Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine in Jammu Kashmir: पच्चीस हजार वरिष्ठ नागरिकों ने ली अब तक वैक्सीन की पहली डोज

Coronavirus Vaccine in Jammu Kashmir अब तक 75 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों और 70 फीसद फ्रंटलाइन वर्कर्स ने भी अपना टीकाकरण करवाया है। अब निजी और सरकारी दोनों ही अस्पतालों में टीकाकरण हो रहा है। सभी जिलों में टीकाकरण केंद्र भी बढ़ाए जा रहे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 06 Mar 2021 10:54 AM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 10:56 AM (IST)
Coronavirus Vaccine in Jammu Kashmir: पच्चीस हजार वरिष्ठ नागरिकों ने ली अब तक वैक्सीन की पहली डोज
सभी जिलों में टीकाकरण केंद्र भी बढ़ाए जा रहे हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेने के लिए वरिष्ठ नागरिकों में उत्साह है। अभियाने के चौथे दिन भी करीब दस हजार नागरिकों ने डोज ली। इसे मिलाकर अब तक 24,985 नागरिकों ने पहली डोज ले ली है। इनमें 8,664 कश्मीर संभाग और 16,321 जम्मू संभाग में हैं।

loksabha election banner

पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रो. चमन लाल बुप्ता भी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में टीकाकरण के लिए पहुंचे। अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. अरुण शर्मा ने स्वयं उनका टीकाकरण करवाया। वहीं अन्य कई केंद्रों पर भी कई गणमान्य लोग टीकाकरण के लिए पहुंचे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीन को लेकर वरिष्ठ नागरिकों सहित अन्य सभी में उत्साह है।

वहीं अब तक 75 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों और 70 फीसद फ्रंटलाइन वर्कर्स ने भी अपना टीकाकरण करवाया है। अब निजी और सरकारी दोनों ही अस्पतालों में टीकाकरण हो रहा है। सभी जिलों में टीकाकरण केंद्र भी बढ़ाए जा रहे हैं। जम्मू में 43 केंद्रों पर टीकाकरण हुआ।

अस्पतालों में सख्ती से लागू हो फ्री ड्रग पालिसी:  स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तिय आयुक्त अटल ढुल्लू ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन लिमिटेड के बोर्ड आफ डायरेक्टर्स की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह सरकार की फ्री ड्रग पालिसी को पूरी तरह से लागू करें। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट को लागू करने के लिए जरूरी दवाइयों के रेट कांट्रेक्ट को जल्दी अंतिम रूप दिया जाए। उन्होने एंटी रैबीज वैक्सीन, हीमोफीलिया, थैलीसीमिय की दवाइयों के अलावा डेंटल के उपकरणों और अन्य सामान के बारे में भी जानकारी ली।

कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक डा. यशपाल शर्मा ने कारपोरेशन की कार्यप्रणली के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने वर्ष 2021-22 के अनुमानित बजट को मंजूरी देने सहित अन्य कई मुददों को रखा। बोर्ड आफ डायरेक्टर्स ने बजट बढ़ाने की मांग की। उन्होंने कहा कि कोविड 19 के कारण सामान की जरूरत बढ़ी है। इसीलिए बजट बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कोविड 19 के दौरान जुलाई 2020 के बाद से अब तक की गई सप्लाई के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मांग के अनुसार दवाइयों व अन्य उपकरणों की खरीद के लिए आर्डर भी जारी कर दिए जाएंगे। उन्होने कहा कि कोविड 19 के लिए जरूरी सभी सामान का रेट कांट्रेक्अ पहले से ही फाइनल है। प्रांतीय ड्रग स्टोर में जरूरी सभी सामान उपलब्ध है।

बैठक के दौरान विश्व बैंक द्वारा प्रायोजित योजना के तहत स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत बनाने पर भी चर्चा हुई। इसमें बताया गया कि 367 करोड़ रुपयों में से तीन सौ करोड़ की खरीदारी के आदेश दे दिए गए हैं। 90 करोड़ के उपकरण अस्पतालों में लगा भी दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.