जम्मू, जागरण संवाददाता: नगर निगम शहर के सभी 75 वार्डों के सौंदर्यीकरण की दिशा में कदम बढ़ाने जा रहा है। सभी वार्डों में दीवारों को चित्रकलाएं बनाने के साथ अन्य सौंदर्यीकरण के तरीकों को अपनाया जाएगा। जगह-जगह साइन बोर्ड, संदेश भी लिखे जाएंगे।

मंगलवार को हुई नगर निगम की एग्जीक्यूटिव कमेटी की पहली बैठक में मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि सभी कॉरपोरेटरों को साथ लेकर हर वार्ड में चरणबद्ध तरीके से इस काम को किया जाएगा। इससे वार्डों की खूबसूरती बढ़ेगी और लोगों में जागरुकता भी आएगी। इतना ही नहीं वार्डों में शत-प्रतिशत डोर-टू-डोर कचरा उठाने के लिए भी प्रभावी कदम उठाए जाएंगे।

जनरल फंक्शन स्टेंडिंग कमेटी को भंग कर बनाई गई एग्जीक्यूटिव कमेटी की पहली बैठक में नगर निगम की अन्य कमेटियों की कार्यप्रणाली पर भी चर्चा की गई। सदस्यों को बताया गया कि किस तरह यह कमेटी सभी कमेटियों के ऊपर काम करेगी। निगम की बेहतर कारगुजारी पर चर्चा की गई। बैठक में सड़कों व भवनों के निर्माण, आवास, प्राकृतिक आपदा के सूरत में राहत देने व अन्य संबंधित मसलों पर कमेटी की भूमिका के बारे में भी सदस्यों को अवगत करवाया गया।

बैठक की अध्यक्षता मेयर जोकि कमेटी के चेयरमैन हैं, ने की। इसमें कमेटी सदस्य दिनेश गुप्ता, भानू महाजन, सुच्चा सिंह, डा. अक्षय शर्मा, सुनीता गुप्ता, निगम आयुक्त अवनी लवासा के अलावा निगम के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

मेयर ने कहा कि कमेटी नीति संबंधी मामलों पर अपनी सिफारिशें देगी। इसके अलावा बजट की मंजूरी भी कमेटी के माध्यम से दी जाएगी। सभी विकास योजनाओं को मंजूरी देने के साथ वर्क प्लान व वार्षिक कारगुजारी पर भी कमेटी ही निर्देश देगी। एक करोड़ रुपये से ज्यादा के ठेके की मंजूरी के अधिकार भी कमेटी के पास रहेंगे। सभी से चर्चा के बाद मंजूरी दी जा सकेगी।

बैठक में मेयर ने अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने अनबन इंवायरंमेंट इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की विंग को निर्देश दिए कि तवी नदी में पड़ने वाले गंदे पानी को ट्रीट करने के भी निर्देश दिए ताकि सूर्यपुत्री को संरक्षित किया जा सके। उन्होंने सभी सदस्यों को भरोसा दिलाया कि निगम की बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021