Move to Jagran APP

विकास के साथ भाईचारे का भी संदेश रहे मोदी के मंत्री

संवाद सहयोगी, बिश्नाह : नरेंद्र मोदी सरकार के मंत्री केंद्र शासित जम्मू कश्मीर राज्य के लोगों के

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 08:02 AM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 08:02 AM (IST)
विकास के साथ भाईचारे का भी संदेश रहे मोदी के मंत्री
विकास के साथ भाईचारे का भी संदेश रहे मोदी के मंत्री

संवाद सहयोगी, बिश्नाह : नरेंद्र मोदी सरकार के मंत्री केंद्र शासित जम्मू कश्मीर राज्य के लोगों के सामाजिक और आर्थिक विकास में महती भूमिका निभा ही रहे हैं, साथ ही उनके बीच धार्मिक सद्भाव को भी नई दिशा देने में साथ दे रहे हैं। लोगों के धार्मिक कार्यक्रमों में शामिल होकर वह राज्य के लोगों को यह अहसास दिला रहे हैं कि वह हर जगह उनके साथ हैं। चाहे वह गांवों का विकास हो, केंद्रीय योजनाओं का लाभ पहुंचाना हो या फिर उन्हें सांस्कृतिक और धार्मिक रूप से मजबूत बनाने की बात है। केंद्र की मोदी सरकार हर क्षेत्र में विकास की राह में हाथ बंटाना चाहती है। ऐसे क्रम में जम्मू जिले की बिश्नाह तहसील में रविवार को आयोजित एक धार्मिक कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने हिस्सा लेकर लोगों को देशहित में कार्य करने की प्रेरणा दी।

loksabha election banner

बिश्नाह तहसील के गांव अवतारा में स्थित कबीर मंदिर में आल जम्मू एंड कश्मीर कबीर सभा ने कबीर निर्वाण दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया था। मेघवाल ने वहां प्रमुख रूप से पहुंचे थे। कार्यक्रम में मौजूद श्रद्धालुओं से मेघवाल ने कहा कि संत कबीर ने समाज को एकता भाईचारे सुख शांति का पाठ पढ़ाया। कबीर ने जातपात से ऊपर उठकर देश हित में काम करने की प्रेरणा दी। हमें इसी प्रेरणा से आगे बढ़ना है। वर्तमान में हम सभी का दायित्व है कि संत कबीर के बताए आदर्शो पर चलें। एकता और भाईचारा बनाए रखें। देश की सुख शांति के लिए मिलकर प्रयास करें। ऑल जेएंडके भगत बिरादरी के प्रधान फकीर चंद भगत की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में पंजाब से आए रागी जत्थों ने कबीर वाणी सुनाई। इस मौके पर लोगों ने संत कबीर की तस्वीर पर पुष्प चढ़ाकर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए। यहां भंडारे का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक गारू राम, मूला राम व हरभजन सिंह पम्मी, एफसी भगत आदि मौजूद रहे। जम्मू कश्मीर का विकास केंद्र सरकार का लक्ष्य : मेघवाल

राज्य ब्यूरो, जम्मू : केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर का विकास केंद्र सरकार का लक्ष्य है। उद्योग स्थापित करने, जमीनी सतह पर लोगों को अधिकार देने, केंद्रीय योजनाओं के प्रति लोगों को जागरूक करने की दिशा में कार्रवाई कर केंद्र सरकार जनउम्मीदों पर खरा उतर रही है। यह बातें केंद्रीय राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने रविवार को जम्मू के एक दिवसीय दौरे के दौरान प्रतिनिधिमंडलों से बातचीत के दौरान कही।

जम्मू के मीरां साहिब में बंद पड़ी रेजिन फैक्टरी की जमीन पर उद्योग स्थापित करने की मांग को लेकर भाजपा के जिला प्रधान एचएस पम्मी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय राज्यमंत्री से मिला। करीब सौ कनाल में बनी यह फैक्टरी लंबे अरसे से बंद है। ऐसे में लोगों का पक्ष सुनने के बाद केंद्रीय मंत्री ने विश्वास दिलाया कि बंद पड़ी फैक्टरी की जगह कोई ऐसा उद्योग स्थापित होगा, जिससे रोजगार मिले। उन्होंने आरएसपुरा के आक्ट्रॉय में बॉर्डर टूरिज्म को बढ़ावा देने के केंद्र सरकार के आह्वान को दोहराते हुए विश्वास दिलाया कि प्रदेश में केंद्रीय मंत्रियों के आउटरीच मुहिम के दौरान उठाए गए मसलों का समाधान होगा।

इसी बीच अपने मसलों को लेकर भारी उद्योग के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी जम्मू के पनामा चौक में केंद्रीय राज्यमंत्री से भेंट की। इस दौरान जम्मू, सांबा जिलों में स्थापित ऐसे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए राहत देने की मांग उठी। मंत्री ने विश्वास दिलाया कि जम्मू कश्मीर में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने जम्मू सचिवालय के सामने स्थित शहीद अमरनाथ स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। वह शाम को दिल्ली के लिए रवाना हो गए। शहीद अमरनाथ स्मारक का होगा विकास

राज्य ब्यूरो, जम्मू : केंद्रीय राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा है कि जम्मू सचिवालय के सामने स्थित शहीद अमरनाथ स्मारक को विकसित करने के लिए केंद्र सरकार जम्मू नगर निगम को पूरा सहयोग देगी।

रविवार को शहीद अमरनाथ को श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद मेघवाल ने कहा कि पार्क की खूबसूरती, शहीद की बड़ी प्रतिमा लगाने की दिशा में काम होगा। इस मौके पर उनके साथ जम्मू नगर निगम के मेयर चंद्र मोहन गुप्ता व भाजपा के कई नेता एवं कार्यकर्ता भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि मेयर इस दिशा में काम करें, इसके लिए फंड जुटाने की दिशा में कार्रवाई होगी। उन्होंने जम्मू शहर के तेज विकास के लिए भी मेयर को हर प्रकार का सहयोग देने का विश्वास दिलाया।

शहीद भगत अमरनाथ ने जम्मू के गरीब, पिछड़े वर्गो को आरक्षण दिलाने के लिए जम्मू में हुए आंदोलन में शहादत दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.