Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : 450 नई गाड़ियां JKRTC की डूबती नैया पार लगाएंगी

जम्मू-कश्मीर रोड ट्रांसपोर्ट काॅरपोरेशन (जेकेआरटीसी) की डूबती नैया को पार लगाने के लिए रणनीति तैयार कर ली गई है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 11:08 AM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 11:08 AM (IST)
Jammu Kashmir : 450 नई गाड़ियां JKRTC की डूबती नैया पार लगाएंगी
Jammu Kashmir : 450 नई गाड़ियां JKRTC की डूबती नैया पार लगाएंगी

जम्मू, जागरण संवाददाता । जम्मू-कश्मीर रोड ट्रांसपोर्ट काॅरपोरेशन (जेकेआरटीसी) की डूबती नैया को पार लगाने के लिए रणनीति तैयार कर ली गई है। फिलहाल पहले चरण में कंडम गाड़ियों को बेचकर नई गाड़ियां खरीदी जाएंगी। अगले चरण में सरकार की ओर से 100 करोड़ रुपए की योजना को स्वीकृति मिलने के उपरांत आरटीसी में बेड़े में कुल 450 नई गाड़ियां शामिल कर ली जाएंगी।

loksabha election banner

जेकेआरटीसी के प्रबंधक निदेशक अंग्रेज सिंह राणा ने बताया कि काॅरपोरेशन की छवि में सुधार लाने की प्रक्रिया जारी है। गत महीने काॅरपोरेशन के राजस्व में नुकसान पहुंचाने वाले कर्मचारियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की गई अौर उनसे लाखों रुपए का जुर्माना भी वसूला गया।

आरटीसी के 127 कंडम वाहनों को नीलाम किया जाएगा

अब अगले चरण में आरटीसी के 127 कंडम वाहनों को नीलाम किया जाएगा। इस नीलामी से हासिल होने वाले पैसों और सरकार की ओर से पहले से ही काॅरपोरेशन के लिए मंजूर की गई 35 करोड़ रुपए की राशि से नई बस और ट्रक खरीदे जाएंगे। इसके लिए जल्द ही टेंडर भी आमंत्रित किए जाएंगे। अलबत्ता सरकार ने  जम्मू-कश्मीर रोड ट्रांसपोर्ट काॅरपोरेशन  के राजस्व में इजाफा करने के लिए 100 करोड़ रुपए की योजना भी बना रखी है। अगर इस योजना को स्वीकृति मिल जाती है तो उम्मीद है कि काॅरपोरेशन के बेड़े में 450 से अधिक बस और ट्रक शामिल कर लिए जाएंगे।

36 नई बसों में से तीन को गुरेज में भेज गया 

उन्होंने बताया कि  जम्मू-कश्मीर रोड ट्रांसपोर्ट काॅरपोरेशन में गत वर्ष शामिल की गई 36 नई बसों में से तीन को गुरेज में भेज गया है जबकि अन्य डोडा, किश्तवाड़ जिलों में परिचालन कर रही हैं। उम्मीद थी कि इनके परिचालन से काॅरपोरेशन को लाभ मिलेगा लेकिन नए वाहनों द्वारा माइलेज कम देने की वजह से राजस्व नहीं बढ़ पाया है। भविष्य में नए वाहन खरीदते समय माइलेज पर विशेष तवज्जो दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.