राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कटड़ा में श्री माता वैष्णो देवी स्पोर्ट्स कांप्लेक्स को खेलो इंडिया स्पोर्ट्स एकेडमी के रूप में विकसित करने का एलान किया है। इसके अलावा डल झील वाटर स्पोर्ट्स का बड़ा केंद्र बनेगा। पर्यटनस्थल गुलमर्ग में शुक्रवार खेलो इंडिया-विंटर गेम्स के दूसरे संस्करण के उद्घाटन समारोह को रिजिजम संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि केंद्र जम्मू कश्मीर में खेल प्रतिभाओं के प्रोत्साहन व खेल सुविधाओं के विकास के लिए हर संभव सहयोग कर रहा है। जम्मू कश्मीर को खेल गतिविधियों का अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रतिष्ठित केंद्र बनाना लक्ष्य है। गुलमर्ग में शीतकालीन खेल का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना पिछले साल उस समय पूरा हुआ जब यहां खेलो इंडिया-विंटर गेम्स का पहला संस्करण किया था।

यह आयोजन सफल रहा है। इस साल हमने दोबारा यहां शीतकालीन खेल किए और इन्हें लेकर जो जोश हमने लोगों में पाया, जिस तरह से देश के विभिन्न हिस्सों से खिलाडिय़ों ने शामिल होने में रुचि ली, वह बता रही है कि हम अपने मकसद में कामयाब रहे हैं। हम चाहते हैं कि गुलमर्ग और इसके आसपास के सभी इलाके जहां खेलों का आयोजन हो सकता है, में शीतकालीन खेलों की सुविधा होनी चाहिए। जल्द ही गुलमर्ग शीतकालीन खेलों के लिए अंतरराष्ट्रीय केंद्र होगा।

रिजिजू ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों से आए करीब 1200 खिलाड़ियों में खासा उत्साह है। आज का दिन भारतीय खेल जगत के लिए बहुत अहम है। हमने अपने देश में शीतकालीन खेलों के विकास और बेहतरी की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि जम्मू व श्रीनगर में खेलो इंडिया के तहत दो उत्कृष्ट केंद्र स्थापित करने के अलावा सभी 20 जिलों में जिला स्तरीय खेलो इंडिया केंद्र होगा। हम डल झील को भी वाटर स्पोर्टस के एक बड़े केंद्र के रूप में विकसित कर रहे हैं।

इसी लक्ष्य को पाने के लिए गर्मियों में डल झील में राष्ट्रीय स्तर का वाटर स्पोर्ट्स काॢनवाल भी होगा। इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने खिलाड़ियों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंस से खेलो इंडिया-विंटर गेम्स का ई उद्घाटन करने के अलावा खिलाडिय़ों को संबोधित किया। दो मार्च तक चलने वाले खेल महोत्सव में 26 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 1200 खिलाड़ी अल्पाइन स्कीइंग, नाॢडक स्की, स्नोबोर्डिंग, स्की पर्वतारोहण, आइस हाकी, आइस स्केटिंग, आइस स्टाक आदि खेलों में भाग ले रहे हैं। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021