Move to Jagran APP

अब जम्मू के लोग भी कर पाएंगे अपने नेत्रों का महादान, जीएमसी में पहला आई बैंक बनकर तैयार Jammu News

जीएमसी की प्रिंसिपल डॉ. सुनंदा रैना ने वीरवार को बताया कि आई बैंक खोलने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने आई बैंक खोलने में देरी होने पर जम्मू के लोगों से खेद जताया।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 04:46 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 04:46 PM (IST)
अब जम्मू के लोग भी कर पाएंगे अपने नेत्रों का महादान, जीएमसी में पहला आई बैंक बनकर तैयार Jammu News
अब जम्मू के लोग भी कर पाएंगे अपने नेत्रों का महादान, जीएमसी में पहला आई बैंक बनकर तैयार Jammu News

जम्मू, राज्य ब्यूरो। हाईकोर्ट के सख्त रवैये के बाद अब राजकीय मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) अस्पताल में जम्मू संभाग का पहला आई बैंक लगभग बनकर तैयार है। जल्द ही इसे खोल दिया जाएगा। इससे नेत्रदान करने वालों की इच्छा पूरी होगी।

loksabha election banner

राज्य में जीएमसी अस्पताल जम्मू और श्रीनगर दोनों ही जगहों पर आई बैंक स्थापित होने वाले थे। श्रीनगर में तो आई बैंक स्थापित हो गया, लेकिन जीएमसी अस्पताल जम्मू में नहीं खुल पाया। इसकी इमारत कई महीनों से बनकर तैयार थी। पहले उपकरण नहीं खरीदे जा रहे थे। बाद में इसे शुरू करने के लिए इच्छाशक्ति का भी अभाव था। हाईकोर्ट की खंडपीठ के निर्देशों के बावजूद जम्मू में आई बैंक खोलने के लिए किसी ने रूचि नहीं दिखाई। पिछले सप्ताह हाईकोर्ट में इस मामले पर अवमानना याचिका दायर हुई। इसके बाद कोर्ट ने सख्त रवैया अपनाया। आनन-फानन जीएमसी प्रशासन ने आई बैंक खोलने की तैयारी शुरू कर दी।

आई बैंक खोलने की सभी तैयारियां हो चुकी

जीएमसी की प्रिंसिपल डॉ. सुनंदा रैना ने वीरवार को बताया कि आई बैंक खोलने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने आई बैंक खोलने में देरी होने पर जम्मू के लोगों से खेद जताया। डॉ. रैना ने कहा कि मरीजों की सुविधा के लिए कई कदम उठाए गए हैं। आई बैंक भी उन्हीं में एक है। उन्होंने लोगों को नेत्रदान और देह दान के प्रति जागरूक करने के लिए मीडिया से भी सहयोग मांगा। वहीं, ऑप्थालामिक विभाग के एचओडी डॉ. दिनेश ने कहा कि आई बैंक से जीएमसी अस्पताल में छह मरीजों के कार्निया ट्रांसप्लांट हो चुके हैं।

गैर हाजिर नौ डॉक्टरों को किया बर्खास्त

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग ने काफी समय से गैर हाजिर चले आ रहे नौ डॉक्टरों को नौकरी से बर्खास्त कर दिया है। विभाग की ओर से सभी डॉक्टरों को कई बार नोटिस जारी किए गए, लेकिन वे ड्यूटी पर नहीं लौटे। बर्खास्त डॉक्टरों में डॉ. शब्बीर अहमद मीर, डॉ. मीर बशारत अहमद, डॉ. शाहनवाज बशीर, डॉ. जेबान अल्ताफ, डॉ. सुहेल मकबूल, डॉ. हामिद अली डार, डॉ. शेख मोहम्मद ताहिर, डॉ. बुरहान वानी और डॉ. हकीम इरफान शौकत शामिल हैं। सभी को बर्खास्त कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.