Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: उस्मान के बाद पूर्व विधायक शोएब लोन ने भी कांग्रेस छोड़ी

जल्द लोगों को अपनी पार्टी मिलेगी जो ऑटोनामी सेल्फ रूल जैसे खोखले नारों की नहीं लोगों के समग्र विकास की सियासत करेगी। मार्च में इसका एलान होगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 11:18 AM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 11:18 AM (IST)
Jammu Kashmir: उस्मान के बाद पूर्व विधायक शोएब लोन ने भी कांग्रेस छोड़ी
Jammu Kashmir: उस्मान के बाद पूर्व विधायक शोएब लोन ने भी कांग्रेस छोड़ी

श्रीनगर, नवीन नवाज। उस्मान मजीद के बाद कांग्रेस के एक और पूर्व विधायक शोएब लोन भी पार्टी छोड़ कर राज्य में उभर रहे नए सियासी मोर्चे का हिस्सा बनने जा रहे हैं, जिसका विधिवत एलान मार्च के पहले सप्ताह में हो सकता है। नए मोर्चे के गठन की कवायद में जुटे पीडीपी के निष्कासित पूर्व वित्तमंत्री सईद अल्ताफ बुखारी की भाजपा नेता राम माधव और पीडीपी संरक्षक मुजफ्फर हुसैन के साथ बैठकें हो चुकी हैं। बताया जा रहा है कि बुखारी के साथ पीडीपी के एक दर्जन पूर्व विधायक और पूर्व एमएलसी आ चुके हैैं। नेकां से भी तीन नेता साथ जाने को तैयार हैं।

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम के लागू होने के बाद नेशनल कान्फ्रेंस व पीडीपी सरीखे क्षेत्रीय दलों में छाई खामोशी के बाद दमदार वापसी की उम्मीद लगाए बैठी कांग्रेस के लिए दो पूर्व विधायकों का साथ छोडऩा बड़ा आघात माना जा रहा है। दोनों ने कांग्रेस छोड़ने का संकेत काफी पहले दे दिया था, लेकिन तस्वीर अब साफ हुई है। केंद्रीय नेतृत्व तक ने इनको मनाने का प्रयास किया, लेकिन ये नहीं माने। उस्मान और शोएब ने सात जनवरी को बुखारी के नेतृृत्व में उपराज्यपाल जीसी मुर्मू से मुलाकात की थी। इसके बाद कांग्रेस ने दोनों को नोटिस जारी किया था। जनवरी में राज्य के दौरे पर आए विदेशी राजनयिकों से इन्होंने भेंट की थी। उस्मान ने गत रविवार बांडीपोर में समर्थकों की जनसभा में कांग्रेस छोड़ने का एलान किया है। उन्होंने कहा था कि वह सोमवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और जम्मू कश्मीर कांग्रेस प्रमुख जीए मीर को इस्तीफा भेज कर जल्द नए सियासी संगठन में शामिल होंगे।

जल्द लोगों को अपनी पार्टी मिलेगी : शोएब

शोएब ने कहा कि यहां कांग्रेस में कौन रहना चाहेगा? नेशनल कान्फ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, पीपुल्स कान्फ्रेंस और अवामी इत्तेहाद की तरह कांग्रेस को भी जम्मू कश्मीर के लोगों की बेहतरी से कोई मतलब नहीं है। ये पार्टियां सिर्फ अपनी कुर्सी के लिए ही हैं। पिछले साल ही कांग्रेस की बारामुला इकाई के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था। जल्द लोगों को अपनी पार्टी मिलेगी जो ऑटोनामी, सेल्फ रूल जैसे खोखले नारों की नहीं लोगों के समग्र विकास की सियासत करेगी। मार्च में इसका एलान होगा।

सुबह ही मीर को इस्तीफा भेजा : उस्मान

उस्मान मजीद ने कहा कि मैंने सुबह अपना इस्तीफा प्रदेश कांग्रेस प्रमुख जीए मीर को भेजा है। जल्द ही जम्मू कश्मीर के लोगों को अपनी एक पार्टी मिलेगी। इसमें राज्य की बेहतरी के लिए काम करने के इच्छुक समान विचारधारा वाले लोग होंगे। आप इसे मोर्चा नहीं कह सकते यह लोगों की अपनी जमात होगी। यह मजबूत सियासी संगठन होगा। हम लोग अल्ताफ, गुलाम हसन मीर जैसे नेताओं के साथ संपर्क में हैं।

समान विचारधारा वाले नेता संपर्क में : बुखारी में

अल्ताफ बुखारी ने उस्मान व शोएब के सवाल पर स्पष्ट टिप्पणी से बचते हुए कहा कि यहां लोगों की राजनीतिक, सामाजिक व आर्थिक उम्मीदों को पूरा करते हुए लोकतंत्र को सही मायनों में मजबूत बनाना चाहते हैं। समान विचारधारा वाले बहुत से नेताओं के साथ हम संपर्क में हैं। जल्द लोगों को उनकी पार्टी देंगे।

बेग भी शामिल हो सकते हैं नए संगठन में :

पीडीपी के संस्थापक सदस्यों में शामिल पार्टी संरक्षक व पूर्व सांसद मुजफ्फर हुसैन बेग के भी बुखारी के साथ जाने की अटकलें जोरों पर चल रही है। बीते सप्ताह बेग और बुखारीं के बीच लंबी बैठक हुई है। बेग की महबूबा से नाराजगी जगजाहिर है। बेग कई बार कह चुके हैं कि महबूबा की भड़काऊ बयानबाजी के कारण ही जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम लागू हुआ है। वह सेल्फ रूल, ऑटोनामी, अनुच्देद 370 जैसे मुद्दों को छोड़कर आगे बढऩे की सियासत के हामी हैं।

गुलमर्ग में हुई बुखारी और राममाधव की मुलाकात

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राममाधव और नए सियासी संगठन को तैयार करने में जुटे बुखारी के बीच गत दिनों गुलमर्ग में बैठक हुई है। बताया जाता है कि एक वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी ने जन्मदिन की पार्टी के लिए राममाधव को गुलमर्ग में बुलाया था। बुखारी समेत वादी के कई नामी सियासतदान, बिजनेसमैन, नौकरशाह व पुलिस अधिकारी शामिल हुए। इसी पार्टी के दौरान राममाधव व बुखारी के बीच आधे घंटे तक अकेले में बात हुई है। बुखारी ने कहा कि हम एक दावत में मिले हैं, जो अनौपचारिक था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.