Move to Jagran APP

Corona Vaccine in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में सात मार्च से शुरू होगा साठ साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण

Corona Vaccine in Jammu Kashmir यही नहीं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग नेशनल हेल्थ मिशन के साथ पंजीकृत निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण शुरू करने की तैयारी में है। लेकिन इसमें टीकाकरण निशुल्क होने के स्थान पर भुगतान लिया जा सकता है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 11:14 AM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 11:14 AM (IST)
Corona Vaccine in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में सात मार्च से शुरू होगा साठ साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण
एक वर्ग वह भी होगा जो कि पहला टीका लगवा चुके हैं और अभी दूसरा नहीं लगा पाए हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने आम लोगों के लिए टीकाकरण एक मार्च के स्थान पर सात मार्च से शुरू करने का फैसला किया है। इसमें 45 वर्ष से अणिक आयु के उन लोगों का टीकाकरण होगा जो किसी बीमारी से पीड़ित हैं। यही नहीं साठ वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का भी टीकाकरण इसी दिन से शुरू किया जाएगा। इसके लिए पंजीकरण सोमवार से शुरू होने की उम्मीद है। पंजीकरण कोविन एप-दो पर होगा।

prime article banner

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव अटल ढुल्लू की अध्यक्षता में शुक्रवार देर शाम को संपन्न हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला किया गया कि छह मार्च तक फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण होगा। इसके बाद सात मार्च से तीसरा चरण शुरू होगा। अभी इसके लिए औपचारिकताओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसमें अलग-अलग वर्ग बनाए जाएंगे। 45 वर्ष से अण्णिक आयु वर्ग के उन लोगों का टीकाकरण होगा जो कि किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं।

निशुल्क टीकाकरण के लिए उसे मान्यता प्राप्त डाक्टर का प्रमाणपत्र लाना होगरा जिसमें बीमारी की पुष्टि हुई हो। यह प्रमाणपत्र उसे कोविन एप-दो जो कि एक दो दिनों में लांच होगी, उस पर उसे अपलोड करना होगा। इसमें उसे पूरी जानकारी देनी होगी। प्रमाणपत्र सही पाए जाने पर ही उसका टीकाकरण होगा।

वहीं साठ साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए तीन वर्ग बनाए जाने की तैयारी चल रही है। इसमें एक वर्ग वह होगा जो कि पढ़ना-लिखना नहीं जानता है और उसके पास एंड्रायड फोन भी नहीं हैं। उसके पास आशा वर्कर्स और आंगनवाड़ी वर्कर्स की यह जिम्मेदारी होगी कि वे ऐसे बुजुगों को जागरूक कर उन्हें टीकाकरण केंद्रों पर लाकर उनका टीकाकरण करचवाएं। वहीं एक वर्ग वह होगा जो कि पढ़े लिखे हैं और उनके पास एंड्रायड फोन भी हैं।

वे लोग स्वयं अपना नाम कोविन एप-दो पर पंजीकृत करवाएंगे और इसके बाद स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग उन्हें टीकाकरण केंद्र अलाट करेगा जहां पर जाकर उन्हें टीका लगाना होगा। वहीं एक वर्ग वह भी होगा जो कि पहला टीका लगवा चुके हैं और अभी दूसरा नहीं लगा पाए हैं। उनके लिए अलग से टीकाकरण केंद्र होगा।

यही नहीं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग नेशनल हेल्थ मिशन के साथ पंजीकृत निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण शुरू करने की तैयारी में है। लेकिन इसमें टीकाकरण निशुल्क होने के स्थान पर भुगतान लिया जा सकता है। एक डोज के लिए दो सौ से ढाई सौ रुपये लिए जा सकते हैं। हालांकि इस पर कोई भी अंतिम फैसला नहीं हुआ है। स्वास्थ्य विभाग के एक उच्चाधिकारी ने बताया कि अभी शनिवार को भी बैठक है और इसमें भी नए दिशा निर्देशों को अंतिम रूप दिया जा सकता है।

वहीं जम्मू-कश्मीर के टीकाकरण अधिकारी डा. काजी हारूण का कहना है कि टीकाकरण का तीसरा चरण सात मार्च से शुरू करवाने का फैसला किया है। इसके लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शनिवार और रविवार को भी प्रशिक्षण जारी रहेगा। वहीं फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण अभी जारी है। इस मौके पर सभी जिलों के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी, मिशन निदेशक नेशनल हेल्थ मिशन, स्वास्थ्य निदेशक व अन्य अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK