में इस आयु वर्ग में टीकाकरण अभी तक शुरू नहीं हो पाया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 11:12 AM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 12:31 PM (IST)
Corona Vaccine in Kashmir: श्रीनगर में सबसे कम टीकाकरण, सबसे अधिक कोरोना संक्रमण
सांबा जिले में 85.40 फीसद लोगों का टीकाकरण हुआ है।

जम्मू, रोहित जंडियाल: जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी के साथ बए़ रहे हैं। हर दिन अब चार हजार से अधिक संक्रमण के मामले आ रहे हैं लेकिन एक तथ्य यह भी है कि जिन जिलों में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण कम हुआ है, वहां पर संक्रमण के मामले सबसे अधिक आ रहे हैं। श्रीनगर जिला इनमें सबसे आगे हैं। इस जिले में टीकाकरण कम हुआ है और यहां पर कोरोना संक्रमण के मामले सबसे अधिक आ रहे हैं। वहीं कई जिलों में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण कम होने का एक कारण बार-बार वैक्सीन का खत्म हो जाना भी है। पिछले एक सप्ताह में तीन बार वैक्सीन खत्म हो चुकी है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के आंकड़ों के अनुसार 45 साल से अधिक उम्र के वर्ग में श्रीनगर जिला कुपवाड़ा के बाद सबसे अधिक पिछड़ा हुआ है। श्रीनगर जिले में मात्र 31.42 फीसद लोगों ने ही टीकाकरण करवाया है। लेकिन कोरोना संक्रमित मामले इस जिले में सबसे अधिक है। हर दिन इस जिले में कुल मामलों के करीब तीस मामले इसी जिले से होते हैं। जम्मू-कश्मीर में कुल सक्रिय 39,628 मामलों में से 10,726 मामले श्रीनगर जिले में हैं।

वहीं कुपवाड़ा जिले में सबसे कम 28.84 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवाया है। अब यहां पर भी सक्रिय मामले बढ़ गए हैं। इस जिले में 1233 सक्रिय मामले हो गए हैं। वहीं शोपियां जिले में सबसे अधिक 96.07 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवाया है। इस जिले में कश्मीर संभाग में सबसे कम 608 ही सक्रिय मामले हैं। डिप्टी कमिश्नर शोपियां सचिन कुमार का कहना है कि यह बहुत ही अच्छी बात है कि जिले में इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने टीकाकरण करवाया है। उन्होंने इसी तरह से सभी से टीकाकरण करवाने को कहा।

वहीं जम्मू संभाग में सबसे अधिक टीकाकरण अभी तक जम्मू जिले में हुआ है। इस जिले में 91.58 फीसद लोगों ने 45 साल से अधिक आयु वर्ग में टीकाकरण करवाया है। हालांकि अभी जम्मू जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या सात हजार से अधिक है। लेकिन डाक्टरों का कहना है कि यहां पर संक्रमित आ रहे अधिकांश वहीं लोग हें जिन्होंने टीकाकरण नहीं करवाया है। टीकाकरण करवाने वाले मात्र दो से तीन फीसद ही संक्रमित आ रहे हैं। वहीं सांबा जिले में 85.40 फीसद लोगों का टीकाकरण हुआ है।

टीकाकरण में चिंताजनक तथ्य यह है कि एक महीने में चार और पिछले एक सप्ताह में तीन बार वैक्सीन खत्म हो चुकी है। बीते मंगलवार को वैक्सीन न होने के कारण 45 साल से अधिक आयु वर्ग में जहां श्रीनगर जिले में टीकाकरण नहीं हो पाया। वहीं बुधवार को जम्मू जिले में वैक्सीन न होने के कारण टीकाकरण नहीं हो पाया। हालांकि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधिकारी लगातार दावा कर रहे हैं कि वैक्साीन की कमी नहीं है। केंद्र से जैसे ही वैक्सीन आती है, बैसे ही जिलों में भेज दी जाती है। मगर अभी तक जम्मू-कश्मीर का शायद ही कोई ऐसा जिला बचा होगा जहां पर वैक्सीन किसी ने किसी दिन खत्म न हुई होगी।

दो ही जिलों में टीकाकरण जारी: जम्मू-कश्मीर में 18 से 45 साल के आयु वर्ग में भी कोवैक्सीन की सिर्फ डेढ़ लाख डोज आई हैं। जम्मू और कश्मीर दोनों ही जिलों को 75-75 डोज दी गई हैं। इस कारण शेष 18 जिलों में इस आयु वर्ग में टीकाकरण अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। परिवार कल्याण विभाग के डायरेक्टर जनरल डा. सलीम-उर-रहमान का कहना है कि चरणबद्ध तरीके से पूरे जम्मू-कश्मीर में इस आयु वर्ग में टीकाकरण शुरू होगा लेकिन विभागीय सूत्रों का कहना है कि वैकीन बीस मई के बाद ही जम्मू कश्मीर में आएगी। कोविशील्ड ही सप्लाई होगी और उसके बाद ही सभी जिलों में टीकाकरण होगा। इस बात का जिक्र पहले स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तिय आयुक्त अटल ढुल्लू ने भी किया था लेकिन बाद में आनन-फानन में जम्मू और श्रीनगर जिलों में टीकाकरण शुरू हो गया था।

अब तक 25 लाख से अधिक का टीकाकरण: जम्मू: जम्मू-कश्मीर में अभी तक 25,35,796 लोगों का टीकाकरण हुआ है। बुधवार को 18 साल से 45 साल तक के आयु वर्ग में 5982 लोगों ने टीकाकरण करवाया। इनमें जममू जिले में 2590 अौर श्रीनगर जिले में 3392 लोगों ने टीकाकरण करवाया। वहीं 45 साल से अधिक आयु वर्ग में जम्मू संभाग में 14309 और कश्मीर में 34,810 लोगों ने टीकाकरण करवाया। जम्मू जिले में वैक्सीन न होने के कारण टीकाकरण नहीं हो पाया।

टीकाकरण को छोड़ और क्या है विकल्प: जम्मू: विशेषज्ञ डाक्टरों का कहना है कि टीकाकरण को छोड़ कर लोगों के पास कोरोना से बचाव के लिए और विकल्प भी किया है। परिवार कल्याण विभाग के पूर्व डायरेक्टर डा. बीडी शर्मा का कहना है कि जितने लोग टीकाकरण करवाएंगे, उतने ही इससे बच सकेंगे। उनका कहना है कि सभी को अपनी बारी में आकर टीकाकरण करवाना चाहिए। वहीं डा. निसार का कहना है कि कश्मीर में अब लोग बड़ी संख्या में आगे आकर टीकाकरण करवा रहे हें। कुछ जिलों में समस्या है लेकिन वहां पर भी जागरूकता आ रही है। लोगों को समझ आने लगा है कि टीकाकरण जरूरी है।

45 साल से अधिक आयु वर्ग में किस जिले में कितना हुआ टीकाकरण: 

  • जम्मू: 91.66
  • ऊधमपुर: 53.33
  • राजौरी : 47.00
  • कठुआ: 61.49
  • पुंछ: 47.30
  • रामबन: 55.32
  • डोडा: 40.82
  • किश्तवाड़: 53.38
  • रियासी: 42.04
  • सांबा: 85.40
  • अनंतनाग: 48.07्
  • कुलगाम: 55.78
  • शोपियां: 96.07
  • पुलवामा: 47.57
  • श्रीनगर: 31.32
  • बडगाम: 63.13
  • बारामुला: 60.91
  • कुपवाड़ा: 28.84
  • बांडीपोरा: 63.30
  • गांदरबल: 93.53

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.