जम्मू, जागरण संवाददाता : राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (National School of Drama)  की ओर से जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख़ के युवाओं के लिए आयोजित 16 दिवसीय ऑनलाइन अभिनय कार्यशाला का पहला चरण संपन्न हुआ। इसमें पहले 2 दिन भरत गुप्त और शान्तनु बोस की कक्षाएं नाट्य शास्त्र पर आधारित अभिनय एवं ग्रीक थियेटर से लेकर आधुनिक समय तक जुड़ते गए नए-नए अभिनय सिद्धांतों पर आधारित थी ।

अगले तीन दिन मुश्ताक़ काक और सोनम स्टोबगैस की कक्षाएं चलीं जो पूर्ण रूप से प्रेक्टिकल पर आधारित थीं। जिनमें वोईस एंड स्पीच और इमोशन, फ़ीलिंग, इक्स्प्रेशन, इमैजिनेशन एवं अन्य पहलुओं पर जमकर काम हुआ। जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख़ के सभी छात्र छात्राएं आगे भी इतनी प्रेरक एवं सघन कक्षाओं के लिए तैयार और उत्साहित हैं । आगे के तीन दिन सोमवार से मुश्ताक़ काक एवं सोनम स्टोबगैस की कक्षाएं चलेंगी परंतु ग्रुप बदल जाएंगे।इसके साथ ही दूसरा पड़ाव शुरू हो जाएगा।

कार्यशाला में भाग लेने वाले सभी युवा कलाकार काफी उत्साहित हैं। विद्यार्थियों ने कहा कि मुश्ताक काक की वाइसएंड स्पीच और भाव की मुश्ताक काक की कक्षा से तो अहसास हुआ कि अभिनय का अगर संवाद के साथ तालमेल ने हो तो कोई अच्छा अभिनेता बन ही नहीं सकता। स्पीच को लेकर सुझाए गई एक्ससाइज से काफी लाभ हो रहा है। वहीं मुश्ताक काक ने बताया कि वाॅयस स्पीच कक्षाएं कलाकार की सांस पर कमान देने, मुखर स्वर विकसित करने और अपने शरीर और आवाज से तनाव मुक्त करने के लिए डिजाइन किया गया है।प्रतिभागियों का पूरा सहयोग मिल रहा है। जितनी लगन से यह बच्चे सीख रहें हैं इससे इन्हें आगे रंगमंच में बहुत मदद मिलेगी। सोमवार से जिस ग्रुप ने पहले अभिनय सीखा है उनहें वॉयस स्पीच पर काम करना है जबकि स्पीच वालों को अभिनय करने का मौका मिलेगा।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप