Move to Jagran APP

Coronavirus : रहें सावधान: जम्मू-कश्मीर में अब तक 65 गर्भवती महिलाएं हो चुकीं कोरोना से संक्रमित

जम्मू कश्मीर में 65 गर्भवती महिलाएं चपेट में आ चुकी हैं। दो की मौत हो चुकी है। इनमें अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों की हैं। विशेषज्ञ मानते हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी जागरूकता क

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 11:10 AM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 11:10 AM (IST)
Coronavirus : रहें सावधान:  जम्मू-कश्मीर में अब तक 65 गर्भवती महिलाएं हो चुकीं कोरोना से संक्रमित
Coronavirus : रहें सावधान: जम्मू-कश्मीर में अब तक 65 गर्भवती महिलाएं हो चुकीं कोरोना से संक्रमित

जम्मू, रोहित जंडियाल । कोरोना संक्रमण काल में जागरूकता की कमी और स्वास्थ्य जांच के लिए बार-बार अस्पतालों में पहुंचना गर्भवती महिलाओं के लिर्ए चिंता का सबब बन गया है। गर्भवती महिलाएं कोरोना की चपेट में आ रही हैं। जम्मू कश्मीर में 65 गर्भवती महिलाएं चपेट में आ चुकी हैं। दो की मौत हो चुकी है। इनमें अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों की हैं। विशेषज्ञ मानते हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी जागरूकता की कमी है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जम्मू संभाग में चार गर्भवती महिलाएं संक्रमित हुई हैं, लेकिन कश्मीर में 61 महिलाएं संक्रमित हो चुकी हैं। सबसे अधिक 20 अनतंनाग जिले की हैं। कुलगाम और बारामुला से कई मामले सामने आए हैं। श्रीनगर के जच्चा बच्चा अस्पताल से ये मामले आए हैं। डॉक्टरों के अनुसार अधिकांश मामले ग्रामीण क्षेत्रों से हैं। इक्का-दुक्का मामले ही शहरी क्षेत्रों से आए हैं। कश्मीर में गर्भवती महिलाओं का पता कर उनकी जांच के निर्देश दिए हैं। अनतंनाग के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी

डॉ. मुख्तार का कहना है कि जिले में 90 फीसद गर्भवती महिलाओं की पहचान कर उनके टेस्ट किए गए हैं। मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में विशेषज्ञ डॉ. निसार-उल-हसन का कहना है कि गर्भवती महिलाओं को जांच के लिए अस्पतालों में बार-बार आना पड़ता है। बहुत सी महिलाओं को संक्रमण के कारणों के बारे में जानकारी नहीं। कश्मीर में कई ऐसी महिलाएं संक्रमित हुई हैं, जो अनपढ़ हैं। वे खेतों व बागों से काम करने चली जाती हैं। वहां ऐसे लोगों के संपर्क में आ जाती हैं जो पहले से संक्रमित हैं। शहरी क्षेत्रों में महिलाओं के पास जानकारी होती हैँं।

जम्मू में भी ग्रामीण क्षेत्रों से ही आए मामले

जम्मू में हालांकि कश्मीर के मुकाबले महिलाओं में साक्षरता दर अधिक है, लेकिन यहां पर भी जितने मामले आए हें, उनमें सभी महिलाएं ग्रामीण क्षेत्रों की ही रहने वाली हैं। एक मामला जम्मू के अखनूर का आया तो एक रामगढ़ क्षेत्र का था। यह दोनों ही महिलाएं अपने गांव के अस्पतालों से लेकर जम्मू के एसएमजीएस अस्पताल तक में इलाज करवाने के लिए आ चुकी हैं।

महिलाओं को आ रही परेशानी

अनतंनाग में एक महिला ने आरोप लगाया था कि तीन अस्पतालों में उसका इलाज ही नहीं हो पाया। कश्मीर में डिवीजनल कमिश्नर पांडुरंग के पोले ने निर्देश जारी किए थे कि गर्भवती महिलाओं की जांच हो और उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नहीं आनी चाहिए।

तीन क्लीनिक बंद किए

अनंतनाग में शनिवार को तीन निजी क्लीनिकों को प्रशासन ने बंद कर दिया है। बताया जा रहा है कि कुछ गर्भवती महिलाएं यहां पर संक्रमित हुई हैं। प्रशासन जांच में जुट गया है।

डॉक्टर भी हुए कोरोना से संक्रमित

गर्भवती महिलाओं के संक्रमण के इलाज के दौरान अभी तक जम्मू-कश्मीर में बीस के करीब डाक्टर संक्रमित हो चुके हैं। अब उनमें से अधिकांश ठीक होकर घरों में चले गए हैं। डाक्टरों का कहना है कि कई बार इमरजेंसी में महिलाएं आती हैं और तुरंत कोविड टेस्ट करना मुश्किल होता है, जबकि उस समय महिला का इलाज करना ही प्राथमिकता होती है।

केस-1 :

पुंछ के मेंढर की कोरोना संक्रमित महिला पहले स्थानीय अस्पताल में उपचार करवा रही थी। डॉक्टरों ने जांच में पाया कि महिला के गर्भ में चल रहे बच्चे को खतरा हो सकता है। तुरंत कोविड अस्पताल गांधीनगर में रेफर किया। गायनोकोलॉजिस्ट डॉ. अतुला गुप्ता, डॉ. संगीता ने महिला की सर्जरी की। महिला और बच्चा सुरक्षित हैं। दोनों को अलग-अलग जगह रखा गया। बच्चे के टेस्ट किए गए। गांधीनगर अस्पताल के मेडिकल सुर्पंरटेंडेंट डॉ. एलडी भगत ने बताया कि 12 अप्रैल को संक्रमित मरीज भर्ती करने शुरू किए थे। 50 मरीज अभी भी भर्ती हैं। इनमें 16 बच्चे शामिल हैं। 

केस-2 :

जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल अस्पताल श्रीनगर में डॉक्टरों ने कोरोना संक्रमित एक महिला का प्रसव कराया। महिला को 25 मई को टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद अस्पताल के गायनी आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया था। ब्लड प्रेशर बढ़ने से डॉक्टरों को प्रसव तिथि से पहले ऑपरेशन करना पड़ा। महिला को कोविड आइसोलेशन वार्ड और शिशु को बच्चों के वार्ड में शिफ्ट किया है। नोडल हेड डॉ. बिलकीस शाह ने कहा कि नवजात को बोतल से दूध पिलाने की कोशिश की, लेकिन फीड नहीं किया। इसके बाद मां को एन-95 मास्क व प्रोटेक्टिव गियर पहनाने के बाद दूध पिलाने की इजाजत दी। इस वक्त 90 संक्रमित मरीज हैं जिनमें तीन गर्भवती महिलाएं हैं।

ऐसे बढ़ी संक्रमण की रफ्तार

  • 26 अप्रैल: कश्मीर में गर्भवती महिला की मौत
  • 29 अप्रैल: कश्मीर में गर्भवती महिला की मौत
  • 12 मई: अखनूर में गर्भवती महिला संक्रमित
  • 13 मई: जम्मू के रामगढ़ में गर्भवती महिला संक्रमित
  • 16 मई: अनतंनाग में 12 और कुलगाम में गर्भवती महिला संक्रमित
  • 20 मई: कुलगाम में दो गर्भवती महिलाएं संक्रमित
  • 21 मई: कश्मीर के अनंतनाग जिले में दो गर्भवती महिलाएं संक्रमित
  • 22 मई: जम्मू में एक गर्भवती महिला संक्रमित
  • 26 मई: 3 बारामुला, 1 गांदरबल की गर्भवती महिलाएं संक्रमित
  • 28 मई: अनंतनाग जिले में तीन गर्भवती महिलाएं संक्रमित
  • 30मई: कश्मीर में 10 गर्भवती महिलाएं संक्रमित 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.