जम्मू, जेएनएन। कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर कई महीनों से चला आ रहा आखिरकार इंतजार खत्म हो गया। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू राजकीय अस्पताल में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण अभियान की शुरूआत करते हुए डॉक्टरों को इसके लिए बधाई दी। वहीं श्रीनगर में उपराजयपाल के सलाहकार आरआर भटनागर स्किम्स सौरा में टीकाकरण अभियान की शुरूआत की।

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तिय आयुक्त अटल ढुल्लू, परिवार कल्याण विभाग की निदेशक डॉ रेनू शर्मा सहित विभिन्न अधिकारी राजकीय मेडिकल कालेज अस्पताल में मौजूद हैं। पहले दिन 2700 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा। इनमें डाॅक्टर, पैरामेडिकल और नर्सिंग स्टाफ के अलावा सफाई कर्मचारी और नर्सिंग अर्दली भी शामिल हैं। सेनेटरी सुपरवाइजर राजु जिन्हें पहला टीका लगाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को भी यहां पर सीधे प्रसारित किया जाएगा। टीकाकरण वाले स्थान पर भी कर्मचारियों के साथ बात करने की व्यवस्था बनाई गई है।

LIVE Updates: 

11.45 AM: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की मौजूदगी में स्वास्थ्य विभाग से संबंधित 11 लोगों को वैक्सीनेशन दी गई। इनमें अमरजीत सिंह, देवेंद्र राठौर, डॉ एएस भाटिया, डॉ अखिल गुप्ता, डॉ अंजली मेहता, डॉ आशिमा बडियाल, डॉ मदन कटोच, डॉ मनीष सिंह, डॉ मुक्ता जितेंद्र, डॉ मुश्ताक अहमद वानी, डॉ पलवी शर्मा, डॉ शिवम मन्होत्रा शामिल थे। अभियान के पहले दिन जीएमसी में करीब 100 स्वास्थ्य कर्मियों, डॉक्टरों को यह वैक्सीनेशन दी जाएगी।

 

11.38 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के बाद उपराज्यपाल की मौजूदगी में राजकीय मेडिल कालेज में टीकाकरण अभियान की शुरूआत हुई। सेनेटरी सुपरवाइजर राजु को सबसे पहले वैक्सीनेशन देकर इस अभियान की शुरूआत हुई। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने राजु को बधाई देते हुए कोरोना के खिलाफ जारी जंग में उनकी व उनकी टीम के सहयोग की सराहना की।

11.23 AM: जीएमसी कठुआ में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरू करने से पहले आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के संबोधन को सुनते डॉक्टर एवं स्वास्थ्य कर्मी। कठुआ जिला में सबसे पहले कोविड वैक्सीन डॉ. मोनिका गुप्ता को दी जाएगी।

10.39 AM: उपराज्यपाल ने कहा कि जब भी इतिहास लिखा जाएगा कोरोना जंग में शामिल फ्रंटलाइन वर्कर्स, कोरोना वर्कर्स को हमेशा याद किया जाएगा। इस टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार द्वारा 26 बैठकें की गई। जिस कंपनी ने यह दवा तैयार की है उसकी प्रशंसा की जानी चाहिए। यह वैक्सीन सुरक्षित है, इससे डरने की जरूरत नहीं है। 

10.41 AM: अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणा का सीधा प्रसाद किया जा रहा है।

10.35 AM: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने डॉक्टरों व स्वास्थ्य विभाग के हरेक कर्मचारी को बधाई देते हुए अपना भाषण शुरू किया। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। अब टीकाकरण अभियान की समाप्ति का इंतजार करें। पर याद रखें टीकाकरण के बाद भी आपको 45 दिनों तक इससे संबंधित दिशानिर्देशों का पालन करना है।

10.30 AM: मुख्य सचिव ने कहा कि कोविड-19 से लड़ने के लिए हमारे पास पर्याप्त तंत्र है। प्रदेश में अब 1500 के करीब ही संक्रमित मामले हैं। जम्मू-कश्मीर में कोरोना जांच के बिना किसी को आने की अनुमति नहीं है। जल्द ही कोरोना वैक्सीन सब तक पहुंचेगी।

10.27 AM: अपने स्वागत भाषण में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तिय आयुक्त अटल ढुल्लू ने कहा कि हम आज 40 स्थानों पर टीकाकरण शुरू करने के लिए तैयार हैं।

 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप