Move to Jagran APP

2154 अध्यापकों के पद भरने को मिली मंजूरी

राज्य ब्यूरो जम्मू जम्मू कश्मीर सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) ने 14 जिलों में अध्यापकों के 2154

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Feb 2019 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 25 Feb 2019 03:00 AM (IST)
2154 अध्यापकों के पद भरने को मिली मंजूरी
2154 अध्यापकों के पद भरने को मिली मंजूरी

राज्य ब्यूरो, जम्मू : जम्मू कश्मीर सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) ने 14 जिलों में अध्यापकों के 2154 पदों को भरने के चयन को मंजूरी दे दी है।

loksabha election banner

बोर्ड ने एक हजार से अधिक उम्मीदवारों को प्रतीक्षा सूची में रखने को भी मंजूरी दी। जिन 14 जिलों में अध्यापकों की चयन सूचियों को मंजूरी मिली है उनमें अनंतनाग, बांडीपोरा, बारामुला, बड़गाम, गांदरबल, कुलगाम, कुपवाड़ा, पुलवामा, शोपियां, श्रीनगर, सांबा, ऊधमपुर, रियासी और राजौरी शामिल है।

बोर्ड के चेयरमैन जुबैर अहमद की अध्यक्षता में हुई बैठकें 21 और 22 फरवरी को आयोजित हुई। बैठक में 2154 अध्यापकों के चयन को मंजूरी दी गई। बैठक में बोर्ड के सदस्यों में रचना शर्मा, विवेक शर्मा, प्रो. तसलीमा पीर, अजय कुमार शर्मा, डॉ. निरुपा राय और अब्दुल अजीज शेख शामिल हुए। बोर्ड के प्रवक्ता मलिक सुहैल ने बताया कि अध्यापकों की चयन प्रक्रिया तीन पदों जनरल लाइन टीचर, साइंस, मैथ व उर्दू के लिए हुई है। इन चयन प्रक्रिया से कई मुद्दे जुड़े हुए थे जिसमें कई मुकदमे, ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने में डिग्रियों के बारे में ब्योरा न देना, ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने में श्रेणियों को तब्दील करना, आपत्तियां व दावे शामिल थे। बोर्ड ने सामान्य प्रशासनिक विभाग और कानून विभाग के साथ सलाह मशविरा करके उम्मीदवारों के 387 मामलों का निपटारा किया और चयन प्रक्रिया को आगे बढ़ाया। चयन प्रक्रिया मेरिट और नियमों के आधार पर किया गया : मलिक सुहैल

मलिक सुहैल ने कहा कि चयन और प्रतीक्षा सूची की जोन में कई ऐसे उम्मीदवार आ रहे थे, जिनकी एक ही समयावधि में एक से अधिक डिग्रियां सामने आ रही थीं। बोर्ड ने इनकी जांच करने का फैसला किया है और इसके लिए अलग से तरीका बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस चयन प्रक्रिया को न्यायालय में कई मुकदमों का सामना करना पड़ा है। 30 मामले सामने आए हैं, जिन पर कार्रवाई की गई है। बोर्ड ने इन मामलों में पहले ही पांच एलपीए दायर कर दी है। चयन प्रक्रिया को पूरी तरह मेरिट और नियमों के आधार पर किया गया है। चयन सूचियों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर सोमवार को डाल दिया जाएगा। बोर्ड की वेबसाइट है जेकेएसएसबी डॉट एनआइसी डॉट इन।

---------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.